Noel Tata: रतन टाटा के बाद नोएल टाटा बने टाटा ट्रस्ट के नए अध्यक्ष, जानिए कौन हैं ये और कब जुड़े कंपनी से

नोएल टाटा को रतन टाटा के उत्तराधिकारी के रूप में टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, टाटा ट्रस्ट के बोर्ड ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से उन्हें अपना चेयरमैन चुना।

रतन टाटा के सौतेले भाई हैं नोएल टाटा

67 साल के नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और कई सालों से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं, जिसमें टाटा ट्रस्ट भी शामिल है। रतन टाटा का 9 अक्टूबर की शाम को निधन हो गया, वह अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गए जिसने टाटा समूह के परिदृश्य को गहराई से आकार दिया।

नोएल टाटा से रतन टाटा द्वारा बनाए गए मूल्यों को बनाए रखने की उम्मीद

नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे नोएल टाटा, अब टाटा समूह और उससे जुड़े ट्रस्टों के भीतर बड़े बदलाव के समय में इस महत्वपूर्ण भूमिका में कदम रख रहे हैं। नए अध्यक्ष के रूप में, उनसे रतन टाटा द्वारा स्थापित दृष्टिकोण और मूल्यों को बनाए रखने की उम्मीद है, जिन्हें व्यापक रूप से भारतीय उद्योग का दिग्गज और टाटा समूह के लिए एक परिवर्तनकारी व्यक्ति माना जाता था। यह परिवर्तन टाटा ट्रस्ट के लिए एक नए अध्याय का भी प्रतीक है, जो पूरे भारत में कई सामाजिक और सामुदायिक कार्यक्रमों के वित्तपोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वर्षों से टाटा समूह के साथ जुड़े हुए हैं नोएल टाटा

नोएल टाटा 40 वर्षों से भी अधिक से टाटा समूह के साथ जुड़े हुए हैं और विभिन्न व्यवसायों में विभिन्न नेतृत्वकारी भूमिकाएँ निभा रहे हैं। उनकी नियुक्ति तब हुई है, जब ट्रस्ट का उद्देश्य सामाजिक जिम्मेदारी और नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बरकरार रखते हुए तेजी से बदलते वैश्विक परिदृश्य की चुनौतियों का सामना करना है। नोएल टाटा ने वेस्टसाइड का विकास किया और हर ईंट को मुनाफे वाले उद्यम में बदल दिया। 2003 में उन्हें टाइटन इंडस्ट्रीज और वोल्टास का निदेशक भी नियुक्त किया गया।

परोपकारी पहलों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा टाटा ग्रुप

उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नोएल टाटा के नेतृत्व में, टाटा ट्रस्ट शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और सामुदायिक विकास सहित परोपकारी पहलों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा जैसा की उनके स्वर्गीय भाई रतन टाटा ने किया था, जिनकी याद में लोगों की आंखे नम हैं।

यह भी पढ़ें- Happy Birthday Amitabh Bachchan: दिल्ली एयरपोर्ट पर जब अमिताभ बच्चन पैन लेकर एक आदमी को पकड़ने भागे

Related Articles

Back to top button