Lok Sabha Election 2024 7th Phase Voting: शुरू हुआ लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान, देश के सबसे बड़े नेता पीएम मोदी स्वयं मैदान में हैं, 10 करोड़ से अधिक मतदाता आ सकते हैं वोटिंग के लिए

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान आज शनिवार 1 जून को शुरू हो गया है। आज देश में बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 57 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। साथ ही ओडिशा राज्य विधानसभा की शेष 42 सीटों के लिए भी मतदान शुरू हो गया है।

आम चुनाव का होगा समापन

इसके साथ ही पिछले महीने की 19 तारीख को शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े मतदान मैराथन की आज शानदार समाप्ति हो जाएगी, जिसमें पहले ही लोकसभा की 486 सीटों के लिए 6 चरणों में मतदान हो चुका है। 28 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सभी संसदीय सीटों के लिए मतदान सुचारु और शांतिपूर्ण तरीके से पूरा हो गया है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

एक से एक दिग्गज हैं मैदान में

अंतिम चरण में देश के सबसे बड़े नेता पीएम मोदी स्वयं बनारस से मैदान में हैं। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और आरके सिंह, अभिनेत्री कंगना रनौत, अभिनेता रवि किशन, काजल निषाद, भोजपुरी सिंगर पवन सिंह, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, विक्रमादित्य सिंह, अफजाल अंसारी अपनी अपनी सीटों से इस चुनावी दंगल में हैं। आज इन सभी की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

गर्मी से बचाव के लिए हैं कई इंतेजाम

चुनाव आयोग ने बताया कि मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के लिए छाया, पेयजल, रैम्प और शौचालय सहित सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, ताकि मतदान आरामदायक और सुरक्षित वातावरण में सुनिश्चित किया जा सके। संबंधित मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और राज्य मशीनरी को निर्देश दिया गया है कि वे जहां भी गर्म मौसम या बारिश का पूर्वानुमान हो, वहां उससे निपटने के लिए पर्याप्त उपाय करें।

चुनाव आयोग के अनुसार भारी गर्मी के बावजूद, पिछले चरणों में मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं की भारी संख्या देखने को मिली है। पिछले दो चरणों में, महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत पुरुष मतदाताओं से अधिक रहा है। आयोग ने मतदाताओं से मतदान केन्‍द्रों पर अधिक संख्या में आने और जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया है।

10 करोड़ से अधिक मतदाता आ सकते हैं वोटिंग के लिए

सातवें चरण में लगभग 10.9 लाख मतदान अधिकारी 1.09 लाख मतदान केन्‍द्रों पर 10.06 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे। 10.06 करोड़ से अधिक मतदाताओं में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। घर पर मतदान की वैकल्पिक सुविधा 85+ और दिव्यांग मतदाताओं के लिए उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button