IND vs SA T20 World Cup 2024 Final: भारत ने 17 साल बाद जीता टी20 विश्व कप, दक्षिण अफ्रीका को धूल चटाकर खत्म किया लंबा इंतज़ार

कृतार्थ सरदाना। IND vs SA T20 World Cup 2024 Final: भारतीय टीम ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप (T20 World Cup) फिर अपने नाम किया। फाइनल मुकाबला रोमांचित रहा जिसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर विश्व कप जीता। बड़ी बात यह भी है कि भारतीय टीम इस टी20 विश्व कप में बिना कोई मैच हारे फाइनल में पहुंची भी और जीती भी। विश्व कप जीतेते ही देश भर में पटाखे फोड़ जश्न मनाया जा रहा है।

कपिल देव, एमएस धोनी के बाद रोहित शर्मा ने जिताया विश्व कप

कपिल देव और महेन्द्र सिंह धोनी के बाद अब रोहित शर्मा का नाम भी भारत को विश्व कप जीतवाने वाले कप्तानों में शामिल हो गया है। पिछले वर्ष विश्व कप में भारत फाइनल मुकाबले में बुरी तरह हार गया था। जिससे रोहित शर्मा का अपनी कप्तानी में विश्व कप जीताने का सपना टूट गया था।

बता दें कि सन् 2007 में पहले टी20 विश्व कप को खेलते हुए महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने जीत दर्ज कर विश्व कप जीता था। फिर उसके बाद सन् 2011 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने विश्व कप भी जीता। लेकिन फिर विराट कोहली की कप्तानी में भारत कोई विश्व कप नहीं जीत पाया। उसके बाद अब 2024 में भारत ने टी20 विश्व कप जीता।

फाइनल में कोहली, पटेल, पंड्या और बुमराह ने किया कमाल

इस टी20 विश्व कप में विराट कोहली अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे लेकिन फाइनल मुकाबले में रन मशीन दौड़ने लगी। विराट ने 59 गेंदों पर 76 रनों की शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा (9 रन) , ऋषभ पंत (0 रन) और सूर्यकुमार यादव (3 रन) के आउट हो जाने के बाद भारतीय टीम ही नहीं सभी फैंस को भी बड़ा झटका लग गया था। भारत के विश्व कप जीतने की उम्मीद बहुत कम लगने लगी थी। लग रहा था कि पिछले वर्ष के फाइनल वाले ही हालत एक बार फिर देखने को मिलेंगे।

लेकिन किंग कोहली ने स्थिर पारी खेलकर अपना विकेट भी बचाए रखा और टीम के अन्य खिलाड़ी को भी अच्छी साझेदारी प्रदान की। इसी दौरान अक्षर पटेल ने 31 गेंदों पर 47 रनों और शिवम दुबे ने 16 गेंदों में 27 रनों की अच्छी पारी खेली। अंत में हार्दिक पंड्या ने 5 रन और रवींद्र जडेजा ने 2 रन बनाकर भारतीय टीम की पारी 176 रन पर समाप्त की।

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट और अक्षर पटेल ने 1 विकेट हासिल किया।

दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज और एनरिच नॉर्खिया ने भारत के 2-2 विकेट लिए। 177 रन का लक्ष्य पार करने के लिए अफ्रीकी टीम के हेनरिच क्लासेन ने सबसे अधिक 52 रन बनाए। इनके बाद क्विंटन डिकॉक ने 39 और ट्रिस्टन स्टब्स ने 31 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट गवांकर 169 रन पर ही सिमट गई।

 

Related Articles

Back to top button