Vinesh Phogat: भारत की उम्मीदों को लगा बहुत बड़ा झटका, ओवरवेट के कारण विनेश फोगाट हुई पेरिस ओलंपिक से ‘डिसक्वालीफाई’,अब नहीं मिलेगा कोई भी मेडल

कुश्ती के मैदान में भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बुधवार को 50 किलोग्राम भार वर्ग में महिला कुश्ती स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

कुश्ती का फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी विनेश फोगाट 

विनेश का स्वर्ण पदक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की पहलवान सारा एन हिल्डब्रैंड से मुकाबला था। यह मुकाबला देर रात 12:30 बजे (आठ अगस्त) खेला जाना था। इससे पहले विनेश फोगाट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रवेश किया था।

ओवरवेट की वजह से किया अयोग्य घोषित

लेकिन आज ओवरवेट की वजह से उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है। 50 किलोग्राम भार वर्ग की महिला कुश्ती प्रतिस्पर्धा में विनेश का वजन 50 किलोग्राम से कुछ ज्यादा पाया गया है। इस वजह से वह अब कुश्ती का फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी।

 

भारतीय ओलंपिक संघ ने खबर की साझा

इस संबंध में भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा है कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण महिला कुश्ती 50 किलोग्राम से अयोग्य घोषित कर दिया गया। यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है।

भारतीय ओलंपिक संघ ने यह भी कहा कि रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया। दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।

भारत की पहली महिला रेसलर जो ओलंपिक के फाइनल में पहुंची

उल्लेखनीय है कि विनेश फोगाट भारत की पहली महिला रेसलर थीं जो फाइनल में पहुंची थीं। इस मुकाबले के लिए अयोग्य घोषित होने से पहले उनसे पूरी उम्मीद की जा रही थी कि वे भारत की झोली में एक गोल्ड मेडल जरूर लाकर देंगी।

यह भी पढ़ें- Shrimad Ramayan: कैसा था राम राज्य, ‘श्रीमद रामायण’ में अब आयेगी यह नई गाथा, चैनल बदलने पर निर्माता सिद्धार्थ तिवारी ने बताई बड़ी बात

Related Articles

Back to top button