Dev Deepawali 2023: देव दीपावली पर वाराणसी में पांच लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद, मुख्यमंत्री योगी ने किए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

काशी की देव दीपावली देखने इस बार 5 लाख से अधिक पर्यटकों के वाराणसी आने की उम्मीद है। ऐसे में काशी की चाक चौबंद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस की सुरक्षा संबंधित तैयारियों की जानकारी ली है। वाराणसी के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस बार 27 नवंबर को देव दीपावली पर 5 लाख से ज्यादा पर्यटकों के काशी आने का अनुमान है। इसे देखते हुए काशी की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से नगर को अभेद्य किला बनाने की कवायद अभी से शुरू कर दी गई है। वाराणसी सिटी के 84 घाटों को 9 जोन, 11 सेक्टर और 32 सब सेक्टर में बांटकर सुरक्षा-व्यवस्था का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है।

वाराणसी की गलियों में तैनात होंगी पुलिस की 20 क्विक रैपिड टीमें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को वाराणसी के पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन और जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया है कि काशी में देव-दीपावली के दौरान गंगा नदी के सात घाटों पर पर्यटकों की सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ने की संभावना है। इनमें अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, अहिल्याबाई घाट, राजघाट, चेतसिंह घाट, नमो घाट और पंचगंगा घाट शामिल हैं। गंगा घाटों की सुरक्षा के लिए पहले से ही पूरा प्लान वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने तैयार कर रखा है। साथ ही घाटों से लगने वाली संकरी गलियों में भी बड़े स्तर पर फोर्स का डिप्लॉयमेंट किया जाएगा। इसके अलावा अत्यधिक भीड़ वाले घाटों पर पुलिस की क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) की 20 टीमें तैनात रहेंगी।इसके साथ ही 11 विशेष टीमें लाउडहेलर के साथ घाटों पर पेट्रोलिंग के लिए लगाई जाएंगी। काशी के 17 प्रमुख घाटों पर एंटी रोमियो स्क्वॉड की टीमें भी मौजूद होंगी साथ ही साथ हर घाट पर महिला पुलिसकर्मियों की टीम भी मौजूद रहेगी। इसके अलावा 16 गोताखोरों का दस्ता गंगा नदी में डूबने से बचाव के लिए उपलब्ध रहेगा।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए 11 पिंक बूथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया गया कि देव दीपावली पर पर्यटकों को गंगा घाटों के दिव्य-भव्य नजारे को दिखाने के लिए गंगा नदी में लगभग 1200 नौकाएं संचालित होंगी। इसके अलावा भीड़ प्रबंधन के लिए वाराणसी शहर के पांच स्थानों मैदागिन, अस्सी, गोदौलिया, भदऊ चुंगी और रामापुरा में मजबूत बैरिकेडिंग की जाएगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए 11 पिंक बूथ होंगे। वहीं 7 स्थानों राजघाट, नमोघाट, रामनगर के हनुमान मंदिर, बंगाली टोला इंटर कॉलेज, डुमराव बाग, गोदौलिया चौराहा और रामापुरा चौराहा पर इंटीग्रेटेड इमरजेंसी हेल्पडेस्क भी स्थापित किये जाएंगे। इनमें चिकित्सा, पुलिस, ट्रैफिक, फायर ब्रिगेड, संचार कर्मी और खोया पाया के लिए सहायताकर्मी भी होंगे।

काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा को एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड और इंटेलिजेंस की टीमें भी रहेंगी तैनात

देव दीपावली पर काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए भी अलग से सुरक्षा रणनीति बनाई गई है। देव दीपावली पर काशी की अभेद्य सुरक्षा के लिए एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड की टीमों की भी तैनाती होगी। सादे वेश में इंटेलिजेंस के जवान भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा दशाश्वमेध घाट और राजघाट पर एनडीआरएफ और नगर निगम की ज्वाइंट टीमें जल एंबुलेंस के साथ मौजूद रहेंगी। साथ ही साथ जल पुलिस की पांच टीमें भी लगातार गंगा नदी में पेट्रोलिंग करती रहेंगी। इनमें ड्रैगन लाइट, लाउड हेलर, बचाव उपकरण और वायरलेस सेट की उपलब्धता रहेगी।

Related Articles

Back to top button