Indian Air Force Day 2023: भारतीय वायु सेना ने अपना 91वां स्‍थापना दिवस उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में मनाया, स्‍काई पैरा जम्‍पर्स ने धूम मचा दी

भारतीय वायु सेना ने रविवार को अपना 91वां स्‍थापना दिवस उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में मनाया। इस अवसर पर वायु सेना ने बमरौली वायु सेना केन्‍द्र में शानदार परेड का आयोजन किया। परेड में वायु सेना की क्षमता और देश की रक्षा करने में इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाया गया।

स्‍काई पैरा जम्‍पर्स ने रोमांचक करतब दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्‍ध कर दिया। 400 स्‍कूली बच्‍चों सहित ढाई हजार से अधिक लोगों ने परेड का आनंद लिया। परेड के बाद संगम क्षेत्र में विमानों ने करतब दिखाए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एसयू-30 जैसे लडाकू जेट विमानों, राफेल से लेकर हल्‍के लडाकू विमान तेजस, सी-130 जे सुपर हरक्‍यूलिस और दस हवाई अड्डों से आए हैलीकॉप्‍टरों सहित सौ से अधिक लडाकू और परिवहन विमानों ने हवाई करतब दिखाए। इस दौरान मिग-21 को ऑपचारिक विदाई दी गई और परिवहन विमान सी-295 को वायु सेना में शामिल किया गया।

टाइगरमॉथ और हारवर्ड सहित दो विन्‍टेज विमानों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। दूसरे विश्‍वयुद्ध में इन विमानों का इस्‍तेमाल किया गया था। भारतीय वायु सेना के हैलीकॉप्‍टर हवाई प्रदर्शन दल सारंग ने पहली बार पांच विमानों का करतब प्रस्‍तुत किया। सूर्य किरण एयरोबेटिक दल ने विभिन्‍न विन्‍यासों का प्रदर्शन किया। इसके अलावा वायु सेना के आकाशगंगा स्‍काई दल ने भी करतब दिखाए।

कई दिशाओं से यह हवाई करतब दिखाए गए और संगम, अरैल घाट, झूसी, शास्‍त्री ब्रिज और आसपास के इलाकों से लोगों ने बडी संख्‍या में इनका आनन्‍द लिया।

Related Articles

Back to top button