Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ को 30 जून से फिर शुरु करेंगे पीएम मोदी

  • प्रदीप सरदाना 

     वरिष्ठ पत्रकार 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) का बहुचर्चित रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) 30 जून से फिर शुरू होने जा रहा है। ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) की वापसी को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) ने भी प्रसन्नता व्यक्त की है। साथ ही ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के इस आगामी 111 वें एपिसोड के लिए पीएम (PM Modi) ने लोगों के सुझाव भी आमंत्रित किए हैं। इसका पिछला एपिसोड फरवरी में प्रसारित हुआ था। लेकिन देश में लोकसभा के आम चुनावों के कारण इसका प्रसारण 3 महीने के लिए रुक गया था। अब इसका फिर से प्रसारण निश्चय ही सुखद है।

पीएम मोदी देश की जनता से सीधे संवाद करते हैं

‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) से देश के प्रधानमंत्री का जनता से सीधा संवाद तो होता ही है। जिससे श्रोता-दर्शक सभी पीएम मोदी (PM Modi) के विभिन्न विषयों पर विचार और सुझाव तो जान ही सकते हैं। साथ ही देश की उपलब्धियों और विभिन्न जानकारियां भी देश-दुनिया को पता लगती रहती हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से आमजन भी अपने मन की बात सीधे प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते हैं।

‘मन की बात’ ने रेडियो की टूटटी साँसों को दी संजीवनी

‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम की एक खास बात यह है कि इस कार्यक्रम ने रेडियो की टूटटी साँसों को संजीवनी देकर, नयी रेडियो क्रान्ति कर दी है। हालांकि विपक्ष नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के इस ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) की सफलता-लोकप्रियता से सदा परेशान रहता है। इसलिए विपक्ष के विभिन्न नेता पीएम मोदी (PM Modi) के मन की बात (Mann Ki Baat) की आलोचना करते नहीं थकते। इसलिए जब फरवरी में चुनावों के कारण इसके प्रसारण को कुछ समय के लिए विराम दिया गया तो कुछ लोगों ने कहा, यह नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के मन की अंतिम बात होगी। अब वह फिर से पीएम नहीं बनेंगे।

पीएम मोदी के मन की बात फिर सच हुई

लेकिन दिलचस्प और अहम यह है कि चुनाव पूर्व अपने 25 फरवरी के 110वें एपिसोड में नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने पूर्ण आत्मविश्वास से कहा था-‘अब ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) का 111वां एपिसोड जून में आयेगा। तब नयी ऊर्जा, नयी जानकारियों के साथ आपसे मिलूंगा।’ इधर देखिये कि विपक्ष एक बार फिर गलत साबित हुआ और नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के मन की बात फिर सच हुई। नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) फिर से प्रधानमंत्री बने और अब फिर से उनका कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Narendra Modi) आरंभ हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Parliament Session 2024: पीएम मोदी ने 18वीं लोकसभा के संसद सदस्य के रूप में ली शपथ

Related Articles

Back to top button