Housefull 5: भारतीय सिनेमा में नया इतिहास रचेगी ‘हाउसफुल-5’

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

हमारी यहाँ सीक्वेल फिल्मों (Sequel films) का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं है। विश्व सिनेमा में तो इसकी शुरुआत सन 1916 में तब हो गयी थी जब हमारे यहाँ मूक सिनेमा का उदय ही हो रहा था। लेकिन भारत में सीक्वेल फिल्मों की सही शुरुआत 1989 में तब हुई जब ‘नगीना’ (Nagina) का सीक्वेल ‘निगाहें’ (Nigahen: Nagina Part II) आया। मुझे खुशी है कि देश की पहली सही सीक्वेल माने जाने वाली ‘निगाहें’ (Nigahen) की शूटिंग भी मैंने देखी  थी।

इधर कुछ बरसों से तो हमारे यहाँ सीक्वेल फिल्मों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। लेकिन अब एक फिल्म ‘हाउसफुल’ (Housefull) भारतीय सिनेमा में एक नया इतिहास रचने जा रही है। ‘हाउसफुल’ (Housefull) के अब तक 4 सीक्वेल आ चुके हैं। इधर अब फिल्म के निर्माता साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala) ने ‘हाउसफुल-5’ (Housefull 5) बनाने की घोषणा कर दी है। जिसकी शूटिंग अगस्त में शुरू होगी। यहाँ तक 6 जून 2025 को इस फिल्म को प्रदर्शित करने की घोषणा भी साथ ही कर दी है।

पाँच सीक्वेल वाली देश की पहली फिल्म बनने जा रही है हाउसफुल 5

अभी तक हमारे यहाँ ‘हाउसफुल’ (Housefull) और ‘गोलमाल’ (Golmaal: Fun Unlimited) ऐसी फिल्में रहीं हैं जिनके चार-चार सीक्वेल आ चुके हैं। लेकिन अब ‘हाउसफुल’ (Housefull) देश की ऐसी पहली फिल्म बनने जा रही है, जिसका पाँचवां सीक्वेल आ रहा है।

हाउसफुल 5 में अभिषेक बच्चन की वापसी

‘हाउसफुल’ फ्रेंचाइजी (Housefull Franchise) के इस पांचवें संस्करण में हमेशा की तरह अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और रितेश देशमुख (Ritesh Deshmukh) तो होंगे ही साथ ही अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) भी तीसरे सीक्वेल के बाद एक बार फिर ‘हाउसफुल’ (Housefull 5) का हिस्सा बनने जा रहे हैं।

 

संजय दत्त के रूप में फिल्म के साथ जुड़ा एक और बड़ा नाम

लेकिन इस बार ‘हाउसफुल-5’ (Housefull 5) में एक और बड़ा नाम जुड़ गया है संजय दत्त (Sanjay Dutt) का। संजय दत्त, साजिद (Sajid Nadiadwala) के साथ इससे पहले भी ‘आन्दोलन’ (Andolan) और ‘कलंक’ (Kalank) जैसी कुछ फिल्मों में काम कर चुके हैं। लेकिन ‘हाउसफुल-5’ (Housefull 5) में संजय दत्त (Sanjay Dutt) के होने से फिल्म को एक नया बड़ा आकर्षण मिलेगा।

सन 2010 में आई थी पहली हाउसफुल

बता दें साजिद नादियाडवाला की पहली ‘हाउसफुल’ (Housefull) 30 अप्रैल 2010 को आई थी। उसी की सफलता देख इसका सीक्वेल (Housefull 2) बनाया गया जो 6 अप्रैल 2012 को आया। इन दोनों फिल्मों का निर्देशन साजिद खान (Sajid Khan) ने किया था।

लेकिन जब 3 जून 2016 को ‘हाउसफुल-3’ (Housefull 3) आई तो उसका निर्देशन साजिद खान ने नहीं एक दूसरे साजिद ने फरहाद (Sajid-Farhad) के साथ मिलकर किया। जबकि इसके 25 अक्तूबर 2019 को प्रदर्शित, चौथे संस्करण (Housefull 4) को साजिद-फरहाद (Sajid-Farhad) की जोड़ी के फरहाद सामजी (Farhad Samji) ने निर्देशित किया। लेकिन अब इस पाँचवीं फ्रेंचाइजी (Housefull 5) का निर्देशन तरुण मनसुखानी (Tarun Mansukhani) को दिया गया है।

संजय दत्त के साथ काम करना किसी रोमांच से कम नहीं- नाडियाडवाला

साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala) कहते हैं- ‘’संजय दत्त (Sanjay Dutt) शुरू से मेरे परिवार की तरह हैं। वह एक अच्छे कलाकार होने के साथ अच्छे इंसान भी हैं। उनके साथ ‘हाउसफुल-5’ (Housefull 5) में फिर से काम करना किसी रोमांच से कम नहीं।‘’ उधर संजय (Sanjay Dutt) भी अपनी इस फिल्म से अच्छे खासे उत्साहित हैं। संजय (Sanjay Dutt) कहते हैं-‘’साजिद (Sajid Nadiadwala) देश के बेहतरीन फिल्म निर्माताओं में से एक हैं। शुरू से हमारे उनके साथ पारिवारिक संबंध रहे हैं। लेकिन अब तो उनके साथ दोस्ती और मजबूत हो गयी है।‘’

यह भी पढ़ें- Smriti Biswas: दिल दहला देती है खूबसूरत अभिनेत्री स्मृति बिस्वास की ज़िंदगी की कहानी, 100 बरस की उम्र में बेबसी में हुआ निधन, बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ की थीं 90 फिल्में

Related Articles

Back to top button