Fire-Boltt Brillia Review: राखी के लिए सबसे बढ़िया गिफ्ट है फायर-बोल्ट की यह स्मार्टवॉच, बहन और भाई दोनों की कलाई के लिए है शानदार

  • कृतार्थ सरदाना

Rakshabandhan 2024: राखी (Rakshabandhan) का त्यौहार भाई–बहन के रिश्ते को मजबूत बनाता है। हर वर्ष जैसे ही ये त्यौहार आने लगता है भाई अपनी बहन के लिए और बहन अपने भाई के लिए कोई गिफ्ट (Rakhi Gift) की तलाश करने लगता है। आज के डिजिटल इंडिया में स्मार्टवॉच का चलन बहुत तेज़ी से बढ़ गया है। ऐसे में आप भी अपने भाई या बहन को राखी के अवसर पर उपहार के रूप में स्मार्टवॉच दे सकते हैं।

लेकिन बाज़ार में मौजूद अनेक स्मार्टवॉच में से आप कैसे जानेंगे कि कौन सी स्मार्टवॉच सबसे अच्छी है। आपकी इसी समस्या का समाधान करने के लिए हमने आपके लिए एक स्मार्टवॉच चुनी और इसका रिव्यू किया। इस स्मार्टवॉच में अच्छे फीचर्स तो हैं ही, साथ ही यह कीमत में भी महंगी नहीं है। हमने बाज़ार में सभी स्मार्टवॉच में से इसे इसलिए चुना है ताकि आप अपने भाई–बहन को कम कीमत में अच्छी स्मार्टवॉच ले सकें।

कौन सी है वो स्मार्टवॉच

हमने आपके राखी गिफ्ट के लिए फायर-बोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia Smartwatch) चुनी है। यह कंपनी की लेटेस्ट स्मार्टवॉच में से एक है। जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि फायर-बोल्ट (Fire-Boltt) भारत की नंबर वन और दुनिया की नंबर 2 स्मार्टवॉच कंपनी है।

हमने फायर-बोल्ट ब्रिलिया (Fire-Boltt Brillia) को इसलिए भी चुना है क्योंकि इसका डिजाइन इस प्रकार तैयार किया गया है जिससे इसे लड़कों के साथ लड़कियां भी पहन सकती हैं। यह स्मार्टवॉच ब्लैक, सिल्वर, ब्लू और स्टारलाइट कलर में आती है। कंपनी ने मुझे इस घड़ी का स्टारलाइट कलर (Starlight Color) भेजा था।

स्मार्टवॉच के डिब्बे में क्या है ?

फायरबोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) के डिब्बे पर कंपनी के ब्रांड एंबेसडर और भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) बने हुए हैं। डिब्बे के अंदर स्मार्टवॉच स्ट्रेप के साथ लगी लगाई मिलती है। हालांकि इस स्ट्रेप को बेहद आसानी से घड़ी के साथ जोड़ा या हटाया जा सकता है।

डिब्बे में मैग्नेटिक चार्जर भी मिलता है जिसको आप अपने स्मार्टफोन के एडेप्टर में लगा कर स्मार्टवॉच चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा डिब्बे में स्मार्टवॉच का एक मैनुअल, ‘बुक माइ शो’ के कूपन जिसके जरिये आप सिनेमा की फ्री टिकट पा सकते हैं। इसमें कंपनी ने चार्जिंग को लेकर एक चेतावनी भरा कार्ड भी दिया है, जो यह कहता है कि आप स्मार्टवॉच को फास्ट चार्जर से चार्ज ना करें, इसके लिए 3.7V से 5V का सामान्य चार्जर ही काफी है।

कैसी है फायर-बोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच

कनेक्टिविटी

फायरबोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद FB-Active ऐप को डाउनलोड करना होता है। उसके बाद फोन का ब्लूटूथ ऑन करने के बाद स्मार्टवॉच को फोन के साथ बेहद आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।

डिज़ाइन

घड़ी का स्ट्रेप सनलाइट कलर का है। फायर-बोल्ट (Fire-Boltt) ने घड़ी के स्ट्रेप में काफी अच्छी क्वालिटी का सिलिकॉन इस्तेमाल किया है। इस कारण यह काफी आरामदायक है और इसे दिन भर पहने रखने में कोई परेशानी नहीं होती। स्मार्टवॉच की बॉडी मेटैलिक है, चकोर (Square) डायल पर चारों साइड पर सिल्वर कलर है। फायर-बोल्ट (Fire-Boltt) का लोगो डायल के बैक साइड पर बना हुआ जिसके निर्माण में पॉलीकार्बोनेट का इस्तेमाल किया गया है।

अन्य स्मार्टवॉच की तरह इसमें भी डायल के राइट साइड पर पावर बटन और रोटेटिंग क्राउन बना हुआ है। घड़ी के लेफ्ट साइड पर स्पीकर लगाया गया है। इस का वजन कुल 60 ग्राम है जो इसे एक लाइटवेट स्मार्टफोन बनाती है। मुझे इस स्मार्टवॉच का डिज़ाइन काफी पसंद आया। फायर-बोल्ट (Fire-Boltt) ने इसे एक स्मार्ट और अकर्षित लुक दिया है। यह स्मार्टवॉच दिखने में अपनी कीमत से कुछ ज्यादा ही लगती है।

डिस्प्ले

फायर-बोल्ट ब्रिलिया (Fire-Boltt Brillia Smartwatch) स्मार्टवॉच में 2.02 इंच की बड़ी स्क्रीन लगाई गयी है जिससे 240 X 296 पिक्सेल पर एमोलेड (AMOLED) डिस्प्ले मिलता है। यह इस स्मार्टवॉच का एक बड़ा आकर्षित फीचर है। इस फीचर से सभी फेस मोड बहुत शार्प दिखते हैं। इसमें ऑल्वेज़ ऑन का फीचर भी मिलता है, हालांकि इस दौरान घड़ी बैटरी भी खाती रहती है। इस स्मार्टवॉच में 750 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गई है, इससे धूप में भी घड़ी में अच्छा डिस्प्ले मिला। स्मार्टवॉच की बड़ी स्क्रीन होने के कारण मैं सभी नोटिफिकेशंस अच्छे से देख पाया।

हेल्थ फीचर्स

कंपनी ने इस घड़ी में स्वास्थ से संबंधित विभिन्न फीचर्स दिए हैं। इसमें Heart Rate Monitoring, SPO2 Monitoring जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं। इस स्मार्टवॉच में महिलाओं के स्वास्थ से जुड़ा एक विशेष हेल्थ फीचर ‘फीमेल हैल्थ केयर’ के नाम से भी मौजूद है। इसके अलावा स्टेप मॉनिटर, स्लीप मॉनिटरिंग जैसे सभी स्मार्टवॉच के सामान्य फीचर्स भी दिए गए हैं।

फायर-बोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) में वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग, स्किपिंग जैसे सभी फीचर्स मौजूद हैं। इसके अलावा स्मार्टवॉच में बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, क्लिबिंग, टेनिस और योगा समेत कुल 120 स्पोर्ट्स मोड दिये गए हैं।

ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर

इस घड़ी में ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर भी मिलता है। इस फीचर के जरिये यूजर अपनी स्मार्टवॉच से ही मोबाइल पर आने वाली कॉल को उठाकर बात कर सकता है। अगर आपको फोन नहीं उठाना तो आप काट भी सकते हैं। रिव्यू के दौरान मैंने इस फायर-बोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) के जरिये कॉल लेकर बात की जिसमें मुझे किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

स्मार्टवॉच में मौजूद स्पीकर भी अच्छा है जिसमें कॉल के दौरान तेज़ और स्पष्ट आवाज सुनाई देती है। घड़ी की स्क्रीन पर ही क्विक डायल, कॉन्टैक्ट और कॉल रिकॉर्ड के विकल्प भी मिलते हैं। इससे किसी भी कॉन्टैक्ट का जब फोन आएगा तो फोन के साथ ही घड़ी में भी उसका नाम और नंबर दिखता है। इसके अलावा फोन में आने वाले मैसेज को भी आप अपनी स्मार्टवॉच में पढ़ सकते हैं।

बैटरी

इस स्मार्टवॉच में 240 mah की बैटरी दी गई है। इसे फुल चार्ज करने में कुल 3 घंटे लगते हैं। थोड़ी ब्लूटूथ कॉलिंग करने के साथ ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) 5 दिन तक चल जाती है। जब मैंने स्मार्टवॉच में अधिक कॉलिंग और गेम भी खेली तो 4 दिन तक इसकी बैटरी चल गयी। स्मार्टवॉच में 20 दिन का स्टैंड बाय मिला।

अन्य फीचर्स

फायर-बोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) को IP67 की रेटिंग मिली है जो इसे वॉटर रेसिस्टेंट बनाती है। इसके अलावा घड़ी में इन बिल्ट गेम्स भी मिलती हैं जो स्मार्टफोन के ना होने के दौरान आपको टाइम पास करने का एक विकल्प प्रदान करती है। हालांकि गेम्स खेलने से स्मार्टवॉच की बैटरी जल्दी डाउन होने लगती है। इसमें मौसम की जानकारी देने के लिए Weather Update का फीचर भी दिया गया है।

मेरा फैसला

फायर-बोल्ट (Fire-Boltt) ने बाज़ार में अपनी पहचान स्मार्टवॉच से बनाई है। भारतीय ब्रांड होने के साथ कंपनी अपनी स्मार्टवॉच का निर्माण भी अब भारत में ही कर रही है। फायर-बोल्ट ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) में कंपनी ने बड़ी स्क्रीन पर एमोलेड डिस्प्ले, तेज़ स्पीकर, लंबी बैटरी, विभिन्न स्वास्थ्य फीचर्स के साथ शानदार डिजाइन भी दिया है।

इन सबसे अच्छी बात यह भी है कि फायरबोल्ट ब्रिलिया (Fire-Boltt Brillia) कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ फ्लिपकार्ट पर 1,699 रूपये से 2,099 रुपये के बीच मिल रही है। कंपनी ने कम कीमत में भी अपनी ब्रिलिया स्मार्टवॉच (Fire-Boltt Brillia) में एक से एक फीचर्स दिए हैं। इस कारण यह स्मार्टवॉच कीमत में महंगी भी नहीं है और आप इसे बेहद आसानी से अपने भाई या बहन को गिफ्ट भी कर सकते हैं। मुझे विश्वास है कि फायरबोल्ट ब्रिलिया (Fire-Boltt Brillia) को राखी गिफ्ट (Rakhi Gift) के रूप में पाकर आपका भाई या बहन बेहद खुश होगी और उनके लिए यह स्मार्टवॉच एक उपयोगी गिफ्ट भी साबित होगा।

यह भी पढ़ें- OnePlus Nord CE4 5G Review: मिड रेंज स्मार्टफोन का राजा वनप्लस नॉर्ड सीई 4 5जी, फीचर्स ऐसे जो पड़ते हैं सब पर भारी

रेटिंग- 4/5

Related Articles

Back to top button