Bangladesh Coup: बांग्लादेश में हुआ तख्तापलट, इस्तीफा देने के बाद शेख हसीना पहुंची दिल्ली

बांग्‍लादेश में तख्तापलट के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्‍तीफा दे दिया है। शेख हसीना भारत पहुंच गई हैं और यहां से लंदन रवाना होने वाली हैं। सोमवार को दोपहर बाद उनका प्‍लेन गाजियाबाद के ह‍िंडन एयरबेस पर उतरा। उधर, बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने ऐलान क‍िया क‍ि सेना ने देश की कमान संभाल ली है।

इससे पहले बांग्लादेश में जारी हिंसक प्रदर्शन के बीच सोमवार दोपहर करीब 2:30 बजे एक सैन्य हेलीकॉप्टर ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को लेकर बंग भवन से उड़ान भरी। इस दौरान उनके साथ उनकी छोटी बहन शेख रेहाना भी नजर आईं।

खबरें आ रही हैं कि बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध में जारी हिंसक प्रदर्शन के चलते चारों तरफ अराजकता का माहौल बना हुआ है। यह भी बताया जा रहा है कि चारों तरफ प्रदर्शन, आगजनी, हिंसा और कर्फ्यू के चलते सेना ने शेख हसीना को देश छोड़ने की सलाह दी थी।

बांग्लादेश में इसे तख्ता पलट के रूप में देखा जा रहा है। ढाका की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया है। प्रदर्शनकारी बंग-बंधु शेख मुजीबुर्रहमान की प्रतिमा तोड़ते नज़र आए। बांग्लादेश के प्रमुख अखबार प्रोथोम अलो ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश सरकार ने प्रदर्शनकारियों के आम जनता से ‘लॉन्ग मार्च टू ढाका’ में हिस्सा लेने का आह्वान करने के बाद इंटरनेट को पूरी तरह बंद करने का सोमवार को आदेश दिया। इससे एक दिन पहले बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों और सत्तारूढ़ पार्टी के समर्थकों के बीच देश के विभिन्न हिस्सों में हुई झड़पों में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button