Thinker Place Line Following Robot Review: थिंकर प्लेस का रोबोट बच्चों को मनोरंजन ही नहीं बल्कि छोटी उम्र में सीखा देगा रोबोटिक्स

कृतार्थ सरदाना। गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी है। इस तपती गर्मी के मौसम में घर बैठे बच्चे हमेशा की तरह वीडियो गेम्स खेलकर अपना समय व्यतीत कर रहे हैं। लेकिन ये समय कुछ नया करने और सीखने के लिए सबसे अच्छा है। आज का जमाना रोबोटिक्स (Robotics) का है। ऐसे में मैं आपको एक ऐसे टॉय के बारे में बताने जा रहा हूं जो ना सिर्फ बच्चों का मनोरंजन करेगा बल्कि वह इससे रोबोटिक्स (Robotics) जैसे विष्य पर भी बहुत कुछ सीख सकते हैं।

भारतीय कंपनी लेक्सिकॉन ग्रुप (Lexicon Group) अपने ब्रांड  थिंकर प्लेस (Thinker Place) के तहत बच्चों के लिए टॉय का निर्माण करती है। बड़ी बात यह है कि यह टॉय S.T.E.M (Science, Technology, Engineering, Mathematics)  जैसे 4 विषयों को केंद्र में रखकर बनाए जाते हैं। इस प्रकार कंपनी एजुकेशनल, साइंस और रोबोटिक्स जैसे कुल 3 प्रकार के टॉय का निर्माण करती है।

थिंकर प्लेस (Thinker Place) ने मेरे पास एक रोबोटिक्स टॉय (Robotics Toy) रिव्यू के लिए भेजा। मैंने भी इसके साथ कुछ समय व्यतीत कर जाना कि यह बच्चों के लिए कितना उपयोगी है।

 कैसा है ये रोबोटिक्स टॉय

कंपनी ने मुझे थिंकर प्लेस लाइन फॉलोइंग रोबॉट टॉय (Thinker Place Line Following Robot) भेजा। इस टॉय का इस्तेमाल 12 वर्ष या उससे ऊपर की आयु के बच्चे ही कर सकते हैं। इस टॉय के जरिए बच्चे रोबोटिक्स (Robotics) और कोडिंग सीख सकते हैं। बता दें कि यह टॉय रोबोटिक्स और कोडिंग का बेसिक सिखाते हैं।

मेरी सहूलियत के लिए कंपनी ने मुझे लाइन फॉलोइंग रोबॉट टॉय (Thinker Place Line Following Robot) असेंबल्ड टॉय भेजा। रोबोटिक्स टॉय (Robotics Toy) के इस बॉक्स में रोबोट (Robot) डिवाइस मिलता है। यह दिखने में रोबोट (Robot) जैसा नहीं बल्कि एक रिमोट कार (Remote Car) जैसा है। यह खिलौना दो टायर के ऊपर लगा एक बोर्ड है। अगर आप इसे केस के साथ खरीदेंगे तो केस बोर्ड को छिपा देगा।

इसके साथ डिब्बे में बैटरी, सेफ्टी मैनुयल और एक कार्ड मिला। इसमें वही 9 वोल्ट की जिंक क्लोराइड बैटरी मिलती है, जिसे कभी आपने भी स्कूल के प्रोजेक्ट के दौरान इस्तेमाल किया होगा।

हालांकि सामान्य रूप से यूजर्स के खरीदने पर उनके पास अन असेंबल्ड टॉय जाता है। बच्चों को खुद ही इसकी असेंबलिंग करनी पड़ती है। यह काम थोड़ा मुश्किल है क्यूंकि इसमें एक बोर्ड के साथ बैटरी की वायरिंग का कनेक्शन करना पड़ता है। लेकिन वास्तव में इस टॉय को तैयार करने के दौरान ही बच्चे रोबोटिक्स, कोडिंग, इलेक्ट्रिक सर्किट डिजाइन, ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स और शोल्डरिंग मशीन के टूल्स के साथ काम करना सीखते हैं।

बच्चों को सपोर्ट देने के लिए थिंकर प्लेस (Thinker Place) के यूट्यूब चैनल पर वीडियो उपलब्ध है, जिन्हें देख बच्चे आसानी से इसका निर्माण करते हुए रोबोटिक्स सीख सकते हैं। इसके अलावा कंपनी की टेक्निकल टीम भी है जिससे बात कर निर्माण के दौरान आने वाली समस्या का समाधान किया जा सकता है।

कैसे चलता है ये

लाइन फॉलोइंग रोबॉट टॉय (Line Following Robot Toy) को चलाने के लिए आपको जमीन पर काली टेप लगाने की आवश्यकता पड़ती है। इसी टेप को देखते हुए रोबोट टॉय उसके ऊपर चलता है। बिना टेप के यह किसी एक दिशा में नहीं चल सकता। यह रिमोट कार की तरह दाएँ-बाएँ या पीछे नहीं जाता बल्कि सिर्फ टेप की दिशा को पकड़ते हुए आगे बढ़ता जाता है।

इस रोबोट टॉय के ऊपर एक बटन लगाया गया है जिसे दबाते ही यह ऑन होकर चल पड़ता है। आप एक कमरे से दूसरे कमरे तक कोई बेहद छोटा सॉफ्ट टॉय या छोटी बॉल को भी इसके ऊपर रख कर भेज सकते हैं।

हमारी राय- सामान्य खिलौनों से अलग है यह खिलौना

थिंकर प्लेस लाइन फॉलोइंग रोबॉट टॉय (Thinker Place Line Following Robot Toy) दिखने में एक रिमोट कार जैसा है लेकिन वास्तव में यह उससे बहुत अलग है। रिमोट कार या किसी भी सामान्य खिलौनों को बाज़ार से लाकर बच्चों को खेलने के लिए दिया जाता है तो वह खिलौने बच्चों का सिर्फ मनोरंजन करने के लिए अच्छे होते हैं।

जबकि थिंकर प्लेस लाइन फॉलोइंग रोबॉट टॉय (Thinker Place Line Following Robot Toy) का निर्माण करते हुए ही बच्चों को इस खिलौने से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। जब बच्चे खुद इसका निर्माण करेंगे तो उनका इससे लगाव भी हो जाएगा।

इससे छोटी उम्र में ही बच्चे रोबोटिक्स, कोडिंग, इलेक्ट्रिक सर्किट डिजाइन, ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स और शोल्डरिंग मशीन के टूल्स के साथ काम करना सीख जाएंगे। 11वीं कक्षा के लिए साइन्स बैक्ग्राउण्ड में जाने से पहले ही वो इन सबके बेसिक को अच्छे से जान सकेंगे।

इस तरह के खिलौनों से बच्चों को मज़ा तो आएगा ही साथ ही वह प्रेकटिकल लर्निंग भी कर सकेंगे। वह यह जान सकेंगे कि रोबोट (Robot) कैसे काम करते है। थिंकर प्लेस (Thinker Place) का यह टॉय कंपनी की आधिकारिक साइट के साथ फ़र्स्ट क्राई (First Cry) के ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- Sony PlayStation 5 Slim: गर्मियों की छुट्टियों में अब होगा धमाल, सोनी लाई प्लेस्टेशन पर जबरदस्त ऑफर

Related Articles

Back to top button