“1947 में जो हुआ था, वही अब पाकिस्तान और बांग्लादेश में हो रहा है”, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर बोले सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस बुधवार (14, अगस्त) को मनाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘विभाजन विभीषिका स्मृति मौन पदयात्रा’ एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति मौन पदयात्रा’ निकली।

मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्पार्चन किया। इसके बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल के प्रतिमा स्थल से प्रारंभ होकर पदयात्रा लोकभवन तक पहुंची। सीएम योगी ने मानवीय त्रासदी में बलिदान हुए सभी निर्दोष नागरिकों को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा, “1947 में जो हुआ था, वही अब पाकिस्तान में हो रहा है, वही बांग्लादेश में हो रहा है।”उन्होंने कहा कि इतिहास की गलतियों से कब सबक लेंगे।

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा कि विश्व को ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ के आत्मीय भाव से परिचित कराने वाली हमारी भारत मां को आज ही के दिन, वर्ष 1947 में निहित राजनीतिक स्वार्थ के लिए विभाजन की त्रासदी की ओर ढकेला गया था। उन्होंने लिखा कि यह मात्र देश का विभाजन नहीं, बल्कि मानवता का विभाजन था।

सीएम योगी ने आगे कहा इस अमानवीय निर्णय से असंख्य निर्दोष नागरिकों को अपने प्राण गंवाने पड़े, विस्थापन का दंश झेलना पड़ा, यातनाएं सहनी पड़ीं। इस अमानवीय त्रासदी में बलिदान हुए सभी निर्दोष नागरिकों को आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर विनम्र श्रद्धांजलि !

वहीं दूसरी ओर हजरतगंज में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा, “1947 में जो हुआ था, वही अब पाकिस्तान में हो रहा है, वही बांग्लादेश में हो रहा है जो पूर्वी पाकिस्तान के नाम से जाना जाता था। उस समय 10 लाख हिंदुओं को एक साथ मार दिया गया था और आज भी वही आगजनी, तोड़फोड़, लूटपाट और वही बहन-बेटियों के साथ अत्याचार हो रहा है…इतिहास की इन गलतियों से हम कब सबक लेंगे।”

बता दें, आज विभाजन विभीषिका स्मृति मौन पदयात्रा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथ में तख्ती लेकर चल रहे थे। इसमें त्रासदी का दंश झेलने वालों की पीड़ा बयां थी। लोकभवन में पहुंचने के उपरांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभाजन विभीषिका की त्रासदी पर आधारित अभिलेख प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

Related Articles

Back to top button