REC Limited: आरईसी लिमिटेड ने किया बड़ा ऐलान, 10 करोड़ रुपये में खरीदेगी 9 मोबाइल मेडिकल यूनिट

आरईसी लिमिटेड (REC Limited) ने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी (Indian Red Cross Society) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौते के तहत आरईसी (Rural Electrification Corporation) नौ मोबाइल मेडिकल यूनिट की खरीद और तैनाती के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस कीमत में तीन साल के लिए संबंधित परिचालन व्यय भी शामिल हैं। इस पहल का उद्देश्य पंजाब और राजस्थान के विभिन्न जिलों में समाज के वंचित वर्गों के द्वार तक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना है।

मोबाइल मेडिकल यूनिट एक जीवन रेखा के रूप में काम करेगी

मोबाइल मेडिकल यूनिट दूरस्थ और कम पहुंच वाले क्षेत्रों के लिए एक जीवन रेखा के रूप में काम करेगी। यह उन व्यक्तियों को आवश्यक चिकित्सा की सुविधा प्रदान करेगी, जिनके पास ऐसी सेवाओं की पहुंच नहीं है। इसके अतिरिक्त, आरईसी फाउंडेशन (REC Foundation), वर्तमान में छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में  ‘डॉक्टर आपके द्वार’ पहल के तहत 10 मोबाइल हेल्थ क्लीनिक संचालित कर रहा है।

इस अवसर पर आरईसी (REC) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक विवेक कुमार देवांगन, निदेशक (परियोजना) वीके सिंह, निदेशक (वित्त) हर्ष बवेजा के साथ आरईसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

आरईसी फाउंडेशन (REC Foundation) ने स्वास्थ्य, स्वच्छता, स्वच्छ जल, शिक्षा और कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण, खेल और पर्यावरण स्थिरता में 400 से अधिक परियोजनाओं के लिए सहायता प्रदान की है। 1,300 करोड़ रुपये से अधिक सीएसआर निधि के संवितरण के साथ आरईसी (REC) द्वारा सीएसआर कार्यों के लिए दी जाने वाली कुल सहायता 2,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

भारतीय रेड क्रॉस (Indian Red Cross Society) एक स्वैच्छिक मानवतावादी संगठन है, जिसकी देशभर में 1,100 से अधिक इकाईयों का नेटवर्क है। यह आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और समुदायों के लिए आपदा राहत और देखभाल प्रदान करता है। यह दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र मानवीय संगठन, अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट का एक प्रमुख सदस्य है।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देगा, बोले पीएम मोदी

Related Articles

Back to top button