पीएम मोदी ने मुम्‍बई में देश के सबसे बड़े पुल अटल सेतु का किया उद्घाटन, एक ही दिन में महाराष्‍ट्र में कुल 30,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार मुम्‍बई में देश के सबसे बड़े पुल अटल बिहारी वाजपेयी सिवरी-न्‍हावा शेवा अटल सेतु और एक बडी बुनियादी परियोजना का उद्घाटन किया। लगभग 21 किलोमीटर लम्‍बा यह पुल देश का सबसे लम्‍बा समुद्री पुल भी है।

महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल रमेश बैस, मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिन्‍दे, उपमुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस और अजित पवार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिसम्‍बर 2016 में अटल सेतु की आधारशिला रखी थी। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अटल सेतु से यात्रा कर पनवेल में नवी मुम्‍बई हवाई अड्डा पहुंचे।

2 घंटे का सफर होगा 20 मिनट में

अटल सेतु का उद्देश्‍य मुम्‍बई मेट्रोपोलिटेन क्षेत्र विशेषकर मुम्‍बई, थाने, पालघर और रायगढ में संपर्क सुविधा में सुधार करना है। इस पुल से सिवरी और न्‍हावा शेवा के बीच यात्रा समय दो घंटे से घटकर सिर्फ बीस मिनट रह जाएगा। इससे मुम्‍बई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत के शेष हिस्‍सों का रास्‍ता भी छोटा हो जाएगा।

अटल सेतु मुम्‍बई अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुम्‍बई अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से तीव्र गति मार्ग उपलब्‍ध कराएगा तथा मुम्‍बई बंदरगाह और जवाहर लाल नेहरू बंदरगाह की संपर्क सुविधा में सुधार भी करेगा।

छह लेन वाला अटल सेतु समुद्र के ऊपर साढ़े सोलह किलोमीटर और जमीन पर लगभग साढे पांच किलोमीटर फैला है जो इसे भारत का सबसे लम्‍बा समुद्री पुल बनाता है।

मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के अनुसार इस परियोजना पर 17,840 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की लागत आई। जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी ने इस परियोजना के लिए लगभग 30,755 मिलियन येन का ऋण भी स्वीकृत किया।

पीएम मोदी ने महाराष्‍ट्र में 30,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रखी आधारशिला और किया उद्घाटन

महाराष्‍ट्र की दिनभर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्‍य में 30,500 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। मुम्‍बई में प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी सिवरी-न्‍हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन किया। इससे शहरी परिवहन बुनियादी ढांचा मजबूत होगा। 17 हजार आठ सौ चालीस करोड़ रुपये की लागत से बना लगभग 21 किलोमीटर लम्‍बा यह देश का सबसे लम्‍बा समुद्री पुल है।

प्रधानमंत्री ने नवी मुम्‍बई में एक समारोह में 12,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग की आधारशिला और सूर्या क्षेत्रीय थोक पेयजल परियोजना के पहले चरण, उरण-खारकोपर रेलवे लाइन के दूसरे चरण तथा ट्रांस-हार्बर लाइन पर एक नये उपनगरीय स्टेशन ‘दीघा गांव’ का उद्घाटन शामिल है।

प्रधानमंत्री ने सांताक्रूज में एसईईपीजेड विशेष आर्थिक क्षेत्र में रत्‍न और आभूषण क्षेत्र के एक विशाल केन्‍द्र भारत रत्‍नम का भी उद्घाटन किया। उन्‍होंने राज्‍य सरकार के नमो महिला सशक्तिकरण की भी शुरूआत की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार ‘संकल्‍प से सिद्धि’के सिद्धांत पर काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार सुनिश्चित करती है कि सभी परियोजनाएं नियत समय पर पूरी हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने दिसम्‍बर 2016 में सिवरी-न्‍हावा शेवा अटल सेतु की आधारशिला रखी थी और कोविड महामारी के बावजूद यह परियोजना समय पर पूरी हो गई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा स्‍पष्‍ट है और वह देश तथा देशवासियों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए बड़े अभियान चलाये जा रहे हैं और दूसरी तरफ देश के हर कोने में बड़ी परियोजनाओ पर काम हो रहा है।

Related Articles

Back to top button