यूक्रेन और बांग्लादेश क लेकर पीएम मोदी ने की जो बाइडेन से बात

पीएम मोदी ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। दोनों नेताओं के बीच कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई। इनमें बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के हालात और यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा सबसे अहम रही।

पीएम मोदी ने बातचीत को लेकर सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “हमारे बीच यूक्रेन समेत कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर गहन बातचीत हुई। मैंने यूक्रेन में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत के पूर्ण समर्थन को दोहराया। हमने बांग्लादेश की स्थिति पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली और बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।”

भारत-अमेरिका साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता

बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका साझेदारी के प्रति राष्ट्रपति बाइडेन की प्रतिबद्धता की सराहना की। दोनों नेताओं ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-अमेरिका साझेदारी का उद्देश्य दोनों देशों के लोगों के साथ-साथ पूरी मानवता को लाभ पहुंचाना है। यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को उनकी हालिया यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी भी दी।

क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार किया

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन की भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की गहरी प्रतिबद्धता के लिए सराहना व्यक्त की, जो लोकतंत्र, कानून के शासन और लोगों के बीच मजबूत संबंधों के साझा मूल्यों पर आधारित है। नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति की समीक्षा की और इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-अमेरिका साझेदारी का उद्देश्य दोनों देशों के लोगों के साथ-साथ पूरी मानवता को लाभ पहुंचाना है। दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया।

बांग्लादेश की स्थिति पर साझा चिंता व्यक्त

वहीं, यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को उनकी यूक्रेन की हालिया यात्रा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की सतत स्थिति को दोहराया और शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने बांग्लादेश की स्थिति पर साझा चिंता व्यक्त की। उन्होंने बांग्लादेश में कानून और व्यवस्था की बहाली और अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

दोनों नेताओं ने क्वाड सहित बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई। आखिर में वे संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।

Related Articles

Back to top button