Happy Birthday Dharmendra: 88 बरस के हुए नौजवान दिल वाले धर्मेंद्र, सनी देओल संग काटा केक

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

यूं भारतीय सिनेमा ने एक से एक शानदार अभिनेता दिये हैं। लेकिन धर्मेंद्र (Dharmendra) सिनेमा के एक ऐसे दिग्गज सितारे हैं जिनका कोई और सानी नहीं। बात बेहतरीन अभिनेता की हो या खूबसूरत इंसान की धर्मेन्द्र (Dharmendra) दोनों में अव्वल हैं। अपने आकर्षक व्यक्तित्व, दिलकश बातों और फिल्म व टीवी शो में काम करने के कारण वह आज भी सदाबहार बने हुए हैं। इधर यह अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि धर्मेन्द्र (Dharmendra) शुक्रवार 8 दिसम्बर को 88 बरस के हो गए हैं। धर्मेन्द्र ने अपने पुत्र सनी देओल (Sunny Deol) के साथ केक काटकर जन्मदिन मनाया।

पिछले कई बरसों से उनके जन्म दिन पर मैं उन्हें फोन करके बधाई देता रहा हूँ। पिछले जन्म दिन पर मैंने उन्हें बधाई दी तो उनसे करीब आधा घंटा बात होती रही। जिसमें उनके साथ कई नयी पुरानी यादों का सिलसिला चल निकला। मेरे लिए यह निश्चय ही सुखद था कि अपने जन्म दिन की कई व्यस्तताओं के बावजूद वह मेरे साथ उस दिन इतनी बातें करते रहे।

बड़ी बात यह भी है कि धर्मेन्द्र (Dharmendra) एक ऐसे सितारे हैं जो आज भी ज़मीन से जुड़े हैं। उनसे जब जब बात होती है तो लगता है अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी करीबी रिश्तेदार से बात हो रही है। यह एहसास तब और भी ज्यादा हो जाता है, जब वह अपनी बातचीत में मुझसे – ‘जीते रहो’, ‘खुश रहो’ और ‘यू आर माइ फॅमिली’ और ‘यह सब आपकी दुआओं का असर है’ जैसी बातें बोलते हैं।

धर्मेंद्र (Dharmendra) को फिल्मों में काम करते हुए 63 साल पूरे हो गए हैं। धर्मेंद्र (Dharmendra) की पहली फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ सन 1960 में आई थी। तब से अब तक धर्मेंद्र लगभग 250 फिल्मों में काम कर चुके हैं। धर्मेंद्र (Dharmendra) ने इतने बरसों में कभी रोमांटिक, कभी गंभीर, कभी एक्शन और कभी कॉमेडी भूमिकाएँ करके दुनिया का बता दिया कि वह सभी भूमिकाओं में फिट हैं।

उनके लंबे करियर में एक से एक हिट, एक से एक यादगार फिल्म है। जिनमें शोला और शबनम, अनपढ़, हकीकत, फूल और पत्थर, दिल ने फिर याद किया, बहारें फिर भी आएंगी, अनुपमा, मेरे हमदम मेरे दोस्त, आँखें, सत्यकाम, प्यार ही प्यार, आया सावन झूम के, जीवन मृत्यु, इश्क़ पर ज़ोर नहीं और नया ज़माना जैसी फिल्में हैं।

साथ ही  मेरा गाँव मेरा देश, सीता और गीता, समाधि, राजा जानी, यादों की बारात, फाल्गुन, कहानी किस्मत की,जुगनू, ब्लैक मेल, लोफ़र, झील के उस पार, ज्वार भाटा, रेशम की डोरी, दोस्त, प्रतिज्ञा, एक महल हो सपनों का, चरस, ड्रीम गर्ल, धर्मवीर, चाचा भतीजा, आज़ाद, दिल्लगी, कर्तव्य, गजब, बगावत, राजपूत, नौकर बीवी का, राज तिलक, गुलामी, सल्तनत, हुकूमत, बंटवारा जैसी फिल्में भी। साथ ही पिछले कुछ बरसों में आई उनकी लाइफ इन ए मेट्रो अपने और यमला पगला दीवाना जैसी और भी कई फिल्में हैं। उधर उनकी शोले और चुपके चुपके को तो सबसे ऊपर रखा जा सकता है।

 कई बड़े निर्देशकों की रहे बड़ी पसंद  

धर्मेन्द्र (Dharmendra) को जहां अपने करियर में एक से एक शानदार भूमिकाएँ मिलीं वहाँ वह इस मामले में भी काफी भाग्यशाली रहे कि उन्होंने भारतीय सिनेमा के कई बड़े और मशहूर निर्देशकों के साथ काम किया। पहला ब्रेक उन्हें अर्जुन हिंगोरानी ने दिया था। आगे चलकर उनके साथ तो धर्मेंद्र (Dharmendra) ने कई फिल्में की हीं। साथ ही बिमल रॉय, ऋषिकेश मुखर्जी, सत्येन बॉस, चेतन आनंद, से लेकर रामानन्द सागर, ओ पी रल्हन, राज खोसला, असितसेन, कमाल अमरोही, रमेश सिप्पी, प्रमोद चक्रवर्ती, मनमोहन देसाई, बी आर चोपड़ा, यश चोपड़ा, नासिर हुसैन, प्रकाश मेहरा, बासु चटर्जी, जेपी दत्ता और अनिल शर्मा तक कितने ही जाने माने फ़िल्मकारों के साथ धर्मेंद्र ने काम किया।

इधर नायिकाओं की बात करें तो धर्मेंद्र (Dharmendra) ने मीना कुमारी, वैजयंती माला, वहीदा रहमान, नूतन, शर्मिला टैगोर, आशा पारिख, सायरा बानो, मुमताज़, ज़ीनत अमान, जया भादुड़ी, रीना रॉय, डिम्पल कपाड़िया, अनीता राज और श्रीदेवी सहित अपने दौर की लगभग सभी अभिनेत्रियों के साथ काम किया है। लेकिन हेमा मालिनी के साथ इनकी जोड़ी सर्वाधिक लोकप्रिय और सुपर हिट रही। यही कारण है कि धर्मेंद्र-हेमा (Dharmendra-Hema) ने कुल 42 फिल्मों में साथ काम करके एक अद्धभुत रिकॉर्ड बनाया है। जो बाद में धर्मेंद्र (Dharmendra) की जीवन संगिनी भी बनीं। आज भी इस खूबसूरत जोड़ी की मिसाल बहुत अच्छे से दी जाती हैं।

गाँव की मिट्टी आज भी है भाती

धर्मेन्द्र (Dharmendra) की एक खास बात यह भी है कि वह अपनी इस उम्र में भी तरो ताजा रहते हैं। हालांकि धर्मेन्द्र (Dharmendra) अपने गुस्से के लिए भी मशहूर हैं। उन्हें गुस्सा भी जल्द आ जाता है। लेकिन उनका गुस्सा एक बबूले की तरह है। लेकिन कुल मिलाकर धर्मेन्द्र (Dharmendra) अक्सर खुश रहने वाले और हंसी मज़ाक करने वाले इंसान हैं। पिछले कुछ बरसों से तो वह जिस तरह शायरी लिख रहे हैं, वह उनका एक नया रूप सभी के सामने ला रही है।

उधर एक और बड़ी बात यह है कि बरसों फिल्मों और मुंबई जैसे महानगर की चकाचौंध ज़िंदगी जीने के बाद भी धर्मेंद्र (Dharmendra) का मन अक्सर गाँव की ओर दौड़ता है। प्रकृति और गाँव की अपनी सौंधी मिट्टी से धर्मेंद्र (Dharmendra) को इतना प्यार है कि उनका जब भी मन करता है तब वह कभी पंजाब के अपने गाँव चले जाते हैं तो कभी अपने महाराष्ट्र के फार्म हाउस पर।

धर्मेन्द्र (Dharmendra) ने मुझे कुछ दिन पहले बताया था-“अपने फार्म हाउस पर जाकर मेरा बचपन लौट आता है। मैं वहाँ बत्तखों, मुर्गियों, जानवरों के साथ खेलता हूँ। मुझे यह सब करके बहुत मज़ा आता है। फिर मैंने यह भी देखा है जब भी मेरे कदम डगमगाते हैं, कच्चे रास्तों की धूल मुझे भटकने से बचा लेती है।“

धर्मेन्द्र (Dharmendra) आज देश के ऐसे अकेले अभिनेता हैं जो 88 की उम्र में भी शान से फिल्मों में अभिनय कर रहे हैं। इसी वर्ष फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में बरसों बाद धर्मेन्द्र (Dharmendra), जया बच्चन और शबाना आज़मी के साथ दिलकश भूमिका में आये। अब जल्द आने वाली राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) की फिल्म डंकी (Dunki) में भी धर्मेन्द्र (Dharmendra) दिखेंगे।

आने वाली फिल्मों की बात करें तो धर्मेन्द्र (Dharmendra) ‘अपने-2’ फिल्म में दिखेंगे। सन 2007 में आई ‘अपने’ के इस सीक़वेल में धर्मेन्द्र अपने बेटों सनी और बॉबी के साथ साथ पोते करन देओल के साथ आएंगे। यानि तीन पीढ़ियाँ एक साथ। धर्मेन्द्र के जन्म दिन पर उनकी अच्छी सेहत और बहुत लंबी उम्र की कामना के साथ उन्हें दिल की गहराइयों से लख लख बधाई।

Related Articles

Back to top button