Pioneer लाई नए स्मार्ट डैशकैम, कार की सुरक्षा के साथ ड्राइविंग के लिए भी वरदान, बदल जायेगी ड्राइविंग की तस्वीर

कृतार्थ सरदाना। कार इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र की दिग्गज जापानी कंपनी पायनियर (Pioneer) ने भारत में स्मार्ट डैशकैम (Smart Dashcam) की नई रेंज लॉन्च की है। कंपनी ने भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए इसका डिजाइन भारत में ही किया है। इस रेंज से कुल 4 डैशकैम (Dashcam) पेश किए गए हैं। खास बात यह है कि यह चारों डैशकैम (Dashcam) AI फीचर्स से लैस हैं।

इन डैशकैम (Dashcam) में AI नाइट विजन, ADAS अलर्ट और अत्याधुनिक पार्किंग तकनीक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पायनियर (Pioneer) का दावा है कि इस नयी डैशकैम सीरीज (Dashcam Series) से सड़कों पर हादसों में भी बड़ी कटौती देखने को मिलेगी। इन डिवाइस के लिए कंपनी ने एक मोबाइल ऐप भी बनाई है जिससे इन फीचर्स को गाड़ी से दूर रहने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कौन से हैं ये 4 डैशकैम

नई Pioneer VREC Dashcam सीरीज के चार मॉडल्स हैं जिसमें VREC-H120SC, VREC-H320SC, VREC-H520DC और VREC-Z820DC शामिल हैं। इन चारों मॉडल्स को नई दिल्ली के ललित होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लॉन्च किया गया। गौरतलब है कि पायनियर इंडिया (Pioneer India) ने पिछले वर्ष 2023 में ही भारत में अपना नया अत्याधुनिक R&D सेंटर खोला था।

कैसे काम करते हैं ये डैशकैम

पायनियर (Pioneer) के नए स्मार्ट डैशकैम (Smart Dashcam) कार के आगे और पीछे की सड़क के उच्च-गुणवत्ता वाले वाइड-एंगल वीडियो फुटेज को रिकॉर्ड करते हैं जिससे ड्राइविंग से लेकर पार्किंग तक सभी में मदद मिलती है। इसके अलावा ये डैशकैम पार्किंग के दौरान चौबीस घंटे सुरक्षा प्रदान करते हैं और किसी भी दुर्घटना की स्थिति में जरूरी साक्ष्य (Evidence) भी इकट्ठा करते हैं।

इंश्योरेंस क्लेम लेने में होगी आसानी

कैमरे में रिकॉर्ड किए गए इन वीडियो का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इंश्योरेंस क्लेम के दौरान ऐसे वीडियो की मदद से बीमा कंपनियों के किसी भी धोखाधड़ी में इसे बतौर सबूत के तौर पर पेश किया जा सकता है।

रिकॉर्डिंग की मिलती है सुविधा

डैशकैम (Dashcam) के सभी मॉडल पार्किंग के दौरान रिकॉर्डिंग की सुविधा देते हैं। यह कैमरे आपकी ड्राइविंग को ना सिर्फ आसान बनाएँगे बल्कि गाड़ी में बिताए यादगार पल भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इन डैशकैम में लगातार रिकॉर्डिंग करने की सुविधा मिलती है। इससे अचानक झटके लगने या किसी दुर्घटना के दौरान ऑटोमेटिक रिकॉर्डिंग हो जाएगी।

पायनियर डैशकैम के 4 मॉडल के फीचर्स

  1. Pioneer VREC- Z820DC- यह कंपनी का फ़्लैगशिप और हाई-एंड डुअल-चैनल मॉडल है जिसमें 4K वीडियो रिजॉल्यूशन, AI-आधारित नाइट विजन, बड़ा डिस्प्ले और ADAS सुविधाएँ मिलती हैं। इसमें रियर कैमरा और GPS लॉगर है। इसमें लूप वीडियो रिकॉर्डिंग का फीचर मिलता है जिससे कैमरा लगातार रिकॉर्डिंग करता रहता है और पुरानी फाइल को ओवरराइट करते हुए डिलीट कर देता है। यह सबसे महंगा डैशकैम है जिसकी कीमत 23,499 रुपये है।
  2. Pioneer VREC-H520DC- इस डैशकैम (Dashcam) में 7.6 cm IPS डिस्प्ले, सोनी स्टारविस-2 इमेज सेंसर और 2K रिकॉर्डिंग की क्षमता है। इसकी खासियत यह है कि ये रात की रोशनी में भी साफ वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और सड़क की निगरानी के लिए इसमें 360 डिग्री घूमने की क्षमता है। इसकी कीमत 18,499 रुपये है।
  3. Pioneer VREC-H320SC- यह कंपनी का एक मिड-रेंज मॉडल है जिसमें 7.6 सेमी IPS डिस्प्ले और फुल HD रिकॉर्डिंग की क्षमता मिलती है। इसकी कीमत 11,399 रुपये है।
  4. Pioneer VREC-H120SC- यह इस सीरीज का एक कॉम्पैक्ट और सबसे सस्ता डैशकैम (Dashcam) है। इसमें 1296 पिक्सल पर  साफ और स्पष्ट रिकॉर्डिंग मिलती है। यह 128 GB तक की एक्सटर्नल स्टोरेज को सपोर्ट करता है।

यहां यह भी बता दें कि इन सभी डैशकैम (Dashcam) की रिकॉर्डिंग के लिए मेमोरी कार्ड ग्राहकों को खुद ही अलग से खरीदना होगा।

मोबाइल ऐप के जरिए काम करता है डैशकैम

डैशकैम (Dashcam) का इस्तेमाल पायनियर (Pioneer) के मोबाइल ऐप के जरिए भी किया जा सकता है। इसको इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यूजर्स कैमरे के वाई-फाई नेटवर्क पर डैशकैम (Dashcam) कनेक्ट कर रिकॉर्ड किए गए वीडियो को देख सकते हैं। इससे आप उसी वीडियो को ट्रैवल ब्लॉग भी बना सकते हैं। इसके अलावा डैशकैम (Dashcam) की सेटिंग भी ऐप से बदल सकते हैं।

स्मार्ट डैशकैम 3000 से अधिक दुकानों पर रहेगा उपलब्ध

पायनियर (Pioneer) के मोबिलिटी AI और कनेक्टिविटी डिवीजन के सीईओ शिव सुब्रमण्यन (Siva Subramanian) ने नए पोर्टफोलियो लॉन्च के महत्व पर बोलते हुए कहा, “यह हमारे आधुनिक R&D केंद्र से आने वाले कई आविष्कारों में से पहला है, इसका उद्देश्य विशेष रूप से भारतीय बाजारों के लिए प्रोडक्ट बनाना और विकसित करना है। आज भारतीय न केवल काफी गाड़ियां खरीद रहे हैं, बल्कि वे अपनी कारों में कई सुविधाओं की भी मांग कर रहे हैं।”

शिव सुब्रमण्यन (Shiv Subramanian) ने आगे कहा “भारत में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी तेजी से ग्रोथ देखने को मिल रहा है और ऐसे में गाड़ियों की सुरक्षा और बचाव की मांग आगे लगातार बढ़ने वाली ही है। हम इन डैशकैम (Dashcam) को देशभर में फैले अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स की मदद से पूरे भारत में 3000 से अधिक खुदरा दुकानों और कार डीलरशिप के जरिए भारतीय ग्राहकों तक पहुंचाएंगे।”

देश में डैशकैम का बाजार 16 प्रतिशत तक बढ़ सकता है

पायनियर इंडिया (Pioneer India) के प्रबंध निदेशक अनिकेत कुलकर्णी (Aniket Kulkarni) ने कहा कि, “पायनियर (Pioneer) की R&D टीम आधुनिक मोबिलिटी और इन्फोटेनमेंट जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय और वैश्विक ऑटोमोटिव OEMs (ऑटोमोबाइल कंपनियों) के साथ काम कर रही है। अगस्त 2023 की शुरुआत में, कंपनी ने गुरुग्राम और बेंगलुरु में एक आधुनिक R&D केंद्र शुरू किया, जो भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए नए-नए आविष्कारों और उत्पादों पर केंद्रित था। भारत में डैशकैम (Dashcam) का बाजार 2024 से 2030 तक 15-16 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है। हमारे नए स्मार्ट डैशकैम पोर्टफोलियो का लक्ष्य इस ग्रोथ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हासिल करना है”

कई और नए लॉन्च की चल रही है तैयारी

पायनियर इंडिया (Pioneer India) के प्रोडक्ट और R&D के वाइस प्रेसिडेंट मनीष भसीन (Manish Bhasin) ने कहा कि, ”पायनियर इंडिया के आधुनिक R&D में हमारा लक्ष्य लगातार तकनीक को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाना है, ताकि ऐसे उत्पाद डिजाइन किए जा सकें जो कारों को अधिक सुरक्षित बनाने में मदद करें। हमारे प्रोडक्ट विजन AI का का इस्तेमाल कर इमेज क्वालिटी और सेंसर का विश्लेषण करते हैं जिससे ‘अप्रत्याशित घटनाओं’ की निगरानी करना, पता लगाना, और उन्हें रिकॉर्ड करने के साथ ही संभावित खतरों को रोका भी जा सकता है।”

मनीष भसीन (Manish Bhasin) ने आगे बताया “जब मैं पिछले साल नए आधुनिक R&D टीम का नेतृत्व करने के लिए पायनियर (Pioneer) में शामिल हुआ, तो मेरा लक्ष्य एक ऐसी टीम का निर्माण करना था जो भारतीय बाजार पर विशेष ध्यान देने के साथ तेजी से नए-नए प्रोडक्ट बना सके। मैं इस डैशकैम (Dashcam) की घोषणा करने के बाद बेहद उत्साहित हूं क्योंकि आगे के कई लॉन्च में से पहला है, और आने वाले दिनों में हम कई और लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें- Google Pixel 8a Review: AI फीचर्स और शानदार कैमरा पड़ता है सभी फीचर्स पर भारी, जानिए गूगल पिक्सल 8a स्मार्टफोन किनके लिए हैं बेस्ट

Related Articles

Back to top button