भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी नृत्यांगना यामिनी कृष्णमूर्ति का 84 साल की उम्र में हुआ निधन, सीएम नायडू के साथ पीएम मोदी ने भी शोक व्यक्त किया

लोकप्रिय भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी नृत्यांगना यामिनी कृष्णमूर्ति (84) का निधन हो गया है। वह पिछले कुछ समय से वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों से पीड़ित थीं। दिल्ली के अपोलो अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने शनिवार देर शाम अंतिम सांस ली। भरत नाट्यम और कुचिपुड़ी नृत्य से भारत की ख्याति को पूरी दुनिया में फैलाने वाली यामिनी कृष्णमूर्ति आंध्र प्रदेश से जुड़ी थीं। उनका जन्म 1940 में आंध्र प्रदेश के मदनपल्ले में कृष्णमूर्ति दंपति के घर हुआ था।

यामिनी कृष्णमूर्ति ने बहुत कम उम्र में पहली बार चेन्नई में कलाक्षेत्र की संस्थापक रुक्मिणी अरुंडेल से भरतनाट्यम का प्रशिक्षण लिया। उन्होंने लगन से नृत्य का अध्ययन किया और 1956 में अपना पहला नृत्य प्रदर्शन दिया था। उन्होंने मद्रास में वेदांत लक्ष्मीनारायण शास्त्री से कुचिपुड़ी सीखी। कुचिपुड़ी में, चिंता कृष्ण मूर्ति और पसुमार्थी वेणुगोपाल ने कृष्ण शर्मा के अधीन अध्ययन किया।

भरतनाट्यम के अलावा यामिनी कृष्णमूर्ति ने गुरुपंकज ने नृत्य की निरंतर इच्छा के साथ चरण दास और केलुचरण महापात्रा के तहत ओडिसी में प्रशिक्षण लिया। क्षीरसागरमधना में मोहिनी के रूप में, भामाकल्पम में सत्यभामा के रूप में, उषापरिणयम में उषा के रूप में, ससिरेखापरिनयम में ससिरेखा के रूप में, उन्हें कई नृत्य रूपों में कई भूमिकाएं निभाने के लिए प्रशंसा मिली है।

श्रीवेंकटेश्वर विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजी गईं यामिनी कृष्णमूर्ति को केंद्र सरकार ने 1968 में पद्मश्री, 2001 में पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। यामिनी कृष्णमूर्ति ने दिल्ली में ‘यामिनी स्कूल ऑफ डांस’ की स्थापना की और कई युवाओं को भरत नाट्यम और कुचिपुड़ी नृत्य में प्रशिक्षित किया। उन्होंने ‘ए पैशन फॉर डांस’ नामक भी पुस्तक लिखी।

हमारी विरासत को समृद्ध बनाने के लिए महान योगदान दिया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ. यामिनी कृष्णमूर्ति के निधन पर शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने कहा कि डॉ. कृष्णमूर्ति ने भारतीय विरासत को समृद्ध बनाने के लिए महान योगदान दिया

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया: “डॉ. यामिनी कृष्णमूर्ति के निधन से दुखी हूं। भारतीय शास्त्रीय नृत्य के प्रति उनकी उत्कृष्टता और समर्पण ने पीढ़ियों को प्रेरित किया है और हमारे सांस्कृतिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने हमारी विरासत को समृद्ध बनाने के लिए महान योगदान दिया है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।”

डांस के क्षेत्र में उनकी कमी को कोई भर नहीं सकता- सीएम नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने यामिनी कृष्णमूर्ति के निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि यामिनी कृष्णमूर्ति को भारत की गौरवान्वित नर्तकी के रूप में जाना जाता है। डांस के क्षेत्र में उनकी कमी को कोई भर नहीं सकता। उन्होंने भगवान से प्रार्थना की कि उनकी आत्मा को शांति मिले।

यह भी पढ़ें- Alpha: यशराज फिल्म्स में दिखेगी अब महिला जासूसों की गाथा

Related Articles

Back to top button