Lal Krishna Advani: भारत रत्न मिलने के ऐलान के बाद लालकृष्ण आडवाणी ने कही यह बड़ी बात

भाजपा के सबसे वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने की घोषणा के बाद चारों ओर से मिल रही है बधाईयां। अब लालकृष्ण आडवाणी ने खुद इस सब पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

लालकृष्ण आडवाणी ने कहा “मैं अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ ‘भारत रत्न’ स्वीकार करता हूं जो आज मुझे प्रदान किया गया है। यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान की बात है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान की बात है, जिनकी मैंने अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर सेवा की।”

पूर्व उप प्रधानमंत्री ने आगे कहा “जब से मैं 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में स्वयंसेवक के रूप में शामिल हुआ, तब से मैंने केवल एक ही चीज़ में इनाम मांगा है – जीवन में मुझे जो भी कार्य सौंपा गया है, उसमें अपने प्यारे देश की समर्पित और निस्वार्थ सेवा करना। जिस चीज़ ने मेरे जीवन को प्रेरित किया है वह आदर्श वाक्य है “इदं न मम” ─ “यह जीवन मेरा नहीं है। मेरा जीवन मेरे राष्ट्र के लिए है।”

लालकृष्ण आडवाणी ने कहा “आज मैं उन दो व्यक्तियों को कृतज्ञतापूर्वक याद करता हूं जिनके साथ मुझे करीब से काम करने का सम्मान मिला – पंडित दीन दयाल उपाध्याय और भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी।”

श्री आडवाणी ने यह भी कहा “मैं अपनी पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवकों और अन्य लोगों के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करता हूं जिनके साथ मुझे सार्वजनिक जीवन में अपनी पूरी यात्रा के दौरान काम करने का सौभाग्य मिला।

मैं अपने परिवार के सभी सदस्यों, विशेषकर अपनी प्रिय दिवंगत पत्नी कमला के प्रति भी अपनी गहरी भावनाएँ व्यक्त करता हूँ। वे मेरे जीवन में शक्ति और स्थायित्व का सबसे बड़ा स्रोत रहे हैं। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को मेरा हार्दिक धन्यवाद। मुझे यह सम्मान प्रदान करने के लिए। हमारा महान देश महानता और गौरव के शिखर पर प्रगति करे।”

Related Articles

Back to top button