Rani Mukerji: रानी फिर बनी ‘मर्दानी’, हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी महिला प्रधान फ्रैंचाइजी का तीसरा भाग आएगा

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) की गिनती देश की खूबसूरत अभिनेत्रियों में होती रही है। एक ऐसी  प्रतिभाशाली अभिनेत्री जिसने अपने अभिनय से कई बार दर्शकों के दिल जीते। इधर यह वर्ष 2024 रानी (Rani Mukerji) के लिए बेहद खास है। एक इसलिए कि अप्रैल 2024 में रानी (Rani Mukerji) और आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) की शादी को 10 बरस हो गए हैं।

साथ ही रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) की अविस्मरणीय फिल्म ‘मर्दानी’ (Mardaani) की रिलीज का भी यह दसवां वर्ष है। इधर इस खास मौके पर रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) की ‘मर्दानी-3’ (Mardaani 3) को बनाने की घोषणा यशराज (Yash Raj Films) बैनर ने कर दी है। यानि रानी (Rani Mukerji) एक बार फिर मर्दानी (Mardaani) बनेगी।

हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी महिला प्रधान फ्रैंचाइजी है

‘मर्दानी’ (Mardaani) हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी एकल महिला प्रधान फ्रैंचाइजी है। इससे पूर्व 2014 में आई ‘मर्दानी’ (Mardaani) हो या फिर 2019 में आयी ‘मर्दानी-2’ (Mardaani 2) दोनों फिल्में सफल रही हैं। इन फिल्मों से रानी (Rani Mukerji) ने एक महिला पुलिस अधिकारी के रूप में अपने शानदार अभिनय के साथ सफलता की भी नयी गाथा लिख दी थी।

शादी के बाद बहुत कम फिल्में की

‘मर्दानी-3’ (Mardaani 3) यशराज (Yash Raj Films) के साथ रानी (Rani Mukerji) की 13 वीं फिल्म है। हालांकि आदि चोपड़ा (Aditya Chopra) से शादी के बाद यशराज (Yash Raj Films), रानी (Rani Mukerji) का होम प्रॉडक्शन बन गया है। लेकिन रानी (Rani Mukerji) इसके बावजूद शादी के बाद बहुत कम फिल्में कर रही हैं।

‘हिचकी’ से शादी के बाद फिल्मों में काम करने का दिया संदेश

शादी के बाद रानी (Rani Mukerji) ने अपने इस घरेलू बैनर से सबसे पहले 2018 में ‘हिचकी’ (Hichki) फिल्म की थी। जो यूं तो हॉलीवुड की हिट फिल्म ‘फ्रंट ऑफ द क्लास’ (Front of The Class) पर आधारित थी। लेकिन इस फिल्म के भारतीय रूपान्तरण ‘हिचकी’ (Hichki) में नैना माथुर के किरदार में रानी (Rani Mukerji) ने रंग जमा दिये थे। तब ‘हिचकी’ (Hichki) से ये संकेत भी मिल गए कि रानी (Rani Mukerji) शादी के बाद भी फिल्मों में काम करती रहेंगी।

रानी ने अब तक 50 फिल्में की हैं

इसके बाद यशराज (Yash Raj Films) के साथ रानी (Rani Mukerji) ने ‘मर्दानी-2’ (Mardaani 2) की तो ‘बंटी और बबली-2’ (Bunty Aur Babli 2) भी। अपने करियर में रानी (Rani Mukerji) ने अभी तक करीब 50 फिल्में की हैं। जिनमें गुलाम, कुछ कुछ होता है, युवा, साथिया, नो वन किल्ड जेसिका, हम तुम, वीर जारा, कभी अलविदा ना कहना और ब्लैक जैसी यादगार फिल्में भी हैं। अपने शानदार अभिनय के लिए रानी (Rani Mukerji) को 8 फिल्मफेयर पुरस्कार (Filmfare Award) भी मिल चुके हैं। उम्मीद है ‘मर्दानी-3’ (Mardaani 3) भी रानी (Rani Mukerji) के करियर में मील का पत्थर साबित होगी।

यह भी पढ़ें- Sonal Mansingh अब फिल्मों में काम करना चाहती हैं, 80 बरस की उम्र में भी कला और नृत्य के प्रति जज्बे की कमी नहीं 

Related Articles

Back to top button