Independence Day 2024: 15 अगस्त 1947 को फहराया झंडा आज भी सुरक्षित रखा हुआ है, कैसा था वह हमारा तिरंगा झंडा और आज कहां है, जानिए

चेन्नई के फोर्ट सेंट जॉर्ज संग्रहालय (Fort St. George Museum) में 12 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा झंडा सुरक्षित रखा गया है। हमारा यह अनमोल राष्ट्रीय खजाना 15 अगस्त, 1947 को फहराए गए पहले झंडों में से एक है। यह भारत का एकमात्र संरक्षित और सुरक्षित राष्ट्रीय झंडा है, जिसे 1947 में फहराया गया था। यह झंडा भारत के लोगों द्वारा स्वतंत्रता हासिल करने के लिए किए गए समग्र संघर्ष का प्रमाण है।

कैसा है ये झंडा

यह शुद्ध रेशम से बना है और इसकी लंबाई लगभग 3.50 मीटर और चौड़ाई 2.40 मीटर है। यह झंडा 15 अगस्त, 1947 को सुबह 5.30 बजे फोर्ट सेंट जॉर्ज में फहराया गया था। संग्रहालय में भारतीय स्वतंत्रता गैलरी भी भारतीय ध्वज के विकास और तिरंगे के पीछे की गाथाओं को प्रदर्शित करती है।

फोर्ट सेंट जॉर्ज संग्रहालय 1948 से खुला हुआ है 

फोर्ट सेंट जॉर्ज में ब्रिटिश बस्ती और उसके बाद फोर्ट सेंट जॉर्ज के आसपास के कई मूल गांवों और यूरोपीय बस्तियों को मद्रास शहर में विलय करके इसके विस्तार से आधुनिक शहर “चेन्नई” का उद्भव हुआ।

फोर्ट सेंट जॉर्ज संग्रहालय को स्थापित किया गया, जिसे 31 जनवरी, 1948 से इसे जनता के लिए खोल दिया गया। किले में बिखरे राज के अवशेषों को संरक्षित करने के लिए इस इमारत में संग्रहालय स्थापित करने का विचार 1946 में पुराने मद्रास गार्ड के कर्नल डी.एम. रीड द्वारा रखा गया था।

संग्रहालय के रिसेप्शन पर एक चित्र है, जो किले के विकास और 1640 से इसके निर्माण को दर्शाता है। इस संग्रहालय में अब औपनिवेशिक काल की 3500 से अधिक कलाकृतियां मौजूद हैं। उनमें से सबसे अच्छी कलाकृतियों को नौ दीर्घाओं में प्रदर्शित किया गया है।

यह भी पढ़ें- Article 370 World Tv Premiere: ओटीटी के बाद फिल्म ‘आर्टिकल 370’ अब आ रही है टीवी पर, जानिए कब और किस चैनल पर देखने को मिलेगी फिल्म

Related Articles

Back to top button