IFFI 2024: नवोदित फिल्मकारों को गोवा फिल्म समारोह में अब और बड़े मौके, नए निर्देशक को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए मिलेगा 5 लाख रुपए का पुरस्कार

55वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI 2024) गोवा में 20 से 28 नवंबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा। एक स्वागत योग्य कदम के रूप में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय युवा फिल्म निर्माताओं के लिए आईएफएफआई, 2024 के एक हिस्से के रूप में “सर्वश्रेष्ठ नवोदित भारतीय फिल्म खंड 2024” (Best Debut Indian Film Section) के नाम से एक नया खंड (Category) स्थापित किया है।

सर्वश्रेष्ठ नवोदित भारतीय फिल्म प्रभाग 2024

आईएफएफआई (IFFI) इस अनुभाग के माध्यम से भारतीय नवोदित फिल्मों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा जो देश भर से विविध प्रकार की कथा और चलचित्र संबंधी शैलियों को प्रदर्शित करेगा। ये चयन युवा फिल्म निर्माताओं की रचनात्मक धारणा और कहानी प्रस्तुत करने के अद्वितीय तरीकों को उजागर करेंगे।

इसका उद्देश्य नए निर्देशकों के काम को प्रदर्शित करते हुए युवा प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करना है। नए निर्देशकों के काम को प्रदर्शित करने वाली अधिकतम 5 डेब्यू फीचर फिल्मों का चयन नियमों के अनुसार किया जाएगा और उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित भारतीय फिल्म अनुभाग में दिखाया जाएगा।

भारतीय फीचर फिल्म के सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक पुरस्कार

इसके अलावा, 55वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, 2024 (55th International Film Festival 2024) में भारतीय फीचर फिल्म के सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक का पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। इस सम्मान का उद्देश्य भारतीय सिनेमा के विकास में उनके योगदान को स्वीकार करते हुए पहली बार निर्देशन कर रहे निर्देशकों की रचनात्मकता और क्षमता का सम्मान करना है।

“भारतीय फीचर फिल्म के सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक पुरस्कार” का विवरण निम्‍नलिखित रूप से है:

पुरस्‍कार का नाम विवरण पुरस्‍कृत पुरस्‍कार घटक
सर्वश्रेष्ठ नवोदित भारतीय फीचर फिल्म निर्देशक पुरस्कार भारतीय नवोदित निर्देशक को उनके/उनकी रचनात्मक अवधारणा, कलात्मक योग्यता, कहानी प्रस्तुत और समग्र प्रभाव के लिए प्रदान किया जाता है निर्देशक अ. निर्देशक को प्रमाण पत्र

ब. निर्देशक को 5 लाख रुपए का नकद पुरस्कार

55वें आईएफएफआई (Iffi 2024) में “सर्वश्रेष्ठ नवोदित भारतीय फिल्म अनुभाग” के लिए प्रविष्टियाँ अभी खुली हैं और फिल्म को https://iffigoa.org/festival/indian-debut-director पर प्रस्तुत किया जा सकता है। 23 सितंबर, 2024 जमा करने की अंतिम तिथि है और अन्य संबंधित विवरण www.iffigoa.org पर उपलब्ध है। इन नवागंतुकों पर ध्यान केंद्रित करके, यह प्रभाग सिनेमा कहानीकारों की अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करने के लिए आईएफएफआई (IFFI) की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें- Ultra OTT: हिन्दी सिनेमा और गीतों के दीवानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अल्ट्रा ने शुरू किए ये 2 नए ओटीटी प्लेटफॉर्म

Related Articles

Back to top button