Shiv Shakti Tap Tyaag Taandav: सीरियल ‘शिव शक्ति’ में गणेश जी के आगमन से दिलचस्प मोड पर पहुंची कथा

संगीता श्री। कलर्स चैनल (Colors Channel) के ‘शिव शक्ति–तप त्याग तांडव’ (Shiv Shakti Tap Tyaag Taandav) सीरियल में भगवान शिव (Shiv Ji) और देवी पार्वती (Parvati Mata) की कहानी को एक नए अंदाज़ में दिखाया जा रहा है। जिसे चैनल ब्रह्मांड की पहली प्रेम कहानी के रूप में प्रस्तुत कर रहा है। अब इस कहानी में गणेश जी (Ganesh Ji) का आगमन भी हो गया है। गणेश की भूमिका बाल कलाकार रियांश विक्रम (Riyansh Vikram Dhabi) को मिली है। इससे यह कथा अब नए और दिलचस्प मोड पर पहुँच गयी है।

सीरियल में गणेश जन्म और उनसे जुड़ी प्रसिद्द घटनाओं को प्रमुखता से दिखाया जा रहा है

सीरियल में गणेश (Ganesh Ji) जन्म और उसके तुरंत बाद की प्रसिद्द घटनाओं को प्रमुखता से दिखाया जा रहा है। जब पार्वती स्नान करने जाती हैं तो वह गणेश (Ganesh Ji) को यह कहकर द्वार पर छोड़ जाती हैं कि वहाँ कोई अंदर ना आ सके। तभी भगवान शिव (Shiv Ji) वहाँ पहुँच अंदर जाने लगते हैं तो गणेश (Ganesh Ji) उन्हें भी रोक देते हैं।

महादेव (Mahadev) गुस्से में वहाँ से जाते हैं तो कैलाश पर नंदी उनके क्रोध का कारण पूछते हैं। तब महादेव बताते हैं कि एक ढीठ बालक ने उन्हें पार्वती से मिलने अंदर नहीं जाने दिया। यह सुन नंदी और गण, गणेश जी (Ganesh Ji) पर क्रोधित हो उठते हैं। बात बढ़ते हुए युद्द पर पहुँच जाती है। लेकिन लगभग सभी गणेश से हारते जाते हैं।

तब भगवान शिव (Shiv Ji) क्रोधित हो गणेश का सिर धर से अलग कर देते हैं। जब पार्वती (Parvati Ji) स्नान करके लौटती हैं तो गणेश (Ganesh Ji) का शव देख वह फूट पड़ती हैं। वह कहती हैं यह बालक अहंकारी नहीं था। वह सिर्फ मेरी आज्ञा का पालन कर रहा था।

भगवान शिव, पार्वती और गणेश की कथा को पहले भी कई सीरियल और फिल्मों में दिखाया जा चुका है। देखते हैं इस बार यह कथा दर्शकों पर क्या प्रभाव छोड़ती है।

Related Articles

Back to top button