Pranati 2024: भोपाल में गायन, वादन और नृत्य के अनुपम उत्सव ‘प्रणति’ का आयोजन, कई प्रसिद्द कलाकार एक मंच पर देंगे प्रस्तुति

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं समीक्षक 

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) अपनी कला-संस्कृति के लिए देश में ही नहीं विदेशों में भी चर्चित है। साल भर में जितने सांस्कृतिक आयोजन यहाँ होते हैं, उतने किसी और राज्य में नहीं। इधर अब भोपाल शहर फिर से एक अनुपम उत्सव के रंगों से सजने जा रहा है। इस पाँच दिवसीय उत्सव का नाम है ‘प्रणति’ (Pranati)। जिसका आयोजन 25 से 29 जून को हंसध्वनि सभागार, रंग भवन, भोपाल में प्रतिदिन शाम 6.30 बजे से होगा।

समारोह में कौन कौन कलाकार हो रहे हैं शामिल

संगीत नाटक अकादेमी (Sangeet Natak Akademi) दिल्ली और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) शासन के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इस समारोह में गायन, वादन और नृत्य तीनों का आनन्द लिया जा सकेगा। जिसकी शुरुआत 25 जून को अमान–अयान अली बंगश के सरोद वादन से होगी। साथ ही प्रेरणा श्रीमाली का कथक नृत्य, नीलाद्रि कुमार का सितार वादन और विनायक तोरवी का हिन्दुस्तानी गायन भी पहले दिन का आकर्षण रहेंगे।

जबकि 26 जून शाम को मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) का हिन्दुस्तानी गायन, विश्वमोहन भट्ट (Pandit Vishwa Mohan Bhatt) का मोहन वीणा और सलिल भट्ट का सात्विक वीणा वादन होगा। साथ ही शुभदा वराड्कर का ओडिसी नृत्य भी इसी दिन देखा जा सकेगा। इसके बाद 27 जून को सुधा रघुनाथन का कर्नाटक गायन, रूपक कुलकर्णी का बांसुरी वादन और दीप्ति ओमचारी भल्ला का मोहिनीअट्टम का आयोजन है।

फिर 28 जून को पल्लकड़ रामप्रसाद का कर्नाटक गायन,एन राजम और रागिनी शंकर का युगल वायलिन वादन और अनुपा जे वी का कुचिपुड़ी रहेगा। समारोह के अंतिम दिन 29 जून को मंजरी असनारे केलकर पहले अपना हिन्दुस्तानी गायन प्रस्तुत करेंगी। फिर योगेश समसी का तबला वादन होगा। समारोह का समापन रेवती रामचंद्रन के भरतनाट्यम (Bharatanatyam) के साथ होगा।

नृत्य, वादन और गायन का एक साथ रसास्वादन -संध्या पुरेचा

संगीत नाटक अकादेमी (Sangeet Natak Akademi) की अध्यक्ष संध्या पुरेचा (Sandhya Purecha) से इस उत्सव को लेकर मैंने बात की तो उन्होंने बताया-‘’संगीत नाटक अकादेमी और मध्यप्रदेश सरकार साल भर में अपने अलग अलग कई उत्सव कराती रहती है। लेकिन जब मध्यप्रदेश ने हमको संयुक्त आयोजन का प्रस्ताव दिया तो हमने इसे सहर्ष स्वीकार कर, ‘प्रणति’ का आयोजन रखा है। इस आयोजन की सबसे खास बात यह है कि दर्शक जहां नृत्य, वादन और गायन का एक साथ रसास्वादन ले सकेंगे। वहाँ देश भर के विभिन्न कलाओं के नए-पुराने कलाकार एक साथ, एक मंच पर अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे।”

Related Articles

Back to top button