Shardiya Navratri 2024: नवरात्र के लिए दिल्ली के माँ झंडेवाला देवी मंदिर ने कर लिए सारे प्रबंध, जानिए क्या होगा आरती का समय

दिल्ली के प्राचीन ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र महोत्सव बृहस्पतिवार 03 अक्टूबर 2024 से 12 अक्टूबर 2024 तक बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। तृतीय तिथि दो दिन होने के कारण इस बार एक नवरात्र अधिक है।इस अवसर पर साधारणतः लाखों भक्त माँ झंडेवाला देवी के दर्शन करने आते हैं और अपनी व अपने परिवार के सुख समृदि की कामना करते हैं। इस बार भी मंदिर द्वारा उन की सुविधा व सुचारू दर्शन के सारे प्रबंध किये गये हैं।

इस बार मंदिर ने क्या किए हैं प्रबंध

रानी झांसी मार्ग, देश बंधु गुप्ता मार्ग व फलेटिड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स साइड से मंदिर में प्रवेश किया जा सकेगा। भक्त माँ के दर्शन कर के निकासी द्वार से बाहर निकलेंगे जहाँ उन्हे माँ के भंडारे का प्रसाद दिया जायेगा। भक्त बाहर की कोई वस्तु लेकर न आयें।

आरती का समय क्या होगा

नवरात्र में प्रात: 4:00 बजे व साँय 7:00 बजे दो समय मां की श्रृगार आरती की जाती है। प्रत्येक दिन विभिन्न गायक मंढलियां मंदिर के परांगण में मां का गुणगान करेंगे। सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण मंदिर द्वारा यूटयूब चैनल, फेसबुक व मंदिर के वेबसाइट पर किया जायेगा।

माँ की अखंड ज्योति लेने आने वालों भक्तों की मंदिर करेगा व्यवस्था

नवरात्र से तीन चार दिन पहले से दिल्ली व आसपास पास के क्षेत्रों से हजारो की संख्या में भक्त अपने मंदिरों के लिये मां की अखंड ज्योति से ज्योति लेने आते हैं, उस ज्योति से वह अपने मंदिरों की नवरात्र ज्योति जलाते हैं और नवरात्र के पश्चात वह ज्योति मंदिर में वापस कर जाते है। इन भक्तो के लिये स्नान, विश्राम, भोजन एवं प्रसाद की व्यवस्था मंदिर द्वारा की जाती है।

260 सीसीटीवी कैमरों से पुलिस करेगी निगरानी

सुरक्षा के लिये मंदिर परिसर व बाहर 260 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं और मंदिर में आने वालों पर मंदिर के सुरक्षा कर्मी व पुलिस की टीम कड़ी निगरानी रखेगी।

यह भी पढ़ें-  Make In India के 10 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने लिखा लेख ‘इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर अंतरिक्ष तक के उत्पादों पर मेक इन इंडिया का बोलबाला

Related Articles

Back to top button