PM Modi के दीवाने हुए नोबल पुरस्कार विजेता एंटोन जिलिंगर, ऑस्ट्रिया में मुलाकात कर बोले ‘दुनिया के सभी नेताओं में होने चाहिए ये गुण’

नोबल पुरस्कार विजेता ऑस्ट्रिया के भौतिक शास्त्री एंटोन जिलिंगर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र गोदी से मुलाकात के बाद कहा कि पीएम मोदी उन्हें एक गहरे आध्यात्मिक रुझान वाले व्यक्तित्व लगे। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि “मैंने अनुभव किया कि प्रधानमंत्री मोदी बड़े आध्यात्मिक पुरुष हैं और यह गुण विश्व के तमाम नेताओं में होना चाहिये।”

भारत आध्यात्म और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया की एक बड़ी शक्ति है

एंटोन जिलिंगर ने कहा कि इस गुण के साथ आप अपने युवा लोगों को अपने खुद के विचारों पर चलने के लिए शिक्षा देने के साथ प्रेरित भी करते हैं। इससे नये विचार उत्पन्न होंगे। उन्होंने कहा कि अपने विचारों का अनुसरण करने के कारण भारत आध्यात्म और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया की एक बड़ी शक्ति है। ऑस्‍ट्र‍िया के इस मशहूर साइंटिस्‍ट और नोबेल पुरस्‍कार विजेता एंटोन ज‍िलिंगर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कुछ इस तरह अपनी बात कही। पीएम मोदी ने एंटोन ज‍िलिंगर से कई मुद्दों पर लंबी बातचीत की।

क्वांटम सूचना, क्वांटम तकनीक और आध्यात्म पर हुई चर्चा

जिलिंगर ने कहा कि पीएम मोदी के साथ उनकी क्वांटम सूचना और क्वांटम तकनीक तथा आध्यात्म के बारे में चर्चा हुई। क्वांटम तकनीक के आधारभूत सिद्धान्तों के विषय में सवाल-जबाब किये गए। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भारत के राष्ट्रीय कांटम मिशन के बारे में अपने विचारों से अवगत कराया और वैज्ञानिक जेलिंगर से कांटम कम्प्यूटिंग और कॉटम तकनीक के समाज पर प्रभाव और इसके भविष्य की संभावनाओं पर चर्चा की। गौरतलब है कि एंटोन जिलिंगर को क्वांटम एनटेंगल्ड स्टेट (Entangled Quantum States) पर शानदार काम के ल‍िए 2022 का नोबल प्राइज द‍िया गया था।

Related Articles

Back to top button