हाथरस हादसा: पीड़ितों के लिए पीएम मोदी ने की मुआवजे की घोषणा, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों को 2 लाख और घायलों को 50,000 रुपये मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुए हादसे में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। इसके अलावा घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। बता दें कल (मंगलवार) हाथरस में नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ की घटना में 121 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और 28 लोग घायल हैं।

इस दुखद घटना पर शोक जताते हुए राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने एक्स पर कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुई दुर्घटना में महिलाओं और बच्चों सहित अनेक श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार हृदय विदारक है। मैं अपने परिवारजनों को खोने वाले लोगों के प्रति गहन शोक संवेदना व्यक्त करती हूं तथा घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (बुधवार) हाथरस पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लिया। सीएम योगी ने हाथरस के सरकारी अस्पताल में भगदड़ की घटना में घायल हुए लोगों से मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को एक्स पर पोस्ट किया, “प्रधानमंत्री ने हाथरस में हुए हादसे में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।”

मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दो दिवसीय बहस का जवाब देते हुए मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, “चर्चा के बीच मुझे एक दुखद समाचार भी दिया गया है। मेरे संज्ञान में आया है कि यूपी के हाथरस में भगदड़ में कई दुखद मौतें हुई हैं।” उन्होंने कहा कि मैं इस घटना में जान गंवाने वालों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

बता दें यह भगदड़ उत्तर प्रदेश के पुलराई गांव में एक धार्मिक सत्संग समारोह के दौरान हुई थी, जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे। उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार, हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई और 28 घायल हैं।

Related Articles

Back to top button