Lok Sabha Election Phase 4 Voting: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान हुआ शुरू, 17 करोड़ 70 लाख मतदाता 1,717 उम्मीदवारों की तय करेंगे किस्मत

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान आज सोमवार 13 मई को सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है। इस चरण में 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्‍ट्र की 11, मध्‍य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, बिहार की 5, झारखंड और ओडिशा की चार-चार सीटों और जम्मू-कश्‍मीर की एक सीट के लिए मतदान चल रहा है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

चुनाव आयोग ने बताया है कि मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए तेलंगाना के 17 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के कुछ विधानसभा खण्डों में मतदान का समय बढ़ा दिया गया है।

17 करोड़ 70 लाख मतदाता 1 हज़ार 717 उम्मीदवारों की तय करेंगे किस्मत

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 17 करोड़ 70 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में कुल  1,717 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। इनमें केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह, अर्जुन मुंडा, जी किशन रेड्डी, अजय कुमार मिश्रा, जनता दल यूनाइटेड के राजीव रंजन सिंह, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिन्हा और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी शामिल हैं। इस चरण में आंध्र प्रदेश की 175 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Fourth Phase Voting: चुनाव आयोग ने चौथे चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां की पूरी, लू चलने का कोई पूर्वानुमान नहीं

Related Articles

Back to top button