KBC 16: केबीसी का नया सीजन 12 अगस्त से, इस बार खेल और सेट में हुए बड़े बदलाव, जीती हुई राशि एक बज़र से हो सकेगी डबल

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक

‘कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) का नया सीजन अब बस शुरू होने को है। जुलाई 2000 में शुरू हुए इस बहुचर्चित शो का इस बार 16 वां (KBC 16) सीज़न है। जिसका प्रसारण 12 अगस्त से सोमवार से शुक्रवार, रात 9:00 बजे होगा। पहले की तरह इस बार भी इसे महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) होस्ट करेंगे। हालांकि इस बार शो के नियम और पुरस्कार राशि जीतने को लेकर बड़े बदलाव भी किए गए हैं।

अमिताभ बच्चन और एनपी सिंह ने दिया केबीसी को नया शिखर

सही कहा जाये तो यह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का ही करिश्मा है, जो पिछले 24 बरसों से ‘केबीसी’ (KBC) को लगातार लोकप्रिय बनाए हुए हैं। उनका आभामंडल, इस शो को होस्ट करने का अंदाज़ और प्रतियोगियों के प्रति उनका प्रेम और सहयोग कुछ ऐसा है कि प्रतियोगी ही नहीं शो के तमाम दर्शक भी उनके मुरीद हो जाते हैं।

साथ ही केबीसी (KBC) की सफलता में सोनी चैनल (Sony Channel) के सीईओ (CEO) एनपी सिंह (NP Singh) का भी बड़ा योगदान है। जो इस शो में नयापन लाने के लिए नित नए प्रयास करते रहे हैं। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को तो वह लगातार इस शो से जोड़े हुए हैं ही। साथ ही इसके भव्य सेट्स और प्रचार से लेकर किसी भी छोटी से बड़ी बात में भी, एनपी सिंह (NP Singh) रत्ती भर कसर नहीं छोड़ते।

एनपी सिंह, अमिताभ बच्चन और सिद्धार्थ बसु

यूं एनपी सिंह (NP Singh) ने अब सोनी चैनल (Sony Channel) के सीईओ पद से त्याग पत्र दे दिया है। केबीसी (KBC) का सीजन 16 शुरू कराके वह अपने इस पद से मुक्त हो रहे हैं। लेकिन एनपी सिंह (NP Singh) के कार्यकाल में सोनी चैनल (Sony Tv) पर जिस तरह नए-नए, बड़े और सफल शो आने से जो क्रान्ति हुई है उसे भुलाया नहीं जा सकेगा।

केबीसी की सफलता में पर्दे के पीछे यूं तो और भी बहुत लोग हैं। लेकिन एक नाम सिद्धार्थ बसु (Siddharth Basu) का भी है। जो किसी न किसी रूप में केबीसी के साथ शुरू से जुड़े रहे हैं। कम्प्यूटर जी के माध्यम से जो सवाल प्रतियोगियों के सामने आते हैं , वे सवाल और उसका पूरा फॉर्मेट सिददार्थ बसु की ही देंन है।

अमिताभ ने अब तक के 16 सीजन में से 15 किए हैं होस्ट

केबीसी (KBC) के अब तक के 16 सीजन में से सिर्फ तीसरा सीजन शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने होस्ट किया था। लेकिन वह सीजन सफल नहीं हो पाया था। जबकि बाकी 15 सीजन अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ही होस्ट करते आ रहे हैं।

अमिताभ बच्चन के साथ प्रदीप सरदाना केबीसी के सेट पर

केबीसी (KBC) को लेकर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से मेरी कई बार बात हुई है। इसका पहला सीजन जब स्टार प्लस (Star Plus) पर शुरू हुआ था। तब भी स्टार प्लस (Star Plus) के निमंत्रण पर मैं इसके सेट पर गया था। जहां अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से भी मेरी बात हुई थी। उसके बाद इसके कितने ही और सीजन की शुरुआत के समय अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से मेरी मुलाक़ात होती रही है। उनसे मिलना, बात करना सदा सुखद रहता है। हालांकि शो की शूटिंग के दौरान वह सिर्फ शो पर फोकस रखते हैं।

इधर सन 2017 से सोनी चैनल (Sony Channel) केबीसी (KBC) का प्रसारण प्रति वर्ष नियमित रूप से कर रहा है। लेकिन उससे पूर्व वर्षों में इसके प्रसारण में अंतराल आता रहा। अब चाहे इसका प्रसारण हर साल हो रहा है। लेकिन दर्शक अब भी बेताबी से इसका इंतज़ार करते हैं।

केबीसी 16 का अभियान-ज़िंदगी है, हर मोड पर सवाल पूछेगी    

सोनी चैनल ने इस बार का अभियान ‘ज़िंदगी है, हर मोड़ पर सवाल पूछेगी, जवाब तो देना होगा’ रखा है। जो ज़िंदगी में आई चुनौतियों का सामना करने का संदेश देता है।

खेल में हुआ बड़ा बदलाव, दुगनास्त्र से इनामी राशि हो सकेगी दोगुनी

केबीसी (KBC) के खेल को और दिलचस्प बनाने के लिए इस सीजन से ‘सुपर सवाल’ (Super Sawal) की शुरुआत हो रही है। इसके तहत प्रतियोगी अपने सपनों के और करीब पहुंच जाएंगे।

यह दिलचस्प एलिमेंट, ‘सुपर सवाल’ (Super Sawal) एक बोनस सवाल है जो पहले सुरक्षित पड़ाव (प्रश्न 5) के बाद आता है। इसमें न तो कोई विकल्प होगा और न ही लाइफलाइन का उपयोग करने का अवसर दिया जाएगा। अगर सही जवाब दिया तो प्रतियोगियों को 2x सुपरपावर या दुगनास्त्र का इस्तेमाल करने का अवसर मिलेगा।

यह सुपरपावर प्रतियोगियों को प्रश्न 6 से प्रश्न 10 के बीच उनके पसंद के किसी भी सवाल पर बज़र दबाने से जीती हुई धन राशि को दोगुना करने का मौका देगी। जैसे अगर कोई प्रतियोगी प्रश्न 9 (1,60,000 रुपये) पर सुपरपावर का उपयोग करना चुनता है और सही उत्तर देता है, तो उसे 1,60,000 रुपये की बोनस धनराशि मिल जाएगी, जो उनकी जीती गई अंतिम धनराशि में जोड़ दी जाएगी। हालांकि, प्रतियोगी दुगनास्त्र खेलते समय किसी भी लाइफलाइन का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

‘सुपर सवाल’ और उसके बाद दुगनास्त्र (Dugnastra) के इस्तेमाल से इस खेल का रोमांच और भी बढ़ जाएगा। साथ ही यह नया बदलाव दर्शकों में भी शो के प्रति नया उत्साह भर सकेगा।

सेट और कम्प्यूटर जी में भी हुए कुछ बदलाव

उधर केबीसी (KBC 16) के सेट को भी इस बार कुछ नए भव्य रंग दिये गए हैं। यहाँ तक कम्प्यूटर जी और हॉट सीट में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। सेट की पृष्ठभूमि में सुनहरे और सफ़ेद रंग की चमक से भी इसे नए रंग मिल गए हैं।

यह भी पढ़ें- Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: 16 साल का हुआ ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा, पोपटलाल की शादी और दया की वापसी पर निर्माता असित मोदी ने बताई यह खास बात

Related Articles

Back to top button