Parliament Security Breach: संसद में 2 अज्ञात व्यक्तियों ने मचाया तहलका, दर्शक दीर्घा से कूद कर किया स्प्रे, कार्यवाही दिन भर रही स्थगित

लोकसभा में बुधवार को सुरक्षा उल्लंघन करते हुए दो अज्ञात व्यक्ति दर्शक दीर्घा से सदन के कक्ष में कूद गए। उन्हें संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन कर दो अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया है। यह घटना दोपहर करीब एक बजे हुई जब सदन में शून्यकाल चल रहा था। इस घटना के बाद हंगामा हो गया और सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

घटना के समय सदन में पीठासीन अधिकारी भाजपा सांसद राजेन्‍द्र अग्रवाल ने बाद में संसद के बाहर मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि दो व्यक्तियों ने धुएं वाला स्‍प्रे निकाला और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें पकड़ लिया।

संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया कि उन्होंने सदन के अंदर गैस स्‍प्रे किया जिससे पीला धुआं निकला। तृणमूल कांग्रेस के सांसद काकोली बेन दस्तीदार, डीएमके सांसद कनिमोझी और अन्य ने भी सदन में घटना के बारे में बताया।

दोपहर दो बजे के बाद जब सदन की बैठक दोबारा शुरू हुई तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि दर्शक दीर्घा से कूदने वाले दो लोगों को पकड़ा गया है। मामले को आगे की जांच के लिए दिल्ली पुलिस को भेज दिया गया है और प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि अज्ञात लोगों द्वारा इस्तेमाल किए गए स्‍प्रे से निकला धुआं डर पैदा करने के लिए था और यह सामान्य धुआं था।

कई सांसदों ने भी घटना पर चिंता व्‍यक्‍त की है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह गंभीर सुरक्षा चूक है। तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि संसद भवन परिसर के अंदर अधिक सतर्कता अपनायी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज की घटना बेहद गंभीर है।

इस घटना को लेकर कुछ विपक्षी सदस्यों ने सदन में विरोध प्रदर्शन भी किया। बाद में सदन की कार्यवाही शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। शाम चार बजे जब बैठक दोबारा शुरू हुई तो अध्यक्ष ने कहा कि मामले की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी और मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

लोकसभा सुरक्षा मामला राज्यसभा में भी उठाया गया। दोपहर के भोजन के बाद सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।

घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है और यह संसदीय सुरक्षा तंत्र पर गंभीर सवाल उठाता है।

सदन के नेता पीयूष गोयल ने आरोप लगाया कि कांग्रेस इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रही है। उन्होंने कहा कि जांच चल रही है और सभी को अंतिम रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए। घटना पर विरोध जताते हुए विपक्षी दलों ने राज्‍यसभा से वॉकआउट किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस घटना पर सर्वदलीय बैठक भी की।

Related Articles

Back to top button