OnePlus Nord CE4 5G Review: मिड रेंज स्मार्टफोन का राजा वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी, फीचर्स ऐसे जो पड़ते हैं सब पर भारी

कृतार्थ सरदाना। वनप्लस (OnePlus) के फ्लैगशिप स्मार्टफोन के बाद यूजर्स हर वर्ष कंपनी की नॉर्ड सीरीज (Nord Series) के स्मार्टफोन का इंतज़ार करते हैं। वनप्लस (OnePlus) ने कुछ दिन पहले वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) लॉन्च किया था, जिसे कंपनी ने मुझे भी रिव्यू के लिए भेजा था। मैंने इसे एक महीने अच्छे से इस्तेमाल कर जाना कि आखिर ये फोन कैसा है?

फोन के डिब्बे में क्या क्या है

वनप्लस (OnePlus) ने अपने इस स्मार्टफोन के डिब्बे में 100 W (वाट) का चार्जर (एडाप्टर और डेटा केबल), स्क्रीन टेंपर (फोन पर लगा लगाया), सिलिकॉन बैक कवर, पिन, वनप्लस रेड केबल क्लब कार्ड, नॉर्ड और वनप्लस स्टिकर्स, सेफ़्टी और क्विक गाइड और एक कार्ड मिलता है।

डिजाइन

वनप्लस नॉर्ड  सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) डार्क क्रोम (Dark Chrome) और सेलाडॉन मार्बल (Celadon Marble) जैसे 2 दो रंगों में आता है। कंपनी ने मेरे पास सेलाडॉन मार्बल (Celadon Marble) कलर भेजा था। यहां मैं आपको बता दूँ कि इस फोन के कलर के नाम में मार्बल जरूर है लेकिन फोन की बॉडी प्लास्टिक की ही बनाई गई है। कंपनी ने फोन के बैक पैनल पर जो डिज़ाइन दिया है उसी का नाम सेलाडॉन मार्बल (Celadon Marble) है।

इस बैक पैनल पर ग्लॉसी फिनिश दी गई है जिससे फोन को हाथ में पकड़ने पर यह महसूस नहीं होता कि ये एक प्लास्टिक बॉडी वाला स्मार्टफोन है। ऊपर से पहली नज़र में ऐसा लगता है जैसे फोन के बैक पैनल पर हरे रंग का मार्बल ही लगा हुआ है। मेरे हाथ में जब जब यह फोन रहा मुझे एक अच्छे मिड रेंज स्मार्टफोन वाली फील आई।

वनप्लस नॉर्ड  सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) फोन के बैक पैनल पर बना डुअल कैमरा सेटअप देखने में ट्रिपल कैमरा सेटअप लगता है। लेकिन वास्तव में तीसरी रिंग में फ्लैश लाइट लगाई गई है। लेकिन पूरे कैमरा सेटअप को इस तरह रेक्टेंगुलर सर्कल में डिज़ाइन किया गया है, जिससे कैमरा बंप भी देखने में सुंदर लग रहा है।

फोन की बैक साइड पर बीचों बीच हमेशा की तरह वनप्लस (OnePlus) का लोगो बना दिखता है। फोन की फ्रंट साइड पर पंच इन होल फ्रंट कैमरा दिया गया है। बॉटम साइड पर सबसे पहले सिम ट्रे दी गई है। उसके आगे माइक्रोफोन, टाइप सी चार्जिंग जैक और अंत में स्पीकर ग्रिल्स दिये गए हैं। टॉप साइड पर सेकेंडरी माइक्रोफोन के साथ दूसरा स्पीकर और IR ब्लास्टर भी दिया गया है।

फोन की राइट साइड पर वॉल्यूम रॉकर्स और पावर/ गूगल असिस्टेंट बटन दिया गया है। इस फोन की लेफ्ट साइड पूरी तरह खाली रखी गई है।

वनप्लस (OnePlus) का दावा है कि फोन को डेढ़ फुट से गिरने पर भी फोन नहीं टूटेगा। हालांकि मैंने इसे गिराकर नहीं देखा। इस फोन का वजन मात्र 186 ग्राम और मोटाई 8.6 एमएम है जो इसे एक लाइट वेट फोन बनाता है। कुल मिलाकर वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) का डिजाइन काफी अच्छा है।

डिस्प्ले

वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) की 6.7 इंच की स्क्रीन पर 2412 × 1080 पिक्सेल पर फुल एचडी प्लस (FHD+) रेजोल्यूशन AMOLED डिस्प्ले के साथ मिलता है। इस फोन में 120 Hz का रिफ्रेश रेट और 1100 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है। इस फोन में फ़्लैगशिप वनप्लस 12 (OnePlus 12) सीरीज का एक्वा टच (Aqua Touch) फीचर भी दिया गया है, जिससे फोन को गीले हाथों से या फोन पर पानी की बूंदें पड़ी होने के बाद भी अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है।

रिव्यू के दौरान मैंने वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) को कई बार गीले हाथों से भी बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं मैंने सबवे सर्फर्स (Subway Surfers) जैसी गेम तक खेल डाली। शायद आपको हैरान हो लेकिन स्क्रीन पर पानी की बूंदे मौजूद रहने के बावजूद मैं थोड़ी देर तक गेम खेलता रहा।

आमतौर पर यदि आपके हाथ गीले होते हैं या आपके फोन पर पानी की बूंदें गिर जाती है तो फोन में आप कुछ भी नहीं कर पाते और फोन में कुछ का कुछ हो जाता है। लेकिन वनप्लस का एक्वा टच (Aqua Touch) फीचर कमाल का है। यह इस फोन का एक आकर्षित फीचर है जो वनप्लस 12 (OnePlus 12) फ़्लैगशिप स्मार्टफोन के बाद अब मिड रेंज में भी मिल रहा है।

फोन के डिस्प्ले को परखने के लिए मैंने इस स्मार्टफोन में यूट्यूब पर फुल एचडी क्वालिटी में फिल्म कल्कि का ट्रेलर, सरफिरा का ट्रेलर, पुनर्वास टीवी, नरेन्द्र मोदी चैनल, ऋतिक रोशन- टाइगर श्रॉफ का गीत ‘जय जय शिव शंकर’ के साथ टाइगर 3 का गीत ‘लेकर प्रभु का नाम’ देखा।

इसके अलावा सोनी लिव पर अपना मनपसंद सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) भी देखा। एमोलेड (AMOLED) डिस्प्ले होने के कारण फोन में ये सब कुछ देखने में काफी मजा आया। फोन में डुअल स्पीकर्स होने से म्यूजिक देखने के साथ सुनने में भी आनंद आता है।

मुझे वनप्लस नॉर्ड सीई 3 (OnePlus Nord CE3) के मुकाबले वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) फोन का डिस्प्ले बेहतर लगा। इस फोन का डिस्प्ले मिड रेंज स्मार्टफोन के अनुसार काफी अच्छा है।

परफॉर्मेंस

चीनी कंपनी वनप्लस (OnePlus) के इस स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 7 जेन 3 मोबाइल प्लेटफॉर्म (Snapdragon 7 Gen 3 Mobile Platform) प्रोसेसर लगाया गया है। बता दें कि यह एक बहुत ही अच्छा प्रोसेसर है। मैंने एक साथ कई ऐप्स खोलकर फोन चलाया लेकिन फोन हैंग नहीं हुआ। मैंने फोन में WWE Mayhem जैसी फाइट गेम भी खेलकर देखी लेकिन मुझे किसी भी लैग का सामना नहीं करना पड़ा।

वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) के 2 वेरिएंट आते हैं जिनमें 8 GB रैम 128 GB स्टोरेज और 8 GB रैम 256 GB स्टोरेज के नाम शामिल हैं। कंपनी ने मुझे 256 GB स्टोरेज वाला वेरिएंट भेजा था। इस फोन में 8 जीबी तक रैम को बढ़ाया जा सकता है जिससे यूजर्स कुल 16 जीबी तक की रैम में फोन को चला सकते हैं।

मैं यह भी बताना चाहूंगा कि मुझे इस फोन में कैमरा और गेमिंग के दौरान थोड़ी बहुत हीटिंग की समस्या मिली। लेकिन अच्छी बात यह रही कि ये थोड़ी देर में ही गर्म से सामान्य भी हो गया।

इस फोन में इन डिस्प्ले फिंगर प्रिंट स्कैनर मिलता है। फोन में 120 Hz का रिफ्रेश रेट जिससे फोन का टच मक्खन की तरह स्मूथ है। स्मार्टफोन को पानी और धूल से सुरक्षा प्रदान करने के लिए IP52 की रेटिंग मिली है। हालांकि रिव्यू के दौरान एक बार बारिश का पानी फोन पर थोड़ा ज्यादा पड़ गया जिससे कैमरा लेंस के अंदर नमी (Moisture) आ गई। लेकिन कुछ देर कैमरा ऑन रखने के बाद वो गायब हो गयी।

इस फोन को वनप्लस ने एंड्रॉयड 14 (Android 14) पर आधारित अपने OxygenOS 14.0 के साथ बाज़ार में उतारा है। कंपनी 2 वर्षों तक एंड्रॉयड के सॉफ्टवेयर अपडेट और 3 वर्षों तक सिक्योरिटी अपडेट देगी।

कैमरा

वनप्लस (OnePlus) ने हर बार की तरह इस बार भी नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) में डुअल कैमरा सेटअप ही दिया है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इसमें मेन कैमरा 50 मेगापिक्सेल वाला Sony LYT600 लगाया गया है। इसका अपर्चर f/1.8 है। इसके साथ ही 8 मेगा पिक्सेल का Sony IMX355 अल्ट्रा वाइड कैमरा भी लगाया गया है।

इस फोन से 4K पर भी वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। फोन में 16 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा लगाया गया है जो आपकी सेल्फी और वीडियो कॉलिंग में 4 चांद लगाने का काम करता है।

फोन में लगे इन तीनों (बैक + फ्रंट) कैमरों से शानदार तस्वीरें मिलती हैं। इनकी क्वालिटी आपको समझाने के लिए मैंने इस फोन से कुछ फोटो खींचें हैं जिन्हें मैं बिना किसी फिल्टर के यहां पोस्ट कर रहा हूं।

इस फोन के कैमरे से मुझे आउटडोर (outdoor) के साथ लो लाइट में भी अच्छे नतीजे मिलें। वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) अपने कैमरे के टेस्ट में पूरी तरह सफल हुआ। बाज़ार में मौजूद सभी मिड रेंज स्मार्टफोन में इसका कैमरा मुझे सबसे बेहतर लगा।

बैटरी

वनप्लस 12R (OnePlus 12R) के बाद कंपनी ने वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) में भी 5500 mah की बैटरी लगाई है। इतना ही नहीं इस बड़ी बैटरी के लिए चार्जर भी साथ में बड़ा मिला है। बता दें कि चार्जर अपने आकर में बड़े होने के साथ वाट में भी बड़ा है। कंपनी ने इस फोन के साथ 100 वॉट (W) का चार्जर दिया है जो फोन में सुपर फास्ट चार्जिंग (SuperVooc 100W) उपलब्ध कराता है। इस कारण फोन 0 से 100 प्रतिशत तक आधे घंटे से कम यानी 29 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है।

आजकल अधिकतर स्मार्टफोन में 5000 mah की बैटरी आती है जो दिन भर में थोड़ी देर वीडियो या गेम खेलते हुए जैसे तैसे सुबह से शाम या देर श्याम तक चल जाती है। लेकिन इस फोन की 5500 mah की बैटरी है। मैंने वनप्लस नॉर्ड सीई 4 (OnePlus Nord CE4 5G) में दिन में यूट्यूब (Youtube) पर पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के 1 से 2 घंटे वीडियो देखे, सोनी लिव पर वीडियो देखे, आधे घंटे WWE, Subway Surfers जैसी गेम खेलने के साथ दिन भर गूगल सर्च, व्हाट्सऐप, जीमेल, पुनर्वास ऑनलाइन . कॉम (punarvasonline.com) में खबरें पढ़ी, नरेन्द्र मोदी ऐप, श्री मंदिर, भीम ऐप, फेसबुक, एक्स, लिंक्ड इन और गूगल मैप्स जैसी कई ऐप्स चलाई।

लेकिन इतना सब फोन में चलाने के बावजूद भी रात 12 बजे तक भी फोन की बैटरी खत्म नहीं हुई। इसके बावजूद अंत में जब फोन में 1 प्रतिशत बैटरी बची थी तब भी फोन काफी देर तक ऑन रहा।

आमतौर पर लोग अपना स्मार्टफोन रात को फुल चार्ज करके रखते हैं ताकि सुबह काम पर जाने से पहले मोबाइल फुल चार्ज हो जाए। लेकिन यह फोन आपकी इस आदत को खत्म कर देगा। महीने भर के रिव्यू के दौरान हर रोज सुबह तैयार होने से पहले इस फोन को चार्ज पर लगाया। स्मार्टफोन सिर्फ 29 मिनट में मुझसे भी पहले चार्ज होकर तैयार हो गया।

कुल मिलाकर लंबे समय तक फोन आपका साथ नहीं छोड़ता। आपको अपने साथ दफ्तर में चार्जर ले जाने की भी कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बैटरी बेहद कम होने पर भी काफी देर तक मोबाइल चल जाता है। बड़ी बैटरी, लंबी बैटरी लाइफ और सुपर फास्ट चार्जिंग इस फोन के सबसे आकर्षित फीचर हैं।

मेरा फैसला

वनप्लस (OnePlus) अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ मिड रेंज स्मार्टफोन के लिए भी जानी जाती है। कंपनी ने वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE 4 5G) में 5500 mah की बैटरी, 100 W वाट चार्जर, एक्वा टच, सोनी कैमरा, स्नैपड्रैगन 7 जेन 3 मोबाइल प्रोसेसर के साथ शानदार डिजाइन और मजबूत बॉडी भी बनाई है। इस प्रकार वनप्लस ने अपने ही फ्लैगशिप OnePlus 12 सीरीज के कुछ फीचर्स को नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE 4 5G) में देने का एक अच्छा और बड़ा कदम उठाया है।

वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) के 8 GB रैम 128 GB स्टोरेज की कीमत 24,999 रुपये और 8 GB रैम 256 GB स्टोरेज की कीमत 26,999 रुपये हैं।

वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी का मुकाबला Motorola Edge 50 fusion, सैमसंग गैलेक्सी एम 55 5जी (Samsung Galaxy M55 5G)  जैसे कुछ अन्य स्मार्टफोन से भी है। लेकिन इन दोनों स्मार्टफोन पर वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) काफी भारी पड़ता है। हां अच्छा होता अगर वनप्लस (OnePlus) भी अपने इस स्मार्टफोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप देती। लेकिन कंपनी ने फोन में ऐसे कई आकर्षित फीचर्स दिए हैं जो वनप्लस नॉर्ड सीई 5जी (OnePlus Nord CE4 5G) को मिड रेंज स्मार्टफोन का राजा बनाता है।

रेटिंग- 4/5

यह भी पढ़ें- OnePlus Nord 4 के साथ Pad 2 की भी पहली सेल हुई शुरू, मिल रहा है लाजवाब ऑफर

Related Articles

Back to top button