Weather Alert: अगले 5 दिनों तक होगी देश के इन राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान देश के पूर्व-पश्चिम, मध्य, दक्षिण प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग ने कहा है कि शनिवार तक मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा और गुजरात में भी अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है।

असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भी हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भी तेज बारिश हो सकती है। तीन अगस्त तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में भी तेज बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

मौसम विभाग ने परामर्श किया जारी

इस बीच, मौसम विभाग ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि आवश्यकता न होने पर बाहर जाने से बचें। राजधानी में 5 अगस्त तक तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। वहीं आईएमडी आज गुरुवार, 1 अगस्त, 2024 को दोपहर 12:00 बजे “मानसून सीजन के दूसरे भाग के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून वर्षा के पूर्वानुमान और अगस्त 2024 के दौरान वर्षा और तापमान के मासिक पूर्वानुमान” पर एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित करेगा। इस संबंध में मौसम विभाग के सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट कर जानकारी साझा की गई है।

दिल्ली में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना 

बताना चाहेंगे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल रात तेज बारिश हुई, जिसमें 100 मिलीमीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गई। विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है। कल रात दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण कई स्थानों पर जलभराव को देखते हुए राजधानी के सभी निजी और सरकारी स्कूल आज बंद रहेंगे।

एहतियातन एयरलाइनों ने भी उड़ानों को किया डायवर्ट

इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और स्पाइसजेट सहित कई एयरलाइनों ने भी उड़ानों को डायवर्ट करने के बारे में दिशानिर्देश जारी किये हैं और यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे हवाई यात्रा के लिए जल्दी निकलें और उड़ानों की समय सारणी देखते रहें।

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सभी अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा

वहीं दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी शहर में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सभी अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने कहा कि कोचिंग सेंटर सहित जलभराव की संभावना वाले स्थानों पर नजर रखें।

यह भी पढ़ें- Puja Khedkar: पूजा खेडकर को लगा बड़ा झटका, UPSC ने रद्द की उम्मीदवारी, भविष्य में भी परीक्षा पर लगाई रोक

Related Articles

Back to top button