Google Pixel 8a Review: AI फीचर्स और शानदार कैमरा पड़ता है सभी फीचर्स पर भारी, जानिए गूगल पिक्सल 8a स्मार्टफोन किनके लिए हैं बेस्ट

कृतार्थ सरदाना 

गूगल (Google) ने कुछ दिन पहले पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया था। यह कंपनी की पिक्सल 8 सीरीज (Google Pixel 8 Series) का तीसरा स्मार्टफोन है। गूगल (Google) ने मुझे भी यह फोन रिव्यू के लिए भेजा था। मैंने इस फोन को डेढ़ महीने अच्छे से इस्तेमाल कर बारीकी से परखने का प्रयास किया। अब यह स्मार्टफोन कैसा है और आपको इसे खरीदना चाहिए या नहीं। यह आपको मेरे इस रिव्यू में पता चल जाएगा।

फोन के डिब्बे में क्या क्या है

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) के डिब्बे में आपको स्मार्टफोन के साथ डेटा केबल, सिम टूल और सेफ़्टी गाइड मिलती है। लेकिन एडाप्टर को डिब्बे में  ना पाकर आपको निराशा हो सकती है। ऐपल (apple) की तरह गूगल ने भी अपने फोन के चार्जिंग के लिए एडाप्टर देना बंद कर रखा है। लेकिन इसके अलावा डिब्बे में कनेक्टिविटी के लिए क्विक स्विच एडाप्टर मिलता है।

डिज़ाइन

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) Aloe, Bay, Porcelain और Obsidian जैसे कुल 4 कलर्स में आता है। कंपनी ने मेरे पास Obsidian कलर भेजा है। यह कलर का नाम जरूर अनोखा है लेकिन सीधे शब्दों में कहा जाये तो यह फोन ब्लैक कलर में है। फोन की पूरे बॉडी काले रंग की है।

फोन की बैक साइड पर ऊपर की तरफ कैमरा बार दी गयी है। बीचों बीच गूगल (Google) का लोगो बना हुआ है। हालांकि यह काफी लाइट बना रखा है जो दूर से तो दिखाई भी नहीं पड़ता। बेहतर होता कंपनी इसे थोड़ा डार्क बनाती ताकि किसी को पता चल सकें कि यह एक गूगल फोन (Google Phone) है।

फोन की लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे और राइट साइड पर पावर बटन के नीचे वॉल्यूम रॉकर्स दिये गए हैं। आमतौर पर सभी स्मार्टफोन में वॉल्यूम रॉकर्स ऊपर और पावर बटन उनके नीचे मिलता है। लेकिन गूगल (Google) ने दूसरों से कुछ अलग करने के लिए फोन के डिज़ाइन में यह बदलाव किया है। शुरुआती दिनों में मुझे थोड़ी समस्या हुई क्यूंकी हाथ वॉल्यूम बढ़ाने के लिए ऊपर की तरफ जाता है और वॉल्यूम में बदलाव की जगह पावर बटन दब जाता था। लेकिन बाद में आदत हो गई।

पिक्सल फोन (Google Pixel 8a) की टॉप साइड पर सेकेंडरी माइक्रोफोन और बॉटम साइड पर डुअल स्पीकर ग्रिल्स के बीच में टाइप सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। कंपनी ने फोन के चारों किनारें (Edges) पूरी तरह राउंडिड बनाए है जिससे फोन देखने में काफी अच्छा लगता है। स्क्रीन के टॉप पर कैमरा मिलता है।

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) की बैक साइड पर मैट फिनिश मिलती है। इससे फोन पर कोइ स्क्रैच नहीं पड़ता और पकड़ने में भी एक प्रीमियम फोन का एहसास होता है। फोन का वजन 189 ग्राम और मोटाई 8.9 एमएम है।

इस फोन की स्क्रीन कोर्निंग गोरिला ग्लास 3 (Corning Gorilla Glass 3) से लेस है। साथ ही फोन को भी IP67 की रेटिंग मिली है जो फोन को पानी और धूल से सुरक्षा प्रदान करता है। रिव्यू के दौरान मैंने इस फोन को बिना किसी कवर के इस्तेमाल किया लेकिन फोन की बॉडी पर एक भी स्क्रैच नहीं आ पाया।

एक बार फोन के जैक में बारिश का थोड़ा पानी चला गया था। जब मैंने इसे चार्ज पर लगाया तो स्क्रीन पर पोर्ट के गीले होने का मैसेज भी आ गया और फोन चार्ज नहीं हो रहा था। कुछ देर बाद जैक सूख गया और फोन की चार्जिंग फिर से शुरू हो गई।

गूगल (Google) ने अपने इस फोन की बॉडी में मेटल, एल्युमीनियम, ग्लास और प्लास्टिक चारों के रिसाइकल मैटेरियल का प्रयोग किया है। यह काफी अच्छी बात है कि गूगल (Google) फोन का निर्माण पर्यावरण को ध्यान में रखकर कर रहा है।

डिज़ाइन में एक खामी यह लगी कि फोन के बेज़ेल थोड़े मोटे हैं। इसके अलावा डिज़ाइन में सब बढ़िया है। कंपनी के दावे के अनुसार मुझे भी गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) एक टिकाऊ और मजबूत फोन लगा। दिखने में यह एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन लगता है लेकिन इसे हाथ में लिए हुए एक प्रीमियम कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन की फील आती है।

डिस्प्ले

गूगल (Google) के इस फोन में 6.1 इंच की स्क्रीन पर Full HD+ डिस्प्ले मिलता है। फोन में 1080 x 2400 पिक्सल पर रेजोल्यूशन मिलता है। इस फोन में 120 HZ का रिफ्रेश रेट और 2000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस मिलती है। कंपनी ने इसे Actua Display फीचर का नाम दिया है। इस कारण जून की तप्ति धूप में भी मैं गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में डिस्प्ले आसानी से देख सका।

कंपनी ने फोन के पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) के डिस्प्ले को पिक्सल 7a (Google Pixel 7a) के मुकाबले 40 प्रतिशत ज्यादा बेहतर बनाया है। इस बार रिफ्रेश रेट और पीक ब्राइटनेस में इजाफा किया गया है।

मैंने इस फोन में फिल्म में यूट्यूब पर आरआरआर (RRR) और स्त्री 2 (Stree 2) जैसी फिल्मों के ट्रेलर देखें। इसके साथ ही ‘नरेन्द्र मोदी’, ‘प्रदीप सरदाना शो’, तारक मेहता का उल्टा चश्मा और ‘पुनर्वास टीवी’ जैसे कुछ यूट्यूब चैनल भी देखें। इस फोन का डिस्प्ले कमाल का है। दिन की रोशनी के सीन हो या रात के अंधेरे के सभी कुछ काफी गहराई से दिखता है। फोन में लगे डुअल स्पीकर्स साउंड का भी डबल मज़ा देते हैं।

परफॉर्मेंस

गूगल (Google) ने अपने फ़्लैगशिप पिक्सल 8 प्रो (Google Pixel 8Pro) में लगे गूगल टेंसर जी-3 (Google Tensor G3) प्रोसेसर को ही पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में भी लगाया है। यह इस फोन के आकर्षित और बड़े फीचर्स में एक है। इसके साथ ही फोन में Titan M2 की सेक्यूरिटी चिप भी लगाई गई है।

पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) के 8 जीबी रैम, 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज और 8 जीबी रैम, 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले 2 अलग अलग वेरिएंट आते हैं।

फोन का प्रोसेसर काफी तेज़ काम करता है। मैंने बहुत सारी ऐप्स फोन में एक साथ खोलकर चलायी। एक ऐप से दूसरी ऐप में जाने के दौरान फोन हैंग नहीं हुआ। फोन का टच 120 Hz के रिफ्रेश रेट के साथ काफी स्मूद है। फोन में गेम, वीडियो एडिटिंग हो या मैसेज टाईपिंग सभी कुछ पर टच मक्खन के समान चलता है। इसके साथ ही फोन में हेपटिक्स भी काफी अच्छे मिलते हैं जिससे फोन को इस्तेमाल करते हुए अच्छा अनुभव मिलता है।

यह फोन Android 14 के साथ आता है। लेकिन बड़ी बात यह है कि कंपनी इसमें 7 साल तक का सॉफ्टवेयर अपडेट देगी। यानि आप अपना फोन 7 वर्ष तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इस फोन का एक और बड़ा आकर्षित फीचर है। गूगल फोन होने के कारण एंड्रॉइड का सबसे अच्छा अनुभव इसमें मिलता है। पूरे फोन में कोई फालतू ऐप नहीं मिलती। अपने मूल रूप में एंड्रॉइड 14 (Android 14) का अनुभव काफी अच्छा रहा।

इस फोन में इन डिस्प्ले फिंगर प्रिंट स्कैनर मिलता है जो काफी अच्छे से काम करता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में क्लियर कॉलिंग का फीचर मिलता है। इससे कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड नॉइज़ घट जाता है और आवाज़ बढ़ जाती है।

मुझे इस फोन में हीटिंग का सामना करना पड़ा। कैमरा या गेम्स खेलने के दौरान फोन में हीटिंग होती है। मौसम में चल रही ज्यादा गर्मी के कारण हीटिंग भी थोड़ी ज्यादा महसूस हो रही थी। इसके अलावा फोन की साउंड सेटिंग्स में कॉल सेटिंग्स भी दी गई है। इससे वॉल्यूम रॉकर्स से वॉल्यूम बढ़ाने पर कॉल वॉल्यूम भी बढ़ जाती है और कॉल के दौरान फोन में से आवाज़ बहुत तेज आती है। मुझे बार बार फोन की कॉल सेटिंग्स धीरे करनी पड़ती है।

कैमरा 

गूगल (Google) हर बार अपने पिक्सल फोन में शानदार कैमरा लगाता है। पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) फोन में भी कंपनी ने अच्छे कैमरे देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। यूं तो इस फोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप की जगह डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है।

इसमें 64 MP का Quad PD मेन बैक कैमरा (ƒ/1.89 अपर्चर) और 13 MP (ƒ/2.2 अपर्चर) का दूसरा अल्ट्रा वाइड कैमरा फ्लैश लाइट के साथ दिया गया है। फोन में 8x सुपर ज़ूम (Super Res Zoom) का फीचर भी दिया गया है। फोन में 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का फीचर भी उपलब्ध है।

इस फोन में 13 MP का फ्रंट कैमरा (ƒ/2.2 अपर्चर) लगाया गया है। इसके अलावा फोन में कैमरे से जुड़े दर्जनों फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें कुछ तो AI तकनीक पर काम करते हैं।

मैंने जब गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) फोन से फोटो खींचे और जो नतीजे सामने आए उन्हें देख मैं भी हैरान हो गया। सभी फोटो बहुत शार्प मिले, उनमें अच्छी गहराई मिली, और फोटो में सभी रंग अपने असली रंगों में ही मिले। रात को नाइट विजन के साथ खींचे फोटो भी दमदार आए। मैंने पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) से लिए गए कुछ फोटो यहां बिना किसी फ़िल्टर के पोस्ट कर रहा हूँ। ताकि आप इस फोन के कैमरे की क्वालिटी स्वयं समझ सकें।

Captured With Night Vision Mode

गूगल ने पिछले पिक्सल 7a (Google Pixel 7a) के कैमरे से भी बेहतर कैमरा पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में दिया है। इस बार कैमरा AI फीचर्स से लेस है। यह इस फोन का सबसे बड़ा आकर्षण होने के साथ यूएसपी USP भी है।

बैटरी

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में 4404 mAh की बैटरी लगी हुई है। फोन में फास्ट चार्जिंग का फीचर भी मौजूद है। हालांकि फास्ट चार्जर मौजूद नहीं है। इस फोन के साथ जो डेटा केबल मिलती है वो मेरे ऐपल (apple) के 20W के चार्जर में ही लग पायी। इस चार्जर से फोन को चार्ज में होने में समय लगता है। हालांकि अगर पिक्सल फोन (Google Pixel 8a) को स्विच ऑफ कर के चार्ज पर लगाया तो यह जल्दी चार्ज हो जाता है।

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) को सुबह फुल चार्ज करने पर बैटरी दिन भर चल जाती है। हालांकि गेम खेलने या हाई ब्राइटनेस पर ज्यादा वीडियो देखने पर फोन की बैटरी शाम तक बैठने लगती है। फोन में अल्ट्रा बैटरी सविंग मोड ऑन करने पर काफी देर तक कम बैटरी में भी चल जाता है।

AI फीचर्स

गूगल पिक्सल 8 (Google Pixel 8)  और पिक्सल 8 प्रो (Google Pixel 8Pro) का सबसे आकर्षित फीचर मैजिक इरेज़र इस फोन में भी मौजूद है। इस फीचर से फोन से खींचे गए फोटो में फालतू के लोग या किसी भी वस्तु को फोटो में से बेहद आसानी से हटाया जा सकता है। इस फोन में ऑडियो मैजिक इरेज़र भी दिया गया है जो किसी ऑडियो में आने वाला शोर को हटाने का काम करता है।

इसके साथ ही किसी ब्लर फोटो को भी गूगल फोटो में जाकर ठीक किया जा सकता है। सैमसंग के मशहूर AI फीचर सर्कल टू सर्च को गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में भी दिया गया है। इससे किसी भी फोटो पर दिख रही वस्तु पर सर्कल बनाकर गूगल सर्च किया जा सकता है।

इसमें लाइव ट्रांस्लेट का फीचर भी दिया गया है जो कैमरा और मैसेज पर आपको अपनी पसंद की भाषा में जानने की सुविधा देता है। इसके अलावा गूगल जेमिनी (Google Gemini) के सपोर्ट से फोन में AI के विभिन्न फीचर्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेरा फैसला 

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) के 128 GB वेरिएंट की कीमत 52,999 रूपये और 256 GB वेरिएंट की कीमत 59,999 रूपये है। यह कीमत आपको ज्यादा लग सकती है। लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए कि यह एक सामान्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन ना होकर एक गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन है।

इस फोन में बेहतरीन एआई फीचर्स, शानदार कैमरा, तेज़ प्रोसेसर के साथ ओएस एंड्रॉयड 14 का भी अच्छा अनुभव मिलता है। फिर यह कोई फ्लैगशिप स्मार्टफोन भी नहीं है जिसकी कीमत 75,000 से लेकर 1 लाख या उससे भी ज्यादा हो। हां अगर गूगल इस फोन की कीमत थोड़ी कम रखता तो ज्यादा अच्छा होता। लेकिन अगर ऐपल आईफोन (apple iPhone 15) को देखें तो इसकी शुरुआत 65,000 से शुरू होती है।

गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) में कुछ कमियाँ जरूर है लेकिन यह भी एक सच है कि हर स्मार्टफोन में सब कुछ अच्छा नहीं मिलता। अगर आपका मन फ़्लैगशिप स्मार्टफोन लेने का करता है। लेकिन आपका बजट 50 से 60 हज़ार रुपये तक का ही है। ऐसे में गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इस फोन में AI फीचर्स का तो मज़ा है ही, साथ ही यह दिखने में भी दूसरों से हट कर लगता है। इसके अलावा फोन की जबर्दस्त परफॉर्मेंस और ओएस में 7 साल तक अपडेट, ऐसे फीचर्स हैं जो कोई और कंपनी नहीं देती। इस कारण गूगल पिक्सल 8a (Google Pixel 8a) से आपको एक फ़्लैगशिप स्मार्टफोन के कई फीचर्स 60,000 रुपये से भी कम दाम में मिल रहे हैं।

रेटिंग- 4/5

यह भी पढ़ें- OnePlus Nord CE4 5G Review: मिड रेंज स्मार्टफोन का राजा वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी, फीचर्स ऐसे जो पड़ते हैं सब पर भारी

Related Articles

Back to top button