Google Pixel 8a: गूगल ने कम कीमत में उतारा AI फीचर्स वाला स्मार्टफोन, फीचर्स ऐसे जिन्हें जान आप झूम उठेंगे

कृतार्थ सरदाना। गूगल (Google) ने अपनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिक्सल सीरीज (Google Pixel Series) से हाल ही में पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। यह फोन कंपनी पिक्सल 7a (Google Pixel 7a) का अगला वर्जन है। अब यह फोन फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर सेल के लिए उपलब्ध हो चुका है। पहली सेल के दौरान गूगल (Google) स्मार्टफोन पर कई आकर्षित ऑफर भी दे रही है, जिस कारण लोगों को यह फोन काफी सस्ती कीमत में मिल रहा है।

बता दें कि गूगल (Google) ने पिछले वर्ष AI फीचर्स पर आधारित अपने शानदार फ़्लैगशिप Google Pixel 8 और Pixel 8 Pro स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। पिक्सल 8 प्रो (Pixel 8 Pro) फोन की कीमत तो 1 लाख रुपये से भी ज्यादा रखी गई थी। लेकिन अब गूगल ने पिक्सल 8a को भी AI फीचर्स के साथ कम कीमत में बाज़ार में उतारकर मचा दिया है।

Google Pixel 8a का आकर्षित ऑफर

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) स्मार्टफोन के 2 वेरिएंट आए हैं जिनमें 128 जीबी वेरिएंट की कीमत 52,999 रूपये और 256 जीबी वेरिएंट की कीमत 59,999 रूपये रखी गई है।

पहली सेल के दौरान फ्लिपकार्ट पर बैंक ऑफर के जरिए 4,000 रूपये का बड़ा डिस्काउंट मिल रहा है। इसके साथ ही फोन को बिना किसी शुल्क के साथ ईएमआई (No cost EMI) पर खरीदने का भी विकल्प मिल रहा है।

इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर एक्सचेंज ऑफर के जरिए फोन पर 9,000 रूपये तक का भी डिस्काउंट चल रहा है। इस कारण दोनों वेरिएंट पर 13,000 रुपये की बड़ी छूट मिल रही है।

Google Pixel 8a के AI फीचर्स

गूगल पिक्सल 8 (Google Pixel 8) सीरीज का सबसे बड़ा और लोकप्रिय फीचर मैजिक एडिटर को अब कंपनी ने पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में भी दिया है। इस फोन में ऑडियो मैजिक इरेसर, बेस्ट टेक, सर्कल सर्च, ऑडियो इमोजी और लाइव ट्रांस्लेट जैसे AI फीचर्स के साथ गूगल के AI असिस्टेंट (Google AI Assistant) जेमिनी (Google Gemini) का भी सपोर्ट दिया गया है। जेमिनी (Google Gemini) के आने से यूजर्स अब अपने स्मार्टफोन में भी आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस तकनीक का भरपूर इस्तेमाल कर सकेंगे।

Google Pixel 8a के फीचर्स

1 डिज़ाइन- गूगल (Google) का दावा है कि पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) कंपनी की A Series का अब तक का सबसे टिकाऊ स्मार्टफोन है। फोन की बॉडी में मेटल, एल्युमीनियम, ग्लास और प्लास्टिक चारों के रिसाइकल मैटेरियल का प्रयोग किया गया है। पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) को IP67 की रेटिंग मिली है जो इसे पानी और धूल से सुरक्षा प्रदान करती है। फोन की स्क्रीन कोर्निंग गोरिला ग्लास 3 (Corning Gorilla Glass 3) से लेस है।

2 डिस्प्ले – इस फोन में 6.1 इंच की स्क्रीन पर Full HD+ डिस्प्ले मिलेगा। गूगल (Google) ने फोन में 1080 x 2400 पिक्सल पर रेजोल्यूशन मिलता है। इस फोन में 120 HZ का रिफ्रेश रेट और 2000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस मिलेगी। इस फोन में स्क्रैच रेसिस्टेंट Actua display का फीचर दिया है। कंपनी के अनुसार पिक्सल 7a (Google Pixel 7a) के मुकाबले पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में 40 प्रतिशत ज्यादा ब्राइट डिस्प्ले मिलेगा।

3 प्रोसेसर- पिछली गूगल पिक्सल 8 सीरीज में लगे गूगल टेंसर जी-3 (Google Tensor G3) प्रोसेसर को ही पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में भी लगाया गया है। इसके साथ ही फोन में Titan M2 की सेक्यूरिटी चिप भी लगायाई गई है।

4 रैम और स्टोरेज- पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) को 2 अलग अलग वेरिएंट में पेश किया गया है। इनमें 8 जीबी रैम, 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज और 8 जीबी रैम, 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज जैसे अलग अलग मॉडल फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध रहेंगे।

5 कैमरा – इस फोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 64 MP का मेन बैक कैमरा और 13 MP का दूसरा अल्ट्रा वाइड कैमरा फ्लैश लाइट के साथ दिया गया है। फोन में 8x सुपर रेस ज़ूम (Super Res Zoom) का फीचर भी दिया गया है। फोन में 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का फीचर भी उपलब्ध है।

इस फोन में 13 MP का फ्रंट कैमरा लगाया गया है। इसके अलावा फोन में कैमरे से जुड़े दर्जनों फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें कुछ तो AI आधारित तकनीक पर काम करते हैं।

6 बैटरी – पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) फोन में 4404 mAh की बैटरी लगी हुई है। गूगल (Google) के अनुसार एक बार फुल चार्ज होने पर फोन की बैटरी 24 घंटे तक चल सकती है। फोन में फास्ट चार्जिंग का फीचर भी मौजूद है।

7 ओएस– यह फोन Android 14 के साथ लॉन्च हुआ है। कंपनी इसमें 7 साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट देगी।

8 नेटवर्क- यह एक 5जी स्मार्टफोन है, जो 4G को भी सपोर्ट करेगा।

9 रंग- पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) Aloe, Bay, Porcelain और Obsidian जैसे कुल 4 कलर्स में पेश हुआ है।

10 अन्य फीचर्स- इनके अलावा गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में क्लियर कॉलिंग का फीचर दिया गया है। इससे कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड नॉइज़ घट जाता है और आवाज़ बढ़ जाती है। यह फोन डुअल सिम है।

यह भी पढ़ें- Sony PlayStation 5 Slim: गर्मियों की छुट्टियों में अब होगा धमाल, सोनी लाई प्लेस्टेशन पर जबरदस्त ऑफर

Related Articles

Back to top button