Motorola Moto G04 Review: कैसा है मोटोरोला का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, जानिए इस रिव्यू में

कृतार्थ सरदाना। स्मार्टफोन के एंट्री लेवल सेगमेंट में मोटोरोला (Motorola) लगातार अपनी पकड़ बनने में लगा रहता है। कंपनी ने इस सेगमेंट में पिछले वर्ष शानदार फीचर्स के साथ मोटो ई13 (Moto E13) और मोटो जी14 (Moto G14) लॉन्च किए थे। इसी सफलता को देखते हुए कंपनी ने इस साल भी कुछ समय पहले ही मोटो जी04 (Moto G04) लॉन्च किया था। मोटोरोला (Motorola) ने यह फोन मुझे भी रिव्यू के लिए भेजा था। मैंने इसे करीब महीने भर इस्तेमाल कर जाना कि क्या यह अपनी रेंज का एक अच्छा स्मार्टफोन है या नहीं।

फोन के बॉक्स में क्या क्या हैं

इसके डिब्बे में मोटो जी04 (Moto G04)  फोन के साथ 15 W का चार्जर, डेटा केबल, पिन, मैनुअल और मोटो जी04 (Moto G04) का बैक कवर भी मिलता है।

डिज़ाइन

मोटो जी04 (Moto G04) समार्टफोन हरे (Sea Green), नीले (Satin Blue), काले (Concord Black) और नारंगी (Sunrise Orange) जैसे 4 रंगों में आता है। कंपनी ने मेरे पास हरा (Sea Green) रंग भेजा है। इस फोन की राइट साइड पर वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन दिया गया है। तो वहीं लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे बनाई गई है। बॉटम साइड पर टाइप सी चार्जिंग जैक और स्पीकर ग्रिल दिया गया है।

कंपनी ने इस फोन में 3.5 एमएम जैक फोन की टॉप साइड पर लगाया है जिसके साथ ही डॉल्बी एटमॉस (Dolby Atmos) की ब्रांडिंग भी दिखती है। इस फोन के बैक पैनल पर 3D Acrylic Glass Finish दी गई है। फोन का कैमरा सेटअप इस तरह बनाया गया है जिसे देख लगता है कि फोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है।

अन्य फोन की तरह इसके भी बीचों बीच मोटोरोला (Motorola) का लोगो बना हुआ है। इस स्मार्टफोन की मोटाई 7.9 एमएम और वजन मात्र 178.8 ग्राम है जो इसे एक हल्के वजन वाला स्मार्टफोन बनाता है। कुल मिलाकर मोटोरोला (Motorola) ने जी04 (Moto G04)  को सस्ते फोन होने के बावजूद डिज़ाइन में एक अच्छे लुक्स वाला स्मार्टफोन बनाया है।

डिस्प्ले

फोन की 6.6 इंच की आईपीएस एलसीडी (IPS LCD) स्क्रीन से 90 hz के रिफ्रेश रेट के साथ एचडी प्लस (HD+) डिस्प्ले मिलता है। फोन में 537 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गई है। पांडा ग्लास प्रोटेक्शन फीचर फोन की स्क्रीन को सुरक्षा प्रदान करने का काम करता है।

मोटो जी04 (Moto G04)  के डिस्प्ले की जांच करने के लिए मैंने इस फोन में यूट्यूब पर अक्षय कुमार की फिल्म ‘सरफिरा’ का ट्रेलर, ‘गदर-2’ का गीत ‘मैं निकला गद्दी लेके’ जैसे कुछ और ट्रेलर और गीत भी देखें। फोन की डिस्प्ले क्वालिटी अपनी रेंज के अनुसार ठीक है।

परफॉर्मेंस

मोटोरोला (Motorola) ने अपने इस स्मार्टफोन में Unisoc T606 ओक्टा कोर प्रोसेसर लगाया है। एंट्री लेवेल रेंज के हिसाब से यह अच्छा प्रोसेसर है। मैंने इस फोन में टेम्प्ल रन जैसी गेम खेल कर देखी। 90 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट के साथ इस फोन में गेम खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई। गेम में ग्राफिक्स भी ठीक दिखें।

इस फोन के 4 GB रैम, 64 GB इंटरनल स्टोरेज और 8 GB रैम, 128 GB इंटरनल स्टोरेज वाले 2 वेरिएंट आते हैं। 4 जीबी वेरिएंट में 4 जीबी की अतिरिक्त वर्चुअल रैम और 8 जीबी वेरिएंट में अतिरिक्त 8 जीबी की वर्चुअल रैम मिलती है। इससे यूजर्स को फोन में 16 जीबी तक की रैम मिलती है। मेरे पास इस फोन का 8 GB रैम, 128 GB इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट आया था।

मोटोरोला (Motorola) के इस स्मार्टफोन में लेटेस्ट एंड्रॉयड 14 (Android 14) मिलता है। फोन में कुछ ऐप्स प्रीलोडेड भी मिलती है जिन्हें देख मुझे कोई खुशी नहीं हुई। ये ऐप्स मेरे काम की नहीं थी।

फोन को पानी की बूंदों से सुरक्षा दिलाने के लिए इसकी बॉडी वॉटर रिप्लेंट फीचर से लेस है। इसके लिए फोन को IP52 की रेटिंग भी मिली है। यह 5जी ना होकर एक 4G डुअल सिम स्मार्टफोन है जिसमें  वाई फ़ाई और 3.5 mm जैक भी मौजूद है।

मुझे फोन के इस्तेमाल के दौरान हीटिंग की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन फोन में ग्लांस लॉक स्क्रीन वॉलपेपर सर्विस (Glance Screen Wallpaper) ने मुझे जरूर थोड़ा परेशान किया। फोन को हाथ में पकड़े रहने के दौरान लॉक स्क्रीन पर आने वाले ग्लांस वॉलपेपर पर बार बार टच हो जाता है। इससे फोन में उस वॉलपेपर स्टोरी का लिंक खुल जाता है और फोन बैटरी खाता रहता है।

कैमरा

मोटोरोला (Motorola) ने अपने इस स्मार्टफोन में 16 MP का सिंगल AI कैमरा फ्लैश के साथ लगाया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 5 MP का फ्रंट कैमरा पंच होल फॉर्मेट में मौजूद है। मोटो जी04 (Moto G04) जैसे एंट्री लेवेल स्मार्टफोन में पंच होल फ्रंट कैमरा होना बड़ी बात है। आमतौर पर इस रेंज के स्मार्टफोन में फ्रंट कैमरा पंच होल डिज़ाइन में नहीं होता। कंपनी ने फोन में कैमरे के लिए विभिन्न प्रकार के मोड्स भी दिए हैं।

मैंने मोटो जी04 (Moto G04) स्मार्टफोन से कुछ फोटो खींच के देखें जिन्हें मैं बिना किसी फ़िल्टर के यहाँ आपके साथ साझा कर रहा हूँ। फोन की कीमत के अनुसार मोटो जी04 (Moto G04) का कैमरा सही है, जो आपको ठीक ठाक फोटो खींच के दे सकता है।

बैटरी

कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 5000 mah की बैटरी लगाई है। फोन के डिब्बे में मिलने वाले 15W के फास्ट चार्जर से फोन 2.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। मैंने मोटो जी04 (Moto G04) में एक दिन में नरेन्द्र मोदी ऐप, गूगल सर्च, एफएम रेडियो, यूट्यूब चलाने के साथ 5 मिनट गेम खेली। इसके साथ ही गूगल क्रोम ब्राउज़र में पुनर्वास ऑनलाइन डॉट कॉम (punarvasonline.com) पर जाकर समाचार भी पढ़ें। इतना सब करने के बाद भी फोन की बैटरी दिन भर चल गई।

मेरा फैसला

मोटो जी04 (Moto G04) स्मार्टफोन के 4 GB रैम, 64 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 6,999 रुपये और 8 GB रैम, 128 जीबी मॉडल की कीमत 7,999 रुपये है। एंट्री लेवल स्मार्टफोन एक ऐसी रेंज हैं जिसमें कोई भी कंपनी बहुत ज्यादा फीचर्स नहीं दे पाती। ज्यादा फीचर्स देने का मतलब फोन की कीमत बढ़ना है, जिससे फोन एंट्री लेवल से मिड रेंज स्मार्टफोन की तरफ चला जाता है। लेकिन मोटोरोला (Motorola) ने डॉल्बी एटमॉस (Dolby Atmos) टेक्नोलॉजी से लेस स्पीकर्स, वॉटर रिप्लेंट डिज़ाइन, फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स अपने एंट्री लेवल मोटो जी04 (Moto G04) स्मार्टफोन में देकर बड़ा दांव चला है।

ऐसे में अगर आप सबसे सस्ता और एक अच्छा स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो मोटो जी04 (Moto G04) आपके लिए ही बनाया गया है। आपको मोटो जी04 (Moto G04) के जरिये कम कीमत में अनेक फीचर्स मिलेंगे। इससे सस्ती कीमत में भी आप एक अच्छा स्मार्टफोन इस्तेमाल कर पाएंगे।

रेटिंग- 3/5

यह भी पढ़ें- boAt Airdopes 141 ANC Review: बोट के दमदार साउंड क्वालिटी वाले ईयरबड्स, सिग्नेचर साउंड कर देगी दीवाना

Related Articles

Back to top button