Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में भूस्खलन से मची बड़ी तबाही, अब तक 148 लोगों की हुई मौत

केरल के वायनाड जिले में 30 जुलाई तड़के आई प्रलयकारी जल आपदा से सारा देश सदमे में है। केरल में घोषित दो दिवसीय शोक का आज आखिरी दिन है। जल सैलाब की चपेट में आए तीन गांवों के लोगों की खोजबीन जारी है। पल-पल हताहतों की संख्या बढ़ रही है। केरल स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अब तक 148 लोगों के शव मिल चुके हैं।

वायनाड केरल का पहाड़ी जिला है। यहां की विथिरी तालुका में मूसलाधार बारिश के बीच कुछ घंटे के अंतराल में दो बार हुए भूस्खलन ने तीन गांवों को जमींदोज कर दिया। पानी का सैलाब लोगों को बहा ले गया है। सीमावर्ती मलप्पुरम जिले के पोथूकल्लू इलाके के पास चालियार नदी से 25 क्षत-विक्षत अंग और वायनाड के चूरलमाला से चार क्षत-विक्षत अंग बरामद हुए हैं।

घायलों के लिए 50,000 मुआवजे की घोषणा

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का कहना है कि मुंडक्कई, चूरलमाला और अट्टामाला में राज्य और केंद्रीय बलों का गहन बचाव अभियान चल रहा है। पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख और घायलों के लिए 50,000 मुआवजे की घोषणा की है।

तीन गांवों पूरी तरह प्रभावित

केरल सरकार का कहना है कि इरुवानीपुझा नदी की पहाड़ी से आए जल सैलाब ने छह किलोमीटर दूर स्थित इन तीन गांवों को निगल लिया। पहली बार रात दो बजे पहाड़ से टूटकर आई चट्टानों के ढेर ने घरों के अंदर सोये लोगों को भागने का मौका तक नहीं दिया। कुछ ही देर में मकतल बन चुके इस इलाके में तबाही का दूसरा कहर सुबह 4ः10 पर बरपा। इस बार जल सैलाब ने नदी की धारा बदल दी।

मुख्यमंत्री विजयन ने कहा है कि भूस्खलन के दौरान इरुवानीपुझा तक फैला चूरामला पुल नष्ट हो गया है। भूस्खलन से बचे सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री ने कल कहा कि इस इलाके में पिछले 48 घंटों में 578 मिलीमीटर बारिश हुई है।

45 राहत शिविर खोले गए

वायनाड में 45 राहत शिविर खोले गए हैं, जहां 3,069 लोगों को रखा गया है। अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन कल रात वायनाड पहुंचे और राहत कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने एनडीआरएफ और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कलपेट्टा में एक राहत शिविर का भी दौरा किया। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की तीन और टीमें और भारतीय सेना का एक डॉग स्क्वॉड भी अभियान में शामिल होगा।

12 जिलों में शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन आज बुधवार को वायनाड का दौरा करेंगे। इस बीच, आईएमडी ने मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है, जो अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना को दर्शाता है। अधिकारियों ने तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर 12 जिलों में शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश घोषित किया है।

Related Articles

Back to top button