Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: चौथे चरण के लिए जारी है मतदान, जानिए दोपहर 12 बजे तक कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 9 राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश की 96 संसदीय सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 12 बजे तक लगभग 25 प्रतिशत मतदान हुआ है जिसमें पश्चिम बंगाल में लगभग 33 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 32 प्रतिशत से अधिक, झारखंड तथा उत्तर प्रदेश में 27 प्रतिशत से अधिक, तेलंगाना में 24 प्रतिशत से अधिक, बिहार में 22 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है।

इसी तरह महाराष्‍ट्र में 17 प्रतिशत से अधिक, जम्मू-कश्मीर में लगभग 15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव में 23 प्रतिशत से अधिक मतदान मतदान होने की खबर है।

किन राज्यों की कितनी सीटों पर चल रहा है मतदान

बता दें कि आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की 17, उत्‍तर प्रदेश की 13, महाराष्‍ट्र की 11, मध्‍य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 8-8 सीटें, बिहार की 5 तथा झारखंड और ओडिशा की एक-एक सीट में वोट डाले जा रहे हैं इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्‍मीर की एक सीट के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया था और शाम छह बजे तक चलेगा।

चुनाव आयोग ने बताया कि तेलंगाना के निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की अधिक भागीदारी के लिए मतदान समय बढ़ाया गया है। इस चरण में 17 करोड़ 70 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार प्रयोग कर रहे हैं। कुल 1,717 उम्मीदवार मैदान हैं।

गर्मी से बचाव के लिए की गई है कई तैयारियां

मौसम पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि मतदान वाले संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दिन सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे (±2 डिग्री) तापमान रहने की संभावना है और इन इलाकों में लू जैसी स्थिति नहीं रहेगी। हालांकिमतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पानीशामियाना और पंखे जैसी सुविधाओं सहित चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

अब तकआम चुनाव 2024 के तीसरे चरण तक, 20 राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों के 283 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया है। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Phase 4 Voting: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान हुआ शुरू, 17 करोड़ 70 लाख मतदाता 1,717 उम्मीदवारों की तय करेंगे किस्मत

Related Articles

Back to top button