NP Singh: एनपी सिंह की सोनी चैनल से 25 साल बाद विदाई, अपनी कर्मठता और सूझ-बूझ से नेटवर्क को दिया नया शिखर

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

पिछले कई बरसों से मनोरंजन उद्योग में अपने नाम और काम की बड़ी धाक जमा चुके एनपी सिंह (NP Singh) अब अपने उस पद को छोड़ने जा रहे हैं, जिसके कारण सोनी चैनल (Sony Channel) ने सफलता और लोकप्रियता के नए आयाम बनाए।

25 वर्षों से सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया से जुड़े रहे

एनपी सिंह (NP Singh) पिछले करीब 25 वर्षों से सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures Networks India) से जुड़े रहे। उन्होंने 1999 में चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के रूप में सोनी से नाता जोड़ा था। लेकिन जहां कुछ लोग नया शिखर पाने के लिए जल्दी जल्दी कंपनी बदलते रहते हैं। वहाँ एनपी (NP Singh) ने इसी एक आसमान के नीचे रहकर स्वयं तो ऊंची उड़ान भरी ही। साथ ही सोनी चैनल (Sony Tv) सहित अपने अन्य चैनल्स और फिल्मों को भी वह सफलता दिलाई कि कई इतिहास रच गए।

सन 2004 में बने सोनी के COO

पहले 2004 में जब वह सोनी (Sony) के सीओओ (COO) बने, तब सोनी (Sony) के सीईओ (CEO) मंजीत सिंह (Man Jit Singh) थे। मंजीत सिंह (Man Jit Singh) भी एनपी (NP Singh) की तरह एक सज्जन पुरुष और दूरदृष्टि वाले व्यक्ति हैं। उन्होंने हर काम में एनपी (NP Singh) पर बड़ा भरोसा जताते हुए उन्हें कई बड़ी ज़िम्मेदारी सौंपीं। जब मंजीत सिंह (Man Jit Singh) अपने पद से अलग हुए तो कंपनी ने एनपी सिंह (NP Singh) को ही प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (MD And CEO) की ज़िम्मेदारी सौंपी। जिसे एनपी (NP Singh) ने बहुत खूब निभाया।

मुंबई में आयोजित केबीसी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमिताभ बच्चन, एनपी सिंह और मंजीत सिंह से सवाल पूछते हुए प्रदीप सरदाना

एनपी सिंह को पिछले 20 बरसों से करीब से देख रहा हूँ

मैं एनपी सिंह (NP Singh) को पिछले 20 बरसों से करीब से देख रहा हूँ। इन बरसों में उनके साथ बेहद मधुर रिश्ते बन गए। इसके दो बड़े कारण थे एक तो एनपी (NP Singh) बेहतरींन इंसान है। उनके चेहरे पर सदा दिलकश मुस्कान झलकती रहती है। वह मुझे भी हमेशा सम्मान देते रहे। दूसरा उनकी प्रतिभा, योग्यता और उनका काम करने का शानदार ढंग मुझे हमेशा प्रभावित करता रहा।

एनपी सिंह और प्रदीप सरदाना

मैंने ही देश में टीवी पर पत्रकारिता शुरू की। इसलिए सोनी चैनल (Sony Channel) सहित अन्य सभी निजी उपग्रह चैनल्स को मैं पहले दिन से करीब से देखता आ रहा हूँ। उन्हें कवर करता आ रहा हूँ।

अपनी कर्मठता से सोनी चैनल को सर्वश्रेष्ठ 3 मनोरंजन चैनल में ला दिया

जब एनपी (NP Singh) सोनी (Sony Tv) के सीओओ (COO) बने तो इस चैनल की लोकप्रियता ज्यादा नहीं थी। पर एनपी (NP Singh) ने अपनी कर्मठता और सूझ-बूझ से चैनल को देश के शिखर के तीन सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन चैनल में ला दिया। जिसकी बड़ी शुरुआत एनपी (NP Singh) ने सोनी (Sony Tv) पर केबीसी (KBC) शुरू करके की।

इससे पहले केबीसी (KBC) स्टार प्लस (Star Plus) पर दो सीजन में लोकप्रियता पाकर नया इतिहास तो लिख चुका था। लेकिन तीसरे सीजन में असफल होने के बाद स्टार प्लस (Star Plus) ने 2007 के बाद केबीसी (KBC) को फिर कभी न दिखाने का फैसला ले लिया था।

KBC को सोनी पर लाकर पहले से भी ज्यादा लोकप्रिय कर दिया

लेकिन एनपी सिंह (NP Singh) ने स्टार (Star Plus) की सोच के विपरीत जाकर केबीसी (KBC) की ताकत को समझा और 2010 में केबीसी (Kaun Banega Crorepati) को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ चौथे सीजन से सोनी (Sony Tv) पर ले आए। जिससे केबीसी (KBC) पहले से भी ज्यादा लोकप्रिय हो गया। जल्द ही उन्होंने केबीसी को चैनल का कैलेंडर इवैंट बनाकर इसे नियमित रूप से प्रति वर्ष दिखाना शुरू कर दिया। इस बार भी केबीसी का 16 वां (KBC 16) सीजन सोनी (Sony Tv) पर शुरू हो चुका है।

मनोरंजन की दुनिया में लाई क्रान्ति

सीआईडी (CID) तो सोनी चैनल (Sony Channel) का सबसे लंबा चलने वाला सीरियल बना। इसके अतिरिक्त एनपी (NP Singh) ने सोनी (Sony Channel) पर जहां ‘बड़े अच्छे लगते हैं’, ‘सास बिना ससुराल’ और ‘अहिल्याबाई’ जैसे कई लोकप्रिय सीरियल दिये। वहीं 2004 में इंडियन आइडल (Indian Idol) की शुरुआत कर इसे जो नया शिखर दिया वह किसी से छिपा नहीं है।

ऐसे ही दस का दम, सुपर डांसर, इंडियाज़ बेस्ट डांसर, सुपर स्टार सिंगर और शार्क टैंक जैसे कई शो एनपी (NP Singh) ने ही शुरू किए। फिर ‘कॉमेडी सर्कस’ और ‘द कपिल शर्मा शो’ शुरू करके एनपी (NP Singh) ने कॉमेडी और मनोरंजन की दुनिया में जो क्रान्ति की वह तो बेमिसाल है।

IPL के प्रसारण के साथ सोनी के स्पोर्ट्स नेटवर्क को भी किया मजबूत

सन 2008 में जब देश में आईपीएल (IPL) शुरू हुई तब सोनी चैनल ने 10 वर्षों तक इसके प्रसारण के अधिकार खरीदें थे। एनपी सिंह (NP Singh) ने अपने फिल्म चैनल सोनी मैक्स (Sony Max) पर इसका प्रसारण करवा चैनल को टीआरपी में शीर्ष पर ला दिया था। 10 वर्षों तक सोनी ने आईपीएल का प्रसारण कर इसे बेहद लोकप्रिय बना दिया था। इसी दौरान एनपी सिंह (NP Singh) ने सोनी का स्पोर्ट्स नेटवर्क खड़ा कर दिया। बाद में टेन स्पोर्ट्स का अधिग्रहण कर लोकप्रिय WWE को भी अपने पाले में कर लिया। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क को मजबूत बनाने में भी एनपी सिंह (NP Singh) की भूमिका अविस्मरणीय रहेगी।

‘तारक मेहता’ शुरू कर सब टीवी को दिलाई बड़ी लोकप्रियता

एनपी सिंह (NP Singh) ने सब टीवी (Sab Tv) का अधिग्रहण कर चैनल को सोनी सब (Sony Sab) बनाया। एनपी (NP Singh) ने चैनल पर ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) जैसा सीरियल शुरू कर सोनी सब (Sony Sab) को शीर्ष के टॉप 5 चैनल में पहुंचा दिया। पिछले 16 वर्षों से चल रहे असित मोदी (Asit Modi) के सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ कर आगे बढ़ रहा है।

असित मोदी और एनपी सिंह

डिजिटल में सोनी लिव को लाकर OTT प्लेटफॉर्म पर दर्ज की बड़ी हिस्सेदारी

उधर सोनी सब के साथ ही एनपी (NP Singh) ने सोनी मैक्स सहित अपने अन्य चैनल्स को भी बहुआयामी रंग दे दिये हैं। साथ ही एनपी (NP Singh) ने डिजिटल में भी सोनी लिव को लाकर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी अपने बड़ी हिस्सेदारी दर्ज करा दी।

एनपी सिंह (NP Singh) अब अपनी शानदार पारी खेलकर 23 अगस्त को सोनी (Sony) के एमडी और सीईओ पद से बिदा ले रहे हैं। उनकी जगह स्टार इंडिया (Disney Star) में कार्यरत गौरव बनर्जी (Gaurav Banerjee) अब इस ज़िम्मेदारी को निभाएंगे।

सोनी के साथ बिताए खूबसूरत साल सुखद अनुभूति देते रहेंगे- एनपी सिंह

मैंने जब एनपी सिंह (NP Singh) से इस सबको लेकर बात की तो वह बोले-‘’सोनी (Sony) से अपने इस पद से मुक्त हो रहा हूँ। अब सोनी (Sony) में पहले की तरह रोज दफ्तर नहीं आऊँगा। लेकिन सोनी (Sony) को भविष्य में जहां कहीं भी मेरी और मेरे परामर्श की जरूरत होगी मैं चैनल के साथ रहूँगा। सोनी (Sony) के साथ बिताए अपने ये खूबसूरत साल मुझे सुखद अनुभूति देते रहेंगे। साथ ही मुझे विश्वास है और मेरी कामना भी कि सोनी (Sony) भविष्य में भी बहुत प्रगति करेगा।‘’

यह भी पढ़ें- Shrimad Ramayan: कैसा था राम राज्य, ‘श्रीमद रामायण’ में अब आयेगी यह नई गाथा, चैनल बदलने पर निर्माता सिद्धार्थ तिवारी ने बताई बड़ी बात

Raksha Bandhan 2024: राखी के वो खूबसूरत फिल्म गीत जो भुलाये नहीं भूलते, जानते हैं सबसे पहले कौनसा राखी गीत हुआ था लोकप्रिय ?

Related Articles

Back to top button