Samsung QLED 4K TV Series: सैमसंग लाई नई QLED 4K टीवी रेंज, सब कुछ दिखेगा 4K में

कृतार्थ सरदाना। आईसीसी विश्व कप टी20 को देखते हुए सभी टीवी कंपनियां अपने टीवी की नई रेंज लॉन्च कर रही है। एलजी, सोनी के बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग (Samsung) ने भी भारत में वर्ष 2024 की नई क्‍यूएलईडी 4K टीवी (QLED Tv) सीरीज लॉन्च कर दी है। नई लाइन–अप में कंपनी ने कई प्रीमियम फीचर्स दिए हैं। यह टीवी रेंज 55, 65 और 75 इंच के तीन मॉडल में उपलब्ध हुई है।

सैमसंग (Samsung) की यह नई टीवी रेंज क्‍वॉन्‍टम प्रोसेसर लाइट 4K  से लेस है। यह सीरीज़ क्‍वॉन्‍टम डॉट (Quantum Dot Feature) और क्‍वॉन्‍टम एचडीआर (Quantum HDR) के साथ 100 प्रतिशत कलर वॉल्यूम प्रदान करती है। यह 4K अपस्केलिंग के साथ भी आता है जो यूजर्स को हाई-रिज़ॉल्यूशन 4K कॉन्टेंट, Q-सिम्फनी साउंड टेक्नोलॉजी, डुअल एलईडी, गेमिंग के लिए मोशन एक्सेलेरेटर और पैनटोन वैलिडेशन का मजा देता है। इससे यूजर्स को जीवंत पिक्चर क्वालिटी (Li की सुविधा मिलती है।

सैमसंग इंडिया (Samsung India) के विजुअल डिस्प्ले बिज़नेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह (Mohandeep Singh) ने कहा “पिछले कुछ सालों में कॉन्टेंट की खपत में तेज़ी से बदलाव आया है। अब यूज़र्स ज़्यादा शानदार और प्रीमियम व्यूइंग एक्सपीरियंस की मांग कर रहे हैं। इस मांग को पूरा करने के लिए हमने 2024 क्‍यूएलईडी 4K TV सीरीज़ लॉन्च की है, जो प्रीमियम और बेहतरीन व्यूइंग एक्सपीरियंस की दुनिया में एक नया कदम है।”

मोहनदीप सिंह (Mohandeep Singh) ने आगे कहा “नई TV सीरीज़ 4K अपस्केलिंग फ़ीचर के साथ जीवंत पिक्चर क्‍वॉलिटी प्रदान करती है, जो पर्दे पर कंटेंट को नियर-4K लेवल्‍स में बदल देती है, जिससे टीवी देखने का अनुभव बहुत शानदार हो जाता है।”

नई टीवी सीरीज के फीचर्स

1 क्‍वॉन्‍टम टेक्नोलॉजी- सैमसंग की नई क्‍यूएलईडी 4K टीवी सीरीज़ (Samsung QLED 4K Tv Series) में क्‍वॉन्‍टम प्रोसेसर लाइट 4K (Quantum Processor Lite 4K) लगाया गया है। कंपनी के अनुसार यह एक शक्तिशाली प्रोसेसर है जो विजुअल और ऑडियो पोजीशन को जरूरत के मुताबिक सेट करता है।

इसके अलावा, क्‍वॉन्‍टम एचडीआर टेक्नोलॉजी सिनेमाई पैमाने में कंट्रास्ट की एक बड़ी सीरीज पेश करता है। क्‍वॉन्‍टम डॉट तकनीक (Quantum Dot Technology) की बदौलत स्क्रीन पर जीवंत रंगों के एक बिलियन शेड मिलते हैं, जो चमक के विभिन्न स्तरों के साथ भी रंगों को सटीक रूप से प्रदर्शित करते हैं।

2 बेहतर पिक्चर क्‍वॉलिटी- सैमसंग (Samsung) के अनुसार यूजर्स चाहे जो भी कंटेंट देख रहे हो, उसका रिज़ॉल्यूशन कुछ भी हो अल्टीमेट 4K अपस्केलिंग फीचर बेहतरीन विज़ुअल प्रदान करता है। यह टीवी अपने आप लगभग-4K लेवल्‍स में अपग्रेड हो जाता है जिससे यूजर इस पर रियल पिक्चर क्वालिटी का आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा पैनटोन वैलिडेशन, सैमसंग के इन टीवी में 2000 से ज़्यादा रंगों को सटीक प्रमाणित करता है। इस टीवी रेंज में डुअल LED की इनोवेटिव बैकलाइटिंग तकनीक भी मौजूद है जो टीवी में देखे जा रहे कॉन्टेंट के प्रकार से मेल खाने के लिए बैकलाइट कलर टोन को बढ़ाकर बोल्ड कंट्रास्ट लाती है। 

3 डिज़ाइनसैमसंग ने 2024 क्‍यूएलईडी 4K TV सीरीज़ (Samsung 2024 QLED 4K TV Series) को एक सीमलेस एयरस्लिम डिज़ाइन में बनाया है। कंपनी के अनुसार टीवी दीवार पर आसानी से फिट हो जाता है। बाउंडलेस स्क्रीन और एडजस्टेबल स्टैंड होम एंटरटेनमेंट सेट-अप को बेहतर बनाते हैं। यह टीवी सीरीज़ सोलरसेल रिमोट की सहायता से सस्टेनेबिलिटी को भी बढ़ाती है जो बैटरी की आवश्यकता के बिना काम कर सकती है। इसके अलावा एआई एनर्जी मोड (AI Energy Mode) बिजली की बचत करता है।

4 साउंड- सैमसंग (Samsung) ने किसी कॉन्टेंट के देखने और सुनने के अनुभव को शानदार बनाने के लिए 2024 क्‍यूएलईडी 4K TV सीरीज़ (2024 QLED 4K Tv Series) Q-सिंफनी, ओटीएस लाइट और अडेप्टिव साउंड फीचर्स से लैस है। कंपनी के अनुसार इससे यूजर्स ऑन स्क्रीन मूवमेंट को ऐसे महसूस कर सकते हैं जैसे कि वह वास्तविक हो। यह सीरीज रियल टाइम कॉन्टेंट एनालिसिस के जरिए 3D सराउंड साउंड इफ़ेक्ट उत्पन्न करता है जिससे यूजर्स को टीवी देखने का एक शानदार अनुभव मिल सकेगा।

5 गेमिंग की भी सुविधा- गेमर्स के लिए टीवी सीरीज़ मोशन एक्सेलरेटर और ऑटो लो लेटेंसी मोड (ALLM) से लेस हैजो गेमर्स को टीवी सीरीज में गेम खेलने की सुविधा प्रदान करते है।

6 अन्य स्मार्ट फीचर्स- नई टीवी सीरीज़ में सैमसंग की टीवी प्लस सेवा (Samsung TV Plus Service) भी शामिल है जिसमें 100+ मुफ़्त चैनल शामिल हैं। इसके अलावा, बिल्ट-इन मल्टी वॉयस असिस्टेंट ग्राहकों को वॉइस कनेक्टिविटी प्रदान करता है, जबकि टॉप लेवल का सेफ्टी सॉल्यूशन सैमसंग नॉक्स (Samsung Knox) यूजर्स को बेहतर सेफ्टी प्रदान करता है।

कीमत और उपलब्धता

सैमसंग की नई क्यूएलईडी टीवी रेंज (Samsung QLED Tv Range) की कीमत 65,990 में शुरू होती है। यह रेंज कंपनी की भारतीय आधिकारिक वेबसाइट के साथ एमेजॉन (Amazon) सहित कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- Thinker Place Line Following Robot Review: थिंकर प्लेस का रोबोट बच्चों को मनोरंजन ही नहीं बल्कि छोटी उम्र में सीखा देगा रोबोटिक्स

Related Articles

Back to top button