Parliament Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार 23 जून से होगा शुरू, 25 जून को संसद को मिलेगा नया लोकसभा अध्यक्ष

18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार 23 जून से प्रारंभ होने जा रहा है। सोमवार सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी और अगले दिन अध्यक्ष का चयन किया जाएगा। बुधवार को राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा जिस पर चर्चा होगी और प्रधानमंत्री का वक्तव्य होगा। पहला सत्र 3 जुलाई चलेगा। इससे थोड़े दिनों के ब्रेक के बाद बजट सत्र को आयोजित किया जाएगा।

परंपरा के तहत प्रधानमंत्री सोमवार की सुबह मीडिया को संबोधित करेंगे। इसी दौरान प्रोटेम स्पीकर को राष्ट्रपति शपथ दिलाएंगी। प्रोटेम स्पीकर 11 बजे सदन की बैठक आयोजित करेंगे। सबसे पहले प्रधानमंत्री और नेता सदन नरेन्द्र मोदी, उसके बाद प्रोटेम स्पीकर को सहयोग करने के लिए बने पैनल के सदस्य और फिर मंत्रियों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद अन्य सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।

25 जून को लोकसभा अध्यक्ष का होगा चयन

अगले दिन यानी मंगलवार (25 जून) को लोकसभा अध्यक्ष का चयन किया जाएगा। बुधवार को राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दोनों सदनों में चर्चा होगी जिसका उत्तर प्रधानमंत्री देंगे।

लोकसभा का पहला सत्र पूरा होने के बाद कुछ दिनों के अंतराल में बजट सत्र आयोजित किया जाएगा। इसमें वित्त मंत्री वित्त वर्ष 24-25 के लिए बजट पेश करेंगी।

Related Articles

Back to top button