Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: चौथे चरण में हुआ 62.84 प्रतिशत मतदान, जानिए किन राज्यों में कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के 4 चरण सम्पन्न हुए। चौथे चरण में शाम साढ़े सात बजे तक लगभग 62.84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चरण में नौ राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश की 96 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए।

किस राज्य में कितने प्रतिशत हुआ मतदान

आठ बजे तक आंध्र प्रदेश में 68.12, बिहार में 55.90 और तेलंगाना में 61.39 प्रतिशत वोट डाले गए। जम्‍मू कश्‍मीर में रिकार्ड 36.58 प्रतिशत, झारखंड में 63.37 और मध्‍यप्रदेश में 68.63 प्रतिशत मतदान हुआ। महाराष्‍ट्र में 52.75, ओडिसा में 63.85, उत्‍तर प्रदेश में 57.88 और पश्चिम बंगाल में 75.94 प्रतिशत वोट डाले गए।

आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की 17, उत्‍तर प्रदेश की 13, महाराष्‍ट्र की 11, मध्‍यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की आठ – आठ, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और केन्द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर की एक लोकसभा सीट पर वोट डाले गए। चौथे चरण में एक हजार सात सौ सत्रह उम्मीदवारों के  राजनीतिक भाग्‍य का फैसला होगा।

श्रीनगर में हुआ कई दशकों बाद सबसे अधिक मतदान

चुनाव आयोग ने कहा है कि चौथे चरण में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। श्रीनगर संसदीय क्षेत्र में 36.58 प्रतिशत मतदान हुआ जो कई दशकों में सबसे अधिक है। चदूरा, चाह-ए-शरीफ, गांदरबल, कंगन, खानसाहिब और शोपियां विधानसभा क्षेत्रों में 45 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। बडगाम, गांदरबल, पुलवामा और शोपियां में पूरी तरह शांतिपूर्ण और बडी संख्‍या में मतदान हुआ।

आयोग ने कहा कि एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, तेलंगाना के चंपापेट में एक मतदान अधिकारी की ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई। त्वरित संज्ञान लेते हुए आयोग ने तेलंगाना के मुख्‍य चुनाव अधिकारी को मृतक मतदान अधिकारी के परिवार को अनुग्रह राशि के तत्काल वितरण का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल पर बरसे अनुराग ठाकुर, बोले ‘केजरीवाल को चंद दिनों के लिए मिली है जमानत, जितना चाहे चीख कर झूट फैला ले, हार तय है’

Related Articles

Back to top button