Jammu & Kashmir Elections 2024: पीएम मोदी का लक्ष्य जम्मू कश्मीर की आवाम को आगे बढ़ाओ, परिवारवादी पार्टियों को घर बैठाओ, जम्मू के कठुआ में बोले जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को जम्मू के कठुआ में जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष की भ्रष्टाचार, विकास विरोधी और आतंकी समर्थक राजनीति की जमकर आलोचना की और मोदी सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख किया। श्री नड्डा ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर में संवैधानिक दृष्टि से ‘एक देश, एक निशान, एक विधान और एक प्रधान’ के तहत चुनाव करवाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान मंच पर कठुआ से भाजपा प्रत्याशी सतीश शर्मा, डीडीसी के चेयरमैन कर्नल मोहन सिंह, जिलाध्यक्ष ओमी खजूरिया सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

जेपी नड्डा ने कहा कि इस जनसभा में आई अपार भीड़ के हर्षोल्लास को देखकर पता चल रहा है कि क्षेत्र के लोगों का सतीश शर्मा को अपना आशीर्वाद और समर्थन देने का मन बना लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर मुख्यधारा से जुड़कर आगे बढ़ रहा है। भाजपा कार्यकर्ताओं और क्षेत्र के लोगों को अपने घरों, कस्बों और गांव के आस-पास के लोगों तक यह संदेश पहुंचाना है। जम्मू-कश्मीर का भाजपा और भारतीय जनसंघ से एक भावनात्मक रिश्ता है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हमेशा ही जम्मू-कश्मीर की जनता के साथ छलावा, धोखा और उनको गुमराह किया है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी और भारतीय जनसंघ जम्मू-कश्मीर के साथ हमेशा खड़ी रही है। 

पंडित प्रेम नाथ डोगरा ने जम्मू-कश्मीर के एकीकरण के लिए आवाज उठाई, शेख अब्दुल्लाह से लिया लोहा 

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि शेर-ए-दुग्गर के नाम से जाने वाले पंडित प्रेम नाथ डोगरा, भारतीय जनसंघ के तीसरे राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। पंडित प्रेम नाथ डोगरा ने जम्मू-कश्मीर के एकीकरण के लिए आवाज उठाई और शेख अब्दुल्लाह से लोहा लिया। भारतीय जनसंघ के प्रथम अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंगाल के रहने वाले थे। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर में आकर, जवाहर लाल नेहरू और शेख अब्दुल्लाह के गलत मंसूबों के खिलाफ आवाज उठाई और कहा कि धारा 370 से जम्मू-कश्मीर का भला नहीं हो सकता है। जिसके बाद वह ‘एक देश, एक विधान, एक प्रधान और एक निशान’ के नारे के साथ आगे बढ़े।

पीएम नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति ने धारा 370 को हटा जम्मू-कश्मीर को एकीकृत किया

जेपी नड्डा ने आगे कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने लखनपुर में आकर अपनी गिरफ़्तारी दी और जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए श्रीनगर की जेल में अपना बलिदान दिया। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा जम्मू-कश्मीर के अधिकारों की लड़ाई को जारी रखा गया और भारतीय जनसंघ से भारतीय जनता पार्टी तक का सफर तय किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इच्छाशक्ति और गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति ने धारा 370 को धराशायी कर, संवैधानिक तौर पर जम्मू-कश्मीर को एकीकृत किया।

जम्मू कश्मीर में कहीं भी भय और आतंक का माहौल नहीं है

श्री नड्डा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हो रहे चुनाव एक अजूबे से कम नहीं है क्योंकि ये पहले जम्मू कश्मीर में 8% मतदान हुआ करते थे लेकिन पिछले लोकसभा में 58% से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया, कहीं भी भय और आतंक का माहौल नहीं है, कोई गोली-बारी या आतंकवादी घटनाएं नहीं हो रही है, मतदान केंद्रों पर कब्जा नहीं होता और जम्मू  कश्मीर की जनता पूरी निडरता से मतदान कर रही है जिस कारण पहले दोनों चरणों में 58% एवं 60% मत प्रतिशत दर्ज किया गया है।

धारा 370 के हटने से अब पश्चिम पाकिस्तान से आए हुए शरणार्थी भी वोट कर सकेंगे

केन्द्रीय मंत्री नड्डा ने कहा कि जिन युवाओं ने पहले आतंक के शह में बंदूकें उठाई थी वो आज अपने मत के साथ आपनी आवाज दर्ज करवा रहे हैं, जो भारत के प्रजातंत्र की जीत है। पीएम मोदी ने शांति, अमन, स्थिरता और विकास पर जोर देकर जम्मू कश्मीर को सतत विकास की मुख्यधारा से जोड़ा है। जब जम्मू कश्मीर की धरती पर धारा 370 लागू थी तब पश्चिम पाकिस्तान से आने वाले मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने लेकिन पश्चिम पाकिस्तान से आने वाला शरणार्थी चुनावों से वंचित रहा एवं अपने मतदान के अधिकार से वंचित रहा, लेकिन धारा 370 का निरस्त होना जम्मू कश्मीर के लिए एक वरदान साबित हुआ है क्योंकि अब पश्चिम पाकिस्तान से आया हुआ शरणार्थी भी चुनाव में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे।

 

धारा 370 समाप्त होने के बाद सभी को शिक्षा का समान अधिकार मिला

जेपी नड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में वाल्मीकि समाज के लोगों को केवल सफाई कर्मचारी बनने तक ही सीमित कर दिया गया था। वाल्मीकि समाज के लोग न पढ़ाई कर सकते थे और न ही किसी सरकारी नौकरी को प्राप्त कर सकते थे, लेकिन आज धारा 370 समाप्त होने के कारण इन्हें शिक्षा का समान अधिकार मिल रहा है। भाजपा की सरकार ने हमारे गुर्जर, बकरवाल, पाडरी और पहाड़ी समुदाय के भाइयों के लिए आरक्षण भी सुनिश्चित किया है। अब हमारे पहाड़ी भाई चुनाव में भाग भी ले सकेंगे और चुनाव में मतदान भी कर सकेंगे।

पीएम मोदी का लक्ष्य- आवाम को आगे बढ़ाओ, परिवारवादी पार्टियों को घर बैठाओ

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी तीनों पार्टियों का केवल एक ही लक्ष्य है परिवार को बचाओ और परिवार को आगे बढ़ाओ, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है जम्मू कश्मीर की आवाम को आगे बढ़ाओ और परिवारवादी पार्टियों को घर बैठाओ। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच एक दूसरे को बचाने और भ्रष्टाचार करने के लिए समझौता और गठबंधन हुआ है। इन दोनों पार्टियों का जम्मू के लोगों से कोई लेना-देना नहीं है। जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने रोशनी एक्ट घोटाला किया, जम्मू कश्मीर बैंक में घोटाला किया, जम्मू कश्मीर जमीन खरीद में घोटाला किया, क्रिकेट एसोसिएशन में घोटाला किया।

विपक्षी पार्टियों ने युवाओं को शिक्षा की जगह बंदूकें और पत्थर थमा दिए

जेपी नड्डा ने कहा कि विपक्षी पार्टियों ने जम्मू कश्मीर के साथ बहुत बुरा करा है, आज का 20-25 वर्ष का युवा शिक्षा से वंचित रहा क्योंकि इन राजनीतिक पार्टियों ने उनके हाथों में शिक्षा की जगह बंदूकें और पत्थर थमाकर उन्हें पथरबाज़ बना दिया। पहले जम्मू कश्मीर और श्रीनगर से औसतन 300-400 लोग आतंकवादी घोषित किए जाते थे, लेकिन पिछले 9 महीनों में ये आखड़ा केवल 4 पर सीमित हो चुका है क्योंकि बाकी जनता ने विकास की मुख्यधारा में शामिल होना स्वीकारा है।

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस आतंकवादियों को जेल से छुड़वाने की बातें कर रहे है

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस अपनी आदतों से बाज नहीं आते है, पुनः 1990 की स्थिति को जम्मू कश्मीर में लाना चाहते है, अपने घोषणापत्र में आतंकवादियों को जेल से छुड़वाने की बातें कर रहे है, इन देशविरोधी लोगों को मुंहतोड़ जबाव देना है और कमल खिलाना है। पहले एलओसी पर आतंक का व्यापार होता था, सामान के बदले असला बारूद का व्यापार होता था, उसी परिस्थिति को कांग्रेस वाले नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ मिलकर पुनः शुरू करना चाहते है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पाकिस्तान के साथ पुनः वार्ता शुरू करने की बातें कह रही है लेकिन जब तक  आतंकवाद का खात्मा नहीं तबतक पाकिस्तान से कोई वार्ता नहीं।

जम्मू कश्मीर में विकास के साथ बदलाव भी आया

श्री नड्डा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में विकास के साथ बदलाव भी आया है, हाल में श्रीनगर में G20 की सफल बैठक हुई, सफलतापूर्ण खेलों इंडिया सम्पूर्ण हुआ, आज जनता लाल चौक पर बिना डरे रात में घूमती है और तस्वीरें भी खिंचवाती हैं, जम्मू कश्मीर में पिछले 1 वर्ष में 2 करोड़ से अधिक पर्यटक आयें है। चाहे विषय आरक्षण का हो या फिर विकास का भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सफलतापूर्वक सम्पन्न करके दिखाया है।

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार को समाप्त कर विकास के बयार बहाई

धारा 370 निस्तारण से पूर्व राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार को समाप्त कर विकास के बयार बहाई है। वर्ष 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में 11वें स्थान पर थी, मगर मोदी सरकार ने इसे 5वें स्थान पर पहुंचाने का काम किया है। कोरोना के बाद दुनिया के समृद्ध देशों की अर्थव्यवस्थाएं लड़खड़ा गई, मगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था ब्राइट स्पॉट की तरह चमकती रही। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में शीघ्र ही भारत विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा “भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू कश्मीर में विकास के लिए 1800 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया है, 2300 गाँव को जोड़ने के लिए 19 हज़ार किलोमीटर की सड़कें बनाई गईं, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे, जम्मू-पुंछ हाईवे, चेनानी-नाशरी सुरंग, जोजिला टनल एवं बीआरओ ने 443 किलोमीटर के बॉर्डर रोड बनाई है। ऊधमपुर से बारामुला तक की रेलवे लाइन का निर्माण पूरा होने वाला है। अब कश्मीर से कन्याकुमारी को रेलवे की लाइन से जोड़ दिया गया है। श्रीनगर को रेल के माध्यम से जोड़ने का काम हो रहा है, माता वैष्णो देवी कटरा के लिए भी आज वंदे भारत चल रही है। भाजपा की केंद्र सरकार ने चेनाब पर सबसे बड़ा रेलवे ब्रिज बनाने का काम सफलतापूर्वक पूर्ण करके दिखाया है, जिसे स्वर्गीय अटल जी ने मंजूर किया था, लेकिन कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इसमे बाधा डालने के कई प्रयास किए, लेकिन आज आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एशिया का सबसे बड़ा ब्रिज, जम्मू-कश्मीर की शान बनकर खड़ा है। प्रदेश के लगभग 38 हजार लोगों को सरकारी नौकरियों का लाभ मिला है।”

जम्मू-कश्मीर में आईआईएम, एम्स, आईआईटी, आईआईएमसी की स्थापना की

श्री नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में आईआईएम, एम्स, आईआईटी, आईआईएमसी की स्थापना की। आज जम्मू-कश्मीर बैंगलोर जैसे शहरों से मुकाबला कर रहा है और एक शिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में किसी अन्य मेट्रोपॉलिटन सिटी की तरह सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यूपीए सरकार पाकिस्तान से डरते हुए, शाहपुर-कंडी परियोजना को हाथ तक नहीं लगाती थी, मगर मोदी सरकार ने इस परियोजना को पूरा करवाया। अब जम्मू-कश्मीर के हर कोने तक खेतों में जल पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। जम्मू-कश्मीर में 8 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया गया है। भाजपा सरकार ने प्रदेश में कई हाइड्रो परियोजनाओं के संचालन को मंजूरी प्रदान की है, जिससे प्रदेश अब पानी से वंचित नहीं रहेगा।

पीएम मोदी की योजनाएँ तभी जम्मू कश्मीर में लागू होगी जब डबल इंजन की सरकार होगी

जेपी नड्डा ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के समय में डीडीसी, पंचायत चुनावों में भी गोलियां चल जाती थी। भाजपा सरकार ने क्षेत्रीय स्तर के चुनावों का आयोजन किया और युवाओं को प्रतिनिधित्व का मौका दिया। मोदी सरकार में जम्मू-कश्मीर किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहेगा। भाजपा सरकार दिल्ली से विकास और लाभ की योजनाएं तो लागू कर देगी, मगर प्रदेश में अगर भाजपा की सरकार नहीं बनी, तो उसे जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं किया जा सकेगा। जम्मू-कश्मीर को विकास की रफ्तार देने के लिए डबल इंजन की सरकार की आवश्यकता है। पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केवल भाजपा का कमल ही विकास की कहानी को लिख सकता है, इसीलिए जम्मू-कश्मीर में सभी सीटों पर कमल खिलाना होगा। प्रदेश की जनता को भाजपा की सरकार बनानी है, उसके बाद भाजपा सरकार जम्मू-कश्मीर के सभी रुके हुए कार्य को पूर्ण कर देगी।

कोई भी व्यक्ति बिना छत के नहीं रहेगा

जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए मकानों के निर्माण का निर्णय किया है, जिससे कोई भी व्यक्ति बिना छत के नहीं रहेगा। मोदी सरकार ने देश के 70 वर्ष से अधिक उम्र के 6 करोड़ लोगों को भी 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर देने की शुरुआत की है। आयुष्मान भारत के तहत मिलने वाले 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर को बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया गया है। ऐसी लाभकारी योजनाओं के सुचारु परिचालन के लिए जम्मू-कश्मीर में भाजपा के कमल की सरकार बनाना आवश्यक है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने जम्मू-कश्मीर की सभी सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों को भारी मतों से जिताने की अपील की।

यह भी पढ़ें- ‘जब तक भाजपा है आरक्षण समाप्त नहीं होगा’, राहुल गांधी के आरक्षण हटाने के बयान पर बोले अमित शाह

Related Articles

Back to top button