Madhuri Dixit: सिनेमा में माधुरी दीक्षित के हुए 40 साल पूरे, ‘धक धक गर्ल’ का आज भी बरकरार है जादू


  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

आज से करीब 40 साल पहले दिग्गज फ़िल्मकार ताराचंद बड़जात्या (Tarachand Barjatya) ने जब माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) से मेरा पहला परिचय कराया था, तब मुझे ज़रा भी अहसास नहीं था कि यह लड़की सिनेमा में एक नया इतिहास लिख देगी।

माधुरी दीक्षित से जब हुई मेरी पहली मुलाकात

असल में राजश्री प्रोडक्शन (Rajshri Productions) के संस्थापक ताराचंद बड़जात्या (Tarachand Barjatya) से मेरे बरसों घनिष्ठ संबंध रहे। वह दिल्ली आते तो मुझसे जरूर मिलते थे। मैं मुंबई जाता तो मैं भी उनके घर या कार्यालय में मिलता ही था। उन दिनों मैं उनके प्रभादेवी मुंबई कार्यालय में मिलने गया, तो उन्होंने अपने सामने बैठी एक लड़की की ओर इशारा करते हुए कहा-‘’यह माधुरी दीक्षित हैं। हमारी फिल्म ‘अबोध’ की हीरोइन।‘’

तभी माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) मेरे अभिवादन के लिए नमस्ते कहते हुए खड़ी हो गईं। माधुरी (Madhuri Dixit) को मैंने ध्यान से निहारा तो वह पहले कुछ हंसी और फिर कुछ सकुचाते हुए शर्माने लगीं। मैं भी हँसते-मुस्कुराते हुए वहाँ साथ बैठ गया। लेकिन मैंने मन में सोचा क्या इतने बड़े फ़िल्मकार को कोई और हीरोइन नहीं मिली। क्योंकि माधुरी (Madhuri Dixit) तब 17 बरस की पतली दुबली और बेहद साधारण से लड़की दिख रही थीं। उनके गाल कुछ कुछ अंदर धँसे थे। कुल मिलाकर उस माधुरी में हीरोइन वाली कोई बात नहीं लगी।

सिनेमा की ‘धक धक गर्ल’ का आज भी बरकरार है जादू

लेकिन वही माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) करीब 6 साल बाद अपनी ‘दिल’ फिल्म से ऐसे सफल हुईं कि उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। ‘बेटा’ फिल्म से माधुरी (Madhuri Dixit) सिनेमा की ‘धक धक गर्ल’ बन गईं जिनका जादू आज भी बरकरार है।

माधुरी के फिल्मों में हुए 40 साल पूरे

‘अबोध’ 10 अगस्त 1984 को प्रदर्शित हुई थी। इससे अब माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को फिल्मों में 40 साल पूरे हो गए हैं। इन 40 बरसों में और भी कई शानदार अभिनेत्रियाँ आयीं। लेकिन इस नए युग में माधुरी (Madhuri Dixit) ने अपनी जो जगह बनाई है वह अद्धभुत है।

हालांकि माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की वह पहली फिल्म ‘अबोध’ तो बुरी तरह असफल हुई ही। उसके बाद भी माधुरी (Madhuri Dixit) की स्वाती, आवारा बाप, हिफाजत, मोहरे, खतरों के खिलाड़ी और उत्तर दक्षिण जैसी 6 और फिल्में कतार से फ्लॉप होती चली गईं। लेकिन असफलताओं के 4 साल बाद जब एन चंद्रा की ‘तेजाब’ फिल्म प्रदर्शित हुई तो इस फिल्म ने सफलता के नए आयाम बना दिये। फिर ‘दिल’ के बाद तो माधुरी हिन्दी सिनेमा की शिखर की तारिका बन गयी।

कई सफल फिल्मों के साथ पुरस्कार भी मिलें

आज उनके खाते में साजन, राम लखन, बेटा, खलनायक, परिंदा, जमाई राजा, याराना, अंजाम, राजा, दिल तो पागल है, पुकार और ढेढ इश्किया जैसी कई सफल फिल्में हैं। जबकि ‘हम आपके हैं कौन’ तो माधुरी के करियर की सबसे सफल फिल्म है। माधुरी को अपने अच्छे अभिनय के लिए जहां 6 फिल्मफेयर मिल चुके हैं। वहाँ भारत सरकार 2008 में उन्हें पदमश्री से भी सम्मानित कर चुकी है।

दिलकश माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की एक खास बात यह भी है कि उनकी जोड़ी अक्षय कुमार, आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, विनोद खन्ना, संजय दत्त, गोविंदा, जीतेंद्र,  अक्षय खन्ना, नसीरुद्दीन शाह और संजय कपूर सहित कई नायकों के साथ बनी। लेकिन सबसे ज्यादा 15 फिल्में माधुरी ने अनिल कपूर के साथ कीं।

शादी के बाद लिया कुछ वर्षों का संन्यास

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) जब अपने सफलता के शिखर पर थीं तब 1999 में 32 साल की उम्र में, उन्होंने अमेरिका में डॉ श्रीराम नेने से अचानक शादी करके सभी को चौका दिया था। शादी के बाद वह सन 2000 फिल्मों से संन्यास लेकर अमेरिका चली गईं थीं। लेकिन माधुरी का यह संन्यास लंबा नहीं चल सका।

यश चोपड़ा की फिल्म से की बॉलीवुड में वापसी

सन 2007 में यश चोपड़ा के बुलावे पर फिल्म ‘आजा नचले’ से माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने फिल्मों में अपनी वापसी कर ली। तब से अब तक वह फिल्मों के साथ टीवी और ओटीटी पर भी सक्रिय हैं। हालांकि इस खूबसूरत अभिनेत्री को फिल्में बहुत कम मिल रही हैं। लेकिन ‘झलक दिखला जा’ और ‘डांस दीवाने’ जैसे टीवी शो में माधुरी (Madhuri Dixit) जज बनकर अच्छी ख़ासी लोकप्रिय हैं। ओटीटी पर नेटफ्लिक्स की सीरीज ‘द फेम गेम’ में भी माधुरी को पसंद किया गया।

40 साल का जश्न अमेरिका में

अब माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) जहां फिल्मों में 40 वर्ष पूरे कर चुकी हैं। वहाँ उनकी उम्र 57 बरस की हो गयी है। लेकिन उनके रूप सौन्दर्य में आज भी कमाल की कशिश है। इधर वह अपनी 40 साल की फिल्म यात्रा का अपने प्रशंसकों के साथ अमेरिका में जश्न भी मना रही हैं। इसके लिए 8 अगस्त से शुरू हुए उनके कार्यक्रम 11 अगस्त तक अमेरिका के 4 शहरों न्यूयॉर्क, डलास, अटलांटा और न्यू जर्सी में चलेंगे। इन शहरों में ‘द फॉरएवर क्वीन ऑफ बॉलीवुड-माधुरी दीक्षित’ (The Forever Queen of Bollywood) के नाम से विशेष आयोजन रखे हैं।

Related Articles

Back to top button