Sonakshi Sinha: सोनाक्षी सिन्हा की शादी और उठते कुछ सवाल

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) 23 जून को ज़हीर इकबाल (Zaheer Iqbal) से शादी (Marriage) के बाद लगातार सुर्खियों में है। यूं किसी भी अभिनेत्री की शादी होती है तो वह सुर्खियों में आ ही जाती है। लेकिन सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) की शादी सिर्फ इसीलिए चर्चा में नहीं है। उसकी शादी की चर्चा इसलिए और ज्यादा है कि सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) ने एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी की है।

हालांकि मेरा मानना है कि शादी किसी का भी व्यक्तिगत मामला है। कोई किसी से भी शादी करे यह उसकी इच्छा है। बस शादी किसी दबाव, किसी धोखे या बहला फुसलाकर गलत ढंग से ना की गयी हो। जहां तक सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) की बात है मैं उसे तब से देखता आया हूँ जब वह दो तीन साल की रही होगी।

अच्छे अभिनय से सोनाक्षी ने विशिष्ट पहचान बनाई

सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) अब 37 साल की हो गयी है। मैंने पहली बार सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) को शायद 1990 में देखा था, जब मैं उनके पिता शत्रुघन सिन्हा (Shatrughan Sinha) से मिलने उनके घर गया था। तब नन्ही सी सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) अपने पिता के कंधे पर बैठ खेल रही थी। इसलिए जब 2010 में सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) को मैंने उसकी पहली फिल्म ‘दबंग’ (Dabangg) में देखा तो खुशी के साथ हैरानी भी हुई कि वह अब इतनी बड़ी और बेहद खूबसूरत हो गयी है। सलमान खान के साथ आई अपनी पहली फिल्म ‘दबंग’ (Dabangg) के बाद सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) ने अच्छे अभिनय से अपनी एक विशिष्ट पहचान तो बनाई।

सोनाक्षी का करियर नहीं ले सका ऊंची उड़ान

सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) ने दबंग सीरीज के साथ सन ऑफ सरदार, लुटेरा, मिशन मंगल और हालिया फिल्म ‘हीरामंडी’ (Heeramandi) में अपने कई खूबसूरत रंग बिखेरे। बावजूद इसके सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) का करियर ऊंची उड़ान नहीं ले सका। इसलिए कई बार सोनाक्षी से पूछा जाता था कि उनके पास खास फिल्में नहीं हैं तो वह शादी क्यों नहीं कर लेतीं। हालांकि यह बात बहुत लोग जानते थे कि पिछले करीब 7 बरस से सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) और ज़हीर (Zaheer Iqbal) प्रेम कर रहे थे। लेकिन दोनों की शादी में बड़ी रुकावट दोनों का अलग धर्म था। यूं ज़हीर (Zaheer Iqbal) ने स्वयं भी दो तीन फिल्मों में अभिनय किया है।

ज़हीर के साथ सोनाक्षी ने की फिल्म

ज़हीर (Zaheer Iqbal) को पहले सलमान खान (Salman Khan) ने 2019 में अपनी फिल्म ‘नोटबुक’ (Notebook) में लिया था। बाद में सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) के साथ भी ज़हीर (Zaheer Iqbal) ने एक फिल्म ‘डबल एक्स एल’ (Double XL) भी की। लेकिन ये दोनों फिल्में नहीं चलीं।

इधर सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) ने अब सोच लिया था कि अब कोई माने या ना माने उसने जहीर (Zaheer Iqbal) से शादी करनी ही है। सूत्र बताते हैं कि मां पूनम सिन्हा (Poonam Sinha) तो बेटी सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) के लिए जैसे तैसे राजी हो गईं। लेकिन भाई लव, (Luv Sinha) कुश (Kush Sinha) और पिता शत्रुघन सिन्हा (Shatrughan Sinha) इसके लिए तैयार नहीं हुए।

भाई लव-कुश नहीं आए शादी में

इधर सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) की शादी में आने के लिए ना ना करके शत्रुघन (Shatrughan Sinha) जैसे तैसे तैयार हो गए। लेकिन भाई लव (Luv Sinha) और कुश (Kush Sinha) शादी में नहीं आए। सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) की शादी का जो वीडियो आया है उसमें शत्रुघन सिन्हा (Shatrughan Sinha) के चेहरे के भाव साफ दर्शा रहे हैं कि वह ना खुश हैं।

हालांकि सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) ने इस शादी के लिए धर्म नहीं बदला। शादी में कुछ बड़े सितारे आए भी। लेकिन अमिताभ (Amitabh Bachchan), धर्मेन्द्र (Dharmendra) जैसे कई दिग्गज शादी में नहीं थे। इधर सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) को देख शुरू से कहा जाता है कि उनकी शक्ल रीना राय (Reena Roy) से बहुत मिलती है। लेकिन वह रीना रॉय (Reena Roy) भी शादी में नहीं आयीं। अब शादी तो हो गयी। शादी सफल रहती है या असफल यह तो आने वाला समय बताएगा। हालांकि चाहूँगा शादी सफल रहे, सोनाक्षी (Sonakshi Sinha) खुश रहे।

यह भी पढ़ें- Shiv Shakti Tap Tyaag Taandav: सीरियल ‘शिव शक्ति’ में गणेश जी के आगमन से दिलचस्प मोड पर पहुंची कथा

Related Articles

Back to top button