Janmashtami 2024: धूम धाम से मनाई गई श्री कृष्ण जन्माष्टमी, पटना के इस्कॉन मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ हुई बेकाबू 

देशभर में सोमवार को देर रात (26 अगस्त) को धूमधाम से श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। इस मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली उत्तर प्रदेश के मथुरा से लेकर गुजरात के द्वारका तक मंदिरों में विशेष पूजा की गयी। श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव कार्यक्रम सुबह मंगला आरती से शुरू हुए।

मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान पर नंदलाल का 1008 कमल पुष्पों से अर्चन किया गया। 11 बजकर 55 मिनट पर 5 मिनट के लिए पट बंद कर दिए गए थे। 12 बजकर 5 मिनट पर भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को गर्भ गृह से बाहर लाया गया।

सोने से सजी चांदी की कामधेनु गाय के दूध से भगवान कृष्ण का अभिषेक किया गया। इसके बाद भगवान को चांदी के कमल पर बिठाकर 5 क्विंटल पंचामृत से स्नान कराया गया। यह अभिषेक रात 12 बजकर 40 मिनट तक चला। ओडिशा, कोलकाता, कर्नाटक के इस्कॉन मंदिरों में कृष्ण जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

पटना के इस्कॉन मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़ हुई बेकाबू

वहीं पटना के इस्कॉन मंदिर के बाहर देर शाम को श्रद्धालुओं की भीड़ आउट ऑफ कंट्रोल हो गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) राजीव मिश्रा ने कहा कि पुलिस ने स्थिति को तुरंत नियंत्रण में कर लिया गया। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

दर्शन के लिए मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जन्माष्टमी के अवसर पर, देश भर के मंदिरों में भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर आशीर्वाद लेने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी, जिसमें राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जैसे राजनीतिक नेताओं ने भी अपनी श्रद्धा अर्पित की। इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में श्री मथुराधीश जी मंदिर का दौरा किया। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी समारोह के अवसर पर भगवान कृष्ण की वेशभूषा में सजे बच्चों से भी बातचीत की।

जन्माष्टमी कार्यक्रम में शामिल हुई हस्तियाँ 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने संदीपनी आश्रम में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा-अर्चना की। इससे पहले ओलंपिक पदक विजेता और भारतीय निशानेबाज मनु भाकर जन्माष्टमी कार्यक्रम में शामिल हुईं। भाकर ने कहा, “मुझे खुशी है कि इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया। लोग रात तक यहां मौजूद रहते हैं, जिससे पता चलता है कि लोगों की भगवान में आस्था है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना ​​है कि हमें भगवान राम, भगवान कृष्ण जैसे अपने आदर्शों से सीखना चाहिए और उन्हें अपने जीवन में लागू करना चाहिए।”

केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी भाजपा सांसद मनोज तिवारी, कमलजीत सहरावत, ओलंपिक पदक विजेता और भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और अन्य लोग द्वारका में कृष्ण जन्माष्टमी समारोह में शामिल हुए। मध्य प्रदेश में, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अन्य लोगों के साथ भोपाल में अपने आवास पर कृष्ण जन्माष्टमी समारोह के अवसर पर भगवान कृष्ण को समर्पित एक भजन गाया। इसके अलावा, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) और डीजीपी अभिनव कुमार ने देहरादून पुलिस लाइन में आयोजित कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पूजा की।

Related Articles

Back to top button