तुष्टीकरण की राजनीति देश के विकास में एक बड़ी बाधा, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के एकता नगर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में भागीदारी की। प्रधानमंत्री ने देश के पहले गृह मंत्री की जयंती पर एकता नगर में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर सरदार वल्लभ भाई पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने एकता नगर में 160 करोड़ रुपये लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। उन्होंने पांचवें आरंभ मॉड्यूल में 98वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि तुष्टीकरण की राजनीति देश के विकास में एक बड़ी बाधा है। उन्होंने कहा कि जो लोग तुष्टीकरण करते हैं, वे इसके खतरों से परिचित नहीं हैं। ऐसे लोग आतंकवाद को समर्थन देने वालों का साथ देने में भी नहीं हिचकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिज्ञों का एक बड़ा वर्ग सकारात्मक परिवर्तनों को देखने में असमर्थ है। ऐसे राजनीतिज्ञ देश की एकता से अपने खुद के लक्ष्यों को प्राथमिकता देते हैं। श्री मोदी ने लोगों को इस वर्ष के चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों का ध्यान दिलाया।

पीएम ने कहा कि कुछ राजनीतिज्ञ भारत को बांट कर अपना हित साधना चाहते हैं। उन्होंने कोविड-19, आतंकवाद से कश्मीर की मुक्ति और अनुच्छेद-370 की भी बात कही। प्रधानमंत्री ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर देश को शुभकामनाएं दीं। श्री मोदी ने एकता नगर में एक कार्यक्रम में एकत्रित जनसभा को एकता की शपथ भी दिलाई।

लौह पुरुष की 148वीं जयंती पर प्रधानमंत्री ने सीमा सुरक्षा बल और राज्य पुलिस बल के मार्चिंग जत्थे की राष्ट्रीय एकता दिवस परेड की सलामी ली। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के समक्ष सीआरपीएफ महिला बाइक जत्थे के डेयरडेविल प्रदर्शन, बीएसएफ के महिला पाइप बैंड, गुजरात महिला पुलिस की नृत्य प्रस्तुति, नेशनल कैडेट कोर की विशेष प्रस्तुति, स्कूल बैंड के प्रदर्शन, भारतीय वायु सेना की फ्लाईपास्ट और जीवंत गांवों की आर्थिक व्यवहार्यता का प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर देश भर में एकता दौड़ का आयोजन किया गया। इसमें हर क्षेत्र के लोगों ने भागीदारी की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेजर ध्यान चंद नेशनल स्टेडियम से एकता दौड़ की शुरुआत झड़ी दिखाकर की।

Related Articles

Back to top button