Independence Day 2024: भारत में 2036 के ओलंपिक करवाने की चल रही है तैयारी, बोले पीएम मोदी

लाल किले के प्राचीर से 78 वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक्स को लेकर एक अहम जानकारी साझा की है। पीएम ने कहा भारत ने 2036 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने प्रतिष्ठित आयोजन को भारत में लाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के भावी मेजबान आयोग (FHC) के साथ बातचीत चल रही है।

पेरिस पैरालंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों को दीं शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय एथलीटों को बधाई दी और 28 अगस्त से शुरू होने वाले पेरिस पैरालंपिक में भाग लेने के लिए तैयार पैरालिंपिक दल को अपनी शुभकामनाएं दीं।

बता दें इस बार भारत पेरिस पैरालंपिक में 12 खेलों में भाग लेने के लिए 84 एथलीटों का अब तक का सबसे बड़ा पैरा खिलाड़ियों का दल फ्रांस भेजेगा। ‘विकसित भारत @ 2047’ थीम के तहत 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के सरकार के प्रयासों में ओलंपिक की मेजबानी करने की आकांक्षाओं में एक नया रास्ता खोज लिया है।

पीएम ने कहा भारत की खेल यात्रा में यह एक अहम कदम होगा, देश 2036 में दुनिया के शीर्ष एथलीटों की मेजबानी करने के अवसर का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

Related Articles

Back to top button