PM Modi in Russia: रूस की राजधानी मॉस्को पहुँचें पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर राजधानी मॉस्को पहुंच गये हैं। वनुकोवो-II हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री के आगमन पर रूसी संघ के प्रथम उप प्रधानमंत्री महामहिम डेनिस मंटुरोव ने उनकी अगवानी की तथा उनका औपचारिक स्वागत किया। पीएम को वहाँ गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली आधिकारिक रूस यात्रा है।

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री राष्ट्रपति महामहिम व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। वे मास्को में भारतीय समुदाय के सदस्यों से बातचीत भी करेंगे।

रूस पहुंचते के बाद पीएम मोदी ने एक एक्स पोस्ट में कहा, “मॉस्को में उतरा। हमारे देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की उम्मीद है, खासकर सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों में। हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों से हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा।”

यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि, “भारत और रूस के बीच विशेष एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पिछले 10 वर्षों में और बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों से लोगों का संपर्क आदि क्षेत्र शामिल हैं।” उन्होंने कहा, “मैं, मेरे मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर दृष्टिकोण साझा करने को लेकर आशान्वित हूं।” उन्होंने कहा, “हम शांतिपूर्ण एवं स्थिर क्षेत्र के लिए सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं। यह यात्रा मुझे रूस में जीवंत भारतीय समुदाय से मिलने का अवसर भी प्रदान करेगी।”

Related Articles

Back to top button