Alpha: यशराज फिल्म्स में दिखेगी अब महिला जासूसों की गाथा

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

यशराज फिल्म्स (Yash Raj Films) की इन दिनों जासूसी फिल्मों में दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। हालांकि फ़िल्मकार यश चोपड़ा (Yash Chopra) का यह बैनर बरसों अपनी प्रेम कथा फिल्मों के लिए प्रसिद्द रहा है। दाग, कभी-कभी, चाँदनी, दिल वाले दुल्हनिया ले जाएँगे, दिल तो पागल है, मोहब्बतें, वीर जारा, रब ने बना दी जोड़ी और जब तक है जान जैसी उनकी कितनी ही फिल्में भारतीय सिनेमा की खूबसूरत विरासत हैं।

लेकिन इधर अब यश चोपड़ा (Yash Chopra) के बाद उनके पुत्र आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) हॉलीवुड अंदाज़ में ज्यादा ढलते जा रहे हैं। हॉलीवुड के ‘मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स’ (Marvel Cinematic Universe) की तर्ज पर ही आदि (Aditya Chopra) ने अपने यशराज फिल्म्स (Yash Raj Films) का अलग से ‘वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स’ (YRF Spy Universe) बैनर भी बना लिया है। जिसके तहत वह स्पाई फिल्म्स पर ही फोकस करते हैं।

एक था टाइगर, वॉर और पठान की सफलता ने दिया नया शिखर

सलमान खान (Salman Khan) की ‘एक था टाइगर’ (Ek Tha Tiger) की तीन फ्रेंचाईजी के साथ ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की ‘वॉर’ (War) और शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की ‘पठान’ (Pathaan) जैसी स्पाई फिल्मों की अपार सफलता ने इस बैनर को नया शिखर दे दिया है।

नई फिल्म अल्फा दिखाएगी दो महिला जासूसों की कहानी

इधर अब आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) एक और स्पाई यानि जासूसी फिल्म लेकर आ रहे हैं। लेकिन इस बार वह किसी पुरुष जासूस नहीं दो महिला जासूसों की कहानी पर फिल्म बना रहे हैं। वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स (YRF Spy Universe) की इस पहली महिला प्रधान फिल्म का नाम है-‘अल्फा’ (Alpha)। जिसमें दो अल्फा गर्ल्स की भूमिका अभिनेत्री आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और शरवरी (Sharvari) को मिली हैं।

फिल्म ‘राजी’ में भी जासूस की भूमिका निभा चुकी हैं आलिया

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की कमाल की अभिनय प्रतिभा किसी से छिपी नहीं है। यहाँ तक फिल्म ‘राजी’ (Raazi) में भी वह जासूस की भूमिका शानदार ढंग से निभा चुकी हैं। आदि (Aditya Chopra) ने आलिया (Alia Bhatt) को अब अपनी फिल्म ‘अल्फा’ (Alpha) में फिर से कुछ वैसी ही भूमिका दी है।

शरवरी भी अब धीरे-धीरे चर्चा में आ रही हैं

जबकि शरवरी (Sharvari) भी अब धीरे-धीरे चर्चा में आ रही हैं। यूं बता दें कि शरवरी (Sharvari) ने अपने करियर की शुरुआत ‘प्यार का पंचनमा-2’ (Pyaar Ka Punchnama 2) और ‘बाजीराव मस्तानी’ (Bajirao Mastani) जैसी फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में की थी।

लेकिन यशराज (Yash Raj Films) की ‘बंटी और बबली 2’ (Bunty Aur Babli 2) से शरवरी (Sharvari) ने अपनी अभिनय यात्रा शुरू की। सुपर हिट फिल्म ‘मुंज्या’ (Munjya) में मुख्य भूमिका के बाद तो शरवरी (Sharvari) को अब और भी फिल्में मिल रही हैं। ‘अल्फा’ (Alpha) का निर्देशन शिव रवेल (Shiv Rawail) कर रहे हैं।

टाइगर नहीं अब जंगल में राज करेगा अल्फा

फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। फिल्म को लेकर यशराज (Yash Raj Films) ने अभी ज्यादा खुलासे नहीं किए हैं। आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की आवाज़ में जो घोषणा की है उसमें आलिया (Alia Bhatt) कहती हैं- ‘’ग्रीक अल्फ़ाबेट्स (वर्णमाला) का सबसे पहला अक्षर और हमारे प्रोग्राम का ‘मोटो– सबसे पहले, सबसे तेज और सबसे वीर। ध्यान से देखो तो हर शहर में एक जंगल है। और जंगल में हमेशा राज करेगा अल्फा।‘’

यूं जंगल का राजा शेर को कहा जाता है। यशराज (Yash Raj Films) भी ‘टाइगर ज़िंदा है’ (Tiger Zinda Hai) कहते रहे हैं। लेकिन लगता है अब वह ‘एक था टाइगर’ (Ek Tha Tiger) की बात पर ज़ोर दे रहे हैं। तभी तो टाइगर (Tiger) की जगह अल्फा (Alpha) राज करेगा ! सूत्र बताते हैं कि ‘अल्फा’ (Alpha) में अनिल कपूर (Anil Kapoor) और बॉबी देओल (Bobby Deol) को भी लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- मुकेश के 101वें जन्मदिन पर पुत्र नितिन मुकेश ने किया कमाल, छेड़ी सुरों की ऐसी ताल बंध गया समां

Related Articles

Back to top button