Delhi Air Pollution: दिल्ली की वायु हुई बेहद खराब, स्कूल भी हुए बंद, केजरीवाल सरकार की विफलता के बाद केंद्र सरकार ने किया दखल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लगातार गंभीर वायु प्रदूषण की चपेट में है। वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंचने से दिल्ली में धुंध की मोटी परत छा गई। आज सुबह 11 बजे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 475 दर्ज किया गया।

वायु गुणवत्ता सूचकांक 201 और 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।विशेषज्ञों का कहना है कि पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि और प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण हवा की गुणवत्ता में अचानक गिरावट आई है।

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) स्टेज-3 को दिल्ली में तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के संचालन के लिए उप-समिति की गुरुवार को बैठक हुई। इसने पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर सख्त प्रतिबंध लागू कर दिया है। समिति ने धूल दमन के साथ-साथ दैनिक पानी का छिड़काव सुनिश्चित करने और सड़कों की वैक्यूम-आधारित सफाई की आवृत्ति को तेज करने के लिए कहा है।

इसके अलावा समिति ने एनसीआर में स्टोन क्रशरों के संचालन और सभी खनन और संबंधित गतिविधियों को भी बंद करने को कहा है। इसने नागरिकों से अपील की है कि वे हीटिंग उद्देश्यों के लिए कोयले और लकड़ी का उपयोग न करें। दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट प्राइमरी स्कूल शुक्रवार और शनिवार को बंद रहेंगे।

गुरूग्राम के जिला मजिस्ट्रेट निशांत कुमार यादव ने गुरूग्राम में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आपराधिक प्रक्रिया अधिनियम की धारा 144 लागू कर दी है। अधिकारियों को सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने और किसी भी उल्लंघन की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

Related Articles

Back to top button